×

कोरोना संकट: खाते में पैसा नहीं, लिख दिया मदद को पत्र

कोरोना से छिड़ी जंग में मदद के लिए हाथ बढ़ाए कुछ माननीयों के खाते में समुचित धनराशि न होने से उनके कार्य पर सवाल उठ खड़े हुए हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 28 March 2020 7:40 AM GMT
कोरोना संकट: खाते में पैसा नहीं, लिख दिया मदद को पत्र
X

अंबेडकरनगर: कोरोना से छिड़ी जंग में मदद के लिए हाथ बढ़ाए कुछ माननीयों के खाते में समुचित धनराशि न होने से उनके कार्य पर सवाल उठ खड़े हुए हैं। जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी को पत्र लिखकर सोशल मीडिया में चर्चा में आये यह माननीय पत्र लिखने के बाद अब पूर्व की परियाजनाओं को निरस्त करने की कोशिश कर रहे हैं।

इस बीच जिला प्रशासन ने समस्त कार्यवाही पूर्ण करते हुए लगभग ₹52 लाख की धनराशि मुख्य चिकित्सा अधिकारी के खाते में स्थानांतरित कर दी है जिसके शनिवार तक उनके खाते में पहुंचने की संभावना है।

इसके पूर्व आपदा राहत कोष से जिलाधिकारी द्वारा लगभग ₹45 लाख की धनराशि जारी की जा चुकी है। गौरतलब है कि कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए जिले के जनप्रतिनिधियों में अपनी विधायक निधि से धनराशि जारी करने की होड़ मच गई थी। इसी क्रम में अकबरपुर के विधायक पूर्व मंत्री राम अचल राजभर ने 25 लाख व कटेहरी के विधायक पूर्व मंत्री लालजी वर्मा ने भी ₹50 लाख की धनराशि जारी की थी।

यह भी पढ़ें…कोरोना के खिलाफ जंग हुई तेज़: अमेरिका ने दिखाया दम, किया ये बड़ा एलान

इन दोनों माननीय के पत्र विकास भवन में पहुंचने पर पता चला कि राम अचल राजभर की विधायक निधि में तीन लाख व लालजी वर्मा की विधायक निधि में एक लाख 10 हजार रूपये ही शेष बचे थे। वित्तीय वर्ष का अंतिम माह होने के कारण यह माननीय पहले ही पत्र लिख चुके थे। ऐसी स्थिति में अधिकारियों के समक्ष संकट उत्पन्न हो गया।

धनराशि न होने की जानकारी जब माननीयों को मिली तो उन्होंने पूर्व में स्वीकृत की गई परियोजनाओं को निरस्त करवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मुख्य विकास अधिकारी अनूप कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि माननीयों के खाते में जो धनराशि शेष बची थी, उसे जारी कर दिया गया है तथा शेष धनराशि वित्तीय वर्ष 2020 -21 में आने वाली निधि से जारी किया जाएगा। हालांकि राम अचल राजभर व लाल जी वर्मा ने आर ई एस को पत्र लिखकर उन परियोजनाओ को स्थगित करने को कहा है जिन पर कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है ।

यह भी पढ़ें…कोरोना इफेक्ट: भारत का ये शहर बना इटली और वुहान, दहशत में जी रहे लोग

उनका कहना है कि उसको वापस कर उस धनराशि को कोराना पीड़ितों की मदद के लिए जारी कर दिया जाए। उल्लेखनीय है कि सांसद रितेश पांडेय ने ने 50 लाख तथा विधायक संजू देवी ने 25 व अनीता कमल ने 15 लाख रुपए की सहायता राशि जारी की है।

यह भी पढ़ें…कोरोना पर C-40 देशों की चर्चाः CM केजरीवाल ने कही ऐसी बात, हो रही विश्व में तारीफ़

इसी प्रकार सुभाष राय ने पच्चीस लाख व विधान परिषद सदस्य हीरालाल यादव ने भी 50 लाख रुपए जारी किया है। विकास भवन के कर्मचारी ने बताया कि शासनादेश के अनुसार विधायक केवल ₹25 लाख तक ही धनराशि जारी कर सकेंगे। ऐसे में जिन्होंने 25 लाख से अधिक की धनराशि जारी की है उनका केवल ₹25 लाख रूपये ही जारी हो सकेगा।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story