×

UP के पटरी व्यवसाइयों के लिए खुशखबरी: सीएम योगी का बड़ा एलान, मिलेगी ये राहत

पटरी व्यवसाइयों के लिए केन्द्र सरकार ने पैकेज घोषित किया है। पैकेज में की गई व्यवस्था के अनुसार इन्हें ऋण उपलब्ध कराने के लिए एमएसएमई विभाग की भांति लोन मेला आयोजित किया जाए।

Shivani Awasthi
Published on: 15 May 2020 3:20 PM GMT
UP के पटरी व्यवसाइयों के लिए खुशखबरी: सीएम योगी का बड़ा एलान, मिलेगी ये राहत
X

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ। प्रदेश के 72 जिलों में 1773 मामले एक्टिव हैं। जबकि अब तक 2080 मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। प्रदेश के 75 जिलों से 3945 कोरोना पाॅजिटिव के मामले सामने आए हैं। प्रदेश में कुल 1871 लोगों को आइसोलेशन वार्ड में तथा 9911 लोग फैसलिटी क्वारेंटाइन में रखे गये हैं। उन्होंने बताया कि कल 426 पूल टेस्टिंग मेें 2082 सैम्पल टेस्ट किये गयेे, जिसमें 35 पूल पाॅजीटिव पाये गये। प्रदेश में अब पूल टेस्ट में 05 सैम्पल से बढ़ाते हुए 10 सैम्पल का टेस्ट किया जायेगा, जिसे आगे और भी बढ़ाया जायेगा।

25 सैम्पल प्रति पूल टेस्टिंग की अनुमति

आईसीएमआर द्वारा 25 सैम्पल प्रति पूल टेस्ट करने की अनुमति प्रदान कर दी गई है। प्रदेश में चिकित्सा विभाग की 75,006 सर्विलांस टीमों के माध्यम से सर्वेक्षण में 3.07 करोड़ लोगों का सर्वे कर लक्षण के आधार पर सैम्पलिंग की गई है।

उन्होंने बताया कि आरोग्य सेतु अलर्ट जनरेट होने पर 6500 से अधिक लोगों को कन्ट्रोल रूम से काॅल किया है। उन्होंने बताया कि नर्सिंग होम एवं निजी चिकित्सालय का पंजीकरण 31 दिसम्बर, 2020 तक बढ़ा दिया गया है।

ये भी पढ़ेंः मंदिरों के सोने पर बवाल! कांग्रेस नेता का जवाब, BJP सरकरों ने शुरू की ये स्कीम

केंद्र सरकार के आर्थिक पैकेज के यूपी में सहीं इस्तेमाल को लेकर बैठक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों से निपटने तथा देश को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री लगभग 20 लाख करोड़ रुपए का विशेष आर्थिक पैकेज घोषित किया है।

उन्होंने बताया कि एमएसएमई, पावर सेक्टर, प्रवासी कामगार श्रमिक, कृषि, पटरी व्यवसायी तथा युवाओं आदि के लिए केन्द्र सरकार द्वारा घोषित इस पैकेज के उत्तर प्रदेश में प्रभावी क्रियान्वयन के सम्बन्ध में अपर मुख्य सचिवों प्रमुख सचिवों के साथ आज एक बैठक में विचार-विमर्श किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंःकोरोना टेस्टिंग पर सीएम योगी का आदेश, अब महामारी को ऐसे रोकेगी सरकार

पटरी व्यवसाइयों के लिए भी लोन मेला आयोजित

उन्होंने कहा कि पटरी व्यवसाइयों के लिए केन्द्र सरकार ने पैकेज घोषित किया है। पैकेज में की गई व्यवस्था के अनुसार इन्हें ऋण उपलब्ध कराने के लिए एमएसएमई विभाग की भांति लोन मेला आयोजित किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा है कि राजस्थान में टिड्डी दल आगमन के मद्देनजर राजस्थान की सीमा से लगे प्रदेश के इलाकों में निगरानी और सतर्कता बरती जाए। टिड्डी नियंत्रण गतिविधियों के क्रियान्वयन के लिए कार्ययोजना बनाने का कार्य भी प्रारम्भ किया जाए।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story