×

पूर्वांचल विकास का रोड मैप तैयार, सरकार के नए एजेंडे में ये जिले शामिल

यह रोडमैप गोरखपुर के दीन दयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय में "पूर्वांचल का सतत विकास" "पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए एक नई पहल" को लेकर 10 दिसंबर से आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय वेबिनार व संगोष्ठी के दौरान तैयार किया जाएगा।

Newstrack
Published on: 8 Dec 2020 11:53 AM GMT
पूर्वांचल विकास का रोड मैप तैयार, सरकार के नए एजेंडे में ये जिले शामिल
X
पूर्वांचल विकास का रोड मैप तैयार, सरकार के नए एजेंडे में ये जिले शामिल

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूर्वांचल के विकास के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। पिछले साढ़े तीन साल के कार्यकाल में उन्होंने इस क्षेत्र के लिए कई योजनाओं की सौगात दी है। मुख्यमंत्री की इसी सोच के आधार पर अब पूर्वांचल के 28 जिलों में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने का फैसला हुआ है। यह रोडमैप गोरखपुर के दीन दयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय में "पूर्वांचल का सतत विकास" "पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए एक नई पहल" को लेकर 10 दिसंबर से आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय वेबिनार व संगोष्ठी के दौरान तैयार किया जाएगा।

"स्वस्थ्य पूर्वांचल" के रूप में सरकार का नया एजेंडा

इसे "स्वस्थ्य पूर्वांचल" के रूप में सरकार का नया एजेंडा भी कहा जा सकता है। "पूर्वांचल का सतत विकास" तथा "पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए एक नई पहल" को लेकर 10 से 12 दिसंबर को होने वाले इस राष्ट्रीय वेबिनार व संगोष्ठी का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। और समापन सत्र में केंद्रीय आयुष मंत्री स्वतन्त्र प्रभार श्रीपद यशो नाइक की विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूदगी होगी। यह समूचा आयोजन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पूर्वांचल को विकास के हर पैमाने पर अव्वल लाने की सोच का परिणाम है।

ddu gorakhpur

सूबे के पूर्वांचल क्षेत्र की आबादी छह करोड़ से अधिक है। अब जब वह सूबे के मुख्यमंत्री हैं तो वह चाहते हैं कि पूर्वांचल में कृषि, शिक्षा, चिकित्सा, उद्योग, पर्यटन और अवस्थापना सुविधाओं को बेहतर करने को लेकर देश तथा विदेश के नामी विशेषज्ञ अलग-अलग रोडमैप तैयार करें। जिन्हें पूर्वांचल के विकास के लिए सरकार लागू करे।

ये भी देखें: आत्महत्या से दहला रायबरेली: पुलिस की नोटिस डिप्रेशन में आया युवक, मार ली गोली

आधुनिक इलाज के लिए लोगों को दूर न जाना पड़े

इसके लिए चिकित्सा सेक्टर में ऐसे क्या कदम उठाये जाए। जिनके चलते पूर्वांचल के 28 जिलों में लोगों को हर बीमारी का सस्ते में आधुनिक इलाज पास में मिल सके। उन्हें मुंबई, दिल्ली या अन्य महानगरों के अस्पतालों में समय और संसाधन खर्च कर इलाज के लिए ना जाना पड़े। इसके लिए अब गोरखपुर एम्स की देखरेख में 10 से 12 दिसंबर को होने वाले राष्ट्रीय वेबिनार व संगोष्ठी के दौरान देश के सभी एम्स और यूपी के सभी मेडिकल कालेजों के विख्यात डाक्टरों से विचार-विमर्श करेंगे और उसके आधार पर एक रोडमैप तैयार किया जाएगा।

इसके साथ ही गोरखपुर एम्स की देखरेख में यूपी के सभी मेडिकल कालेजों को जोड़कर एक नेटवर्क तैयार किया जाएगा। इस नेटवर्क में हर बीमारी और इलाज के सूचनांक दर्ज किये जाएंगे, ताकि गांव और कस्बों के अस्पतालों में भी लोगों का इलाज करने में सुविधा हो।

ये भी देखें: किसान आन्दोलन: टोल प्लाजा पर किया कब्जा, यमुना एक्सप्रेस वे पर लगा भीषण जाम

odop uttar pradesh

उद्योग धंधों को बढ़ावा देने के लिए 'वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोटक्ट' (ओडीओपी)

इसी प्रकार पूर्वांचल में उद्योग धंधों को बढ़ावा देने के लिए 'वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोटक्ट' (ओडीओपी) योजना यानी एक जिला एक उत्पाद योजना को लाभकारी बताया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ही यूपी के स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए एक जिला एक उत्पाद योजना शुरू की थी। इस योजना की प्रधानमंत्री ने भी सराहना की है। पूर्वांचल में इस योजना के लिए एक बड़ा बाजार तैयार होने की संभावना जताई जा रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story