×

अनलॉक 2 पर सीएम योगी का बड़ा एलान, कल से शुरुआत, ऐसे बनाएं सफल

सीएम योगी ने कहा कि सभी जिलों में जिलाधिकारियों के सहयोग के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं, उनसे समन्वय बनाते हुए कार्य किए जाएं।

Aradhya Tripathi
Published on: 7 Jun 2020 1:54 PM GMT
अनलॉक 2 पर सीएम योगी का बड़ा एलान, कल से शुरुआत, ऐसे बनाएं सफल
X

झांसी: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अनलॉक के दूसरे चरण की शुरुआत 08 जून, 2020 से हो रही है। इसके लिए उन्होंने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों तथा मण्डलायुक्तों से संवाद बनाते हुए कहा कि कोविड एवं नॉन कोविड अस्पतालों का नियमित निरीक्षण किया जाए। क्वारंटीन सेन्टर तथा कम्युनिटी किचन में पुख्ता इंतजाम किए जाएं। सभी जिलों में जिलाधिकारियों के सहयोग के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं, उनसे समन्वय बनाते हुए कार्य किए जाएं। सभी मण्डलायुक्त अपने-अपने मण्डलों में विकास व राजस्व सम्बन्धी गतिवधियों को आगे बढ़ाने के लिए समीक्षा करें।

सभी अधिकारी अस्पतालों का करें नियमित निरीक्षण- सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड एवं नॉन कोविड अस्पतालों के सुचारु संचालन के लिए स्वास्थ्य विभाग के अपर निदेशक/संयुक्त निदेशक स्तर के अधिकारी नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह सभी अधिकारी कोविड एवं नॉन कोविड अस्पतालों का नियमित निरीक्षण करें और व्यवस्थाओं का पर्यवेक्षण करें। उन्होंने निर्माण कार्यों को गति देने के लिए प्रभावी कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। निर्माण कार्यों के शुरू होने के उपरान्त एक्सप्रेस-वे, मेडिकल कॉलेज, विश्वविद्यालय, सड़क, नहर इत्यादि के निर्माण कार्यों में श्रमिकों/कामगारों का रोजगार दिया जा सकता है। उद्योग, कृषि, निर्माण आदि के क्षेत्र में रोजगार की सभी सम्भावनाओं को तलाशा जाए।

ये भी पढ़ें- IPL तक पहुंचा रंगभेद: सैमी को मिला था यह नाम, मतलब जानकर जताया गुस्सा

केन्द्र एवं राज्य सरकार की अनेक योजनाओं में श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सकता है, इससे उत्तर प्रदेश का नव निर्माण हो सकेगा। आगामी 15 जून, 2020 से श्रमिकों को रोजगार देने के सम्बन्ध में व्यापक कार्य योजना बना ली जाए। सभी श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता व राशन किट अवश्य दी जाए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए कि ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों में सेनिटाइजेशन का कार्य लागातार किया जाए। इससे संक्रमण रोकने में सहायता मिलेगी। ग्राम्य विकास व नगर विकास विभाग स्ट्रीट वेंडरों को लोन दिलाने के लिए समन्वित कार्यवाही करें।

सोशल मीडिया की करी जाए निगरानी- मुख्यमंत्री योगी

yogi adityanath

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि श्रमिकों/कामगारों को किराए के आवास उपलब्ध कराने के लिए केन्द्र सरकार की योजना के तहत लाभान्वित करने के सम्बन्ध में कार्य योजना तैयार कर ली जाए। इससे श्रमिकों को सुविधानुसार आवास उपलब्ध हो सकेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जनपद आगरा, मेरठ, अलीगढ़, मुरादाबाद, गौतमबुद्ध नगर तथा फिरोजाबाद के मेडिकल कॉलेजों में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इन मेडिकल कॉलेजों सहित प्रदेश के सभी कोविड व नॉन कोविड अस्पतालों में डॉक्टर, नर्स इत्यादि लगातार राउण्ड लेते रहें। उन्होंने कहा कि अस्पतालों मे साफ-सफाई की दुरुस्त व्यवस्था होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें- IPL तक पहुंचा रंगभेद: सैमी को मिला था यह नाम, मतलब जानकर जताया गुस्सा

अस्पतालों में 48 घण्टे के लिए ऑक्सीजन का बैकअप अवश्य मौजूद हो। सोशल मीडिया की लगातार निगरानी की जाए, ताकि इस पर एंटी सोशल गतिविधियां न हो सकें। इस मौके पर एनआईसी कक्ष में मंडलायुक्त सुभाष चंद शर्मा, आईजी एसएस बघेल, जिलाधिकारी आंद्रा वामसी, एसएसपी डी प्रदीप कुमार, सीडीओ निखिल टीकाराम फुंडे, एसपी देहात राहुल मिठास, प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज डॉ साधना कौशिक, निदेशक पैरामेडिकल डॉक्टर एसएन सेंगर, सीएमओ डॉक्टर गजेंद्र कुमार निगम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- बी.के. कुशवाहा

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story