×

कोरोना के खिलाफ जंग हुई तेज़: अमेरिका ने दिखाया दम, किया ये बड़ा एलान

मेरिकी प्रशासन ने दुनिया के उन 64 देशों के लिए सहायता राशि का ऐलान किया है, जहां कोरोना वायरस का खतरा सबसे ज्यादा है। इन देशों के लिए अमेरिका ने 174 मिलियन डॉलर की मदद की घोषणा की है।

SK Gautam
Published on: 28 March 2020 6:14 AM GMT
कोरोना के खिलाफ जंग हुई तेज़: अमेरिका ने दिखाया दम, किया ये बड़ा एलान
X

नई दिल्ली: एक ऐसी महामारी जिसने अमेरिका को भी घुटने पर ला दिया और पूरा विश्व इस कोरोना वायरस के दंश झेल रहा है। अमेरिका ने ने दूसरे देशों के लिए सहायता राशि का ऐलान किया है। अमेरिकी प्रशासन ने दुनिया के उन 64 देशों के लिए सहायता राशि का ऐलान किया है, जहां कोरोना वायरस का खतरा सबसे ज्यादा है। इन देशों के लिए अमेरिका ने 174 मिलियन डॉलर की मदद की घोषणा की है। रुपयों में रकम लगभग 13 अरब रुपये है। इस राशि में भारत के लिए 2.9 मिलियन डॉलर आवंटित है।

भारत को मिले 2.9 मिलियन डॉलर

बता दें कि 174 मिलियन डॉलर की ये राशि, फरवरी में घोषित की गई 100 मिलियन डॉलर मदद के अलावा है। अमेरिकी के स्टेड डिपार्टमेंट ने कहा कि वो भारत को 2.9 मिलियन डॉलर की राशि दे रहा है, जिसका इस्तेमाल लैब, नए मामलों का पता लगाने में, कोरोना मरीजों की निगरानी करने और टेक्निकल एक्सपर्ट की सेवाएं लेने में किया जा सकेगा।

ये भी देखें: आईआईटी कानपुर बना रहा सस्ता वेंटिेलेटर, मिलेगी कोरोना से राहत

अमेरिका ने कहा है कि वो दशकों से स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए दुनिया में मदद देता रहा है। स्टेट डिपार्टमेंट के अनुसार अमेरिका लोगों की जिंदगियां बचाने में आगे रहा है, हम वैसे लोगों की रक्षा करते रहे हैं, जिन्हें बीमारियों की चपेट में आने का खतरा है, हम स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित संस्थान बनाते रहे हैं और समुदायों और राष्ट्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करते रहे हैं।

इन देशों को भी मदद

भारत के अलावा अमेरिका ने श्रीलंका को 1.3 मिलियन डॉलर, नेपाल को 1.8 डॉलर, बांग्लादेश को 3.4 बिलियन डॉलर और अफगानिस्तान को 5 मिलियन डॉलर की राशि देने का ऐलान किया है।

ये भी देखें: COVID-19:इटली की इस गलती से सबक लें, भारतीय अस्पतालों ने निकाला ये फॉर्मूला

अमेरिका खुद भी कोरोना महामारी से जूझ रहा

बता दें कि इस वक्त अमेरिका खुद भी कोरोना महामारी से जूझ रहा है। वहां पर अभी एक लाख से ज्यादा कोरोना मरीज है जिनका देश के अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story