×

CM योगी की मकर संक्रांतिः गोरखनाथ मंदिर में चढ़ाई खिचड़ी, श्रद्धालुओं का लगा तांता

गुरुवार को ब्रह्ममुहुर्त में गोरक्षपीठाधीश्वर ने मकर संक्रांति पर परंपरागत पूजन अर्चन किया। इसके बाद गोरक्षपीठ एवं नेपाल नरेश की ओर से खिचड़ी चढ़ाई गई।

Roshni Khan
Published on: 14 Jan 2021 3:53 AM GMT
CM योगी की मकर संक्रांतिः गोरखनाथ मंदिर में चढ़ाई खिचड़ी, श्रद्धालुओं का लगा तांता
X
CM योगी की मकर संक्रांतिः गोरखनाथ मंदिर में चढ़ाई खिचड़ी, श्रद्धालुओं का लगा तांता (PC: social media)

गोरखपुर: देश के प्रमुख मेलों में शुमार गोरक्षनाथ का प्रसिद्ध खिचड़ी मेला गुरुवार को तड़के नेपाल राजपरिवार से आए खिचड़ी के चढ़ने के साथ शुरू हो गया। गोरक्षपीठाधीश्वर और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में भोर में ही गुरु गोरखनाथ को आस्था की खिचड़ी चढ़ाकर परंपरागत रूप से मनाई जाने वाली मकरसंक्रांति की शुरूआत की। खिचड़ी चढ़ाने के बाद मंदिर के भ्रमण पर निकले गोरक्षपीठाधीश्वर ने लोगों को मकरसंक्रांति पर्व की शुभकामनाएं भी दी।

ये भी पढ़ें:फिर आया भूकंप: उड़ गयी सबकी नींद, त्यौहार की बीच दिखी लोगों में दहशत

ब्रह्ममुहुर्त में गोरक्षपीठाधीश्वर ने मकर संक्रांति पर परंपरागत पूजन अर्चन किया

गुरुवार को ब्रह्ममुहुर्त में गोरक्षपीठाधीश्वर ने मकर संक्रांति पर परंपरागत पूजन अर्चन किया। इसके बाद गोरक्षपीठ एवं नेपाल नरेश की ओर से खिचड़ी चढ़ाई गई। परंपरानुसार नेपाल राजपरिवार से गोरखनाथ मंदिर में हर साल चढ़ाने के लिए खिचड़ी आती है। फिर आमजन के खिचड़ी चढ़ाने का सिलसिला शुरू हुआ। इसी के साथ महीने भर तक चलने वाले गोरखनाथ मंदिर के खिचड़ी मेला का शुभारंभ किया गया।

gorakhpur-temple gorakhpur-temple (PC: social media)

48 घंटे पहले से ही श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया था

गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाने के लिए 48 घंटे पहले से ही श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। दूरदराज से आए श्रद्धालु मंदिर में देर रात से ही लाइन लगाना शुरू कर दिए थे। भोर तक हजारों की संख्या में श्रद्धालु लाइन में खड़े हो खिचड़ी चढ़ाने केलिए अपनी बारी आने का इंतजार करने लगे। गुरुवार की भोर में 4 बजे गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने परंपरागत पूजन अर्चन कर खिचड़ी चढ़ाई इसके बाद आमजन ने खिचड़ी चढ़ानी शुरू कर दी जो सिलसिला अनवरत जारी है।

चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

मंदिर में खिचड़ी चढ़ाने वालों की आ रही भीड़ को देखते हुए पूरे शहर में यातायात परिवर्तन किए गए हैं। शहर और मंदिर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस-पीएसी तैनात की गई है। पुलिस व प्रशासनिक आला अफसर कड़ी निगरानी रखे हुए हैं। जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाकर निगरानी की जा रही है। पुलिस व प्रशासनिक टीम के अलावा तमाम स्वयंसेवी संस्थाओं के कार्यकर्ता व मंदिर से जुड़े लोग श्रद्धालुओं की मदद को लगे हुए हैं।

प्रसाद के रूप में खिलाई जाएगी खिचड़ी

गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मंदिर में प्रसाद स्वरुप खिचड़ी खिलाने की परंपरा है। शुद्ध देशी घी में बनी खिचड़ी सबको पूरे दिन परोसा जाएगा। आम हो या खास खिचड़ी खाने मंदिर हर साल यहां आता है।

ये भी पढ़ें:ट्रंप पर दूसरी बार चलाया गया महाभियोग, इस दिन होगा आखिरी फैसला

gorakhpur-temple gorakhpur-temple (PC: social media)

पड़ोसी देश नेपाल के अलावा कई प्रदेशों के श्रद्धालु आते

गोरखनाथ मंदिर के सुप्रसिद्ध खिचड़ी मेला में हरियाणा, दिल्ली, यूपी, बिहार आदि प्रदेशों के साथ नेपाल तक के श्रद्धालु यहां खिचड़ी चढ़ाने आते हैं। आस्था, परम्परा और उत्साह के संगम वाले इस मेले को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए कई महीने पहले से ही मंदिर प्रशासन और जिला प्रशासन जुटा हुआ है।

मुख्यमंत्री एवं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने मकर संक्रांति के पावन पर्व पर पूरे प्रदेशवासियों को मकर संक्रांति की हादिर्क बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि मकर संक्रांति का यह पावन पूर्व जगत पिता सूर्य की उपासना का पर्व है। स्वभाविक रूप से इस चराचर जगत की प्रत्येक घटना भगवान सूर्य से जुड़ी हुई है।

ये भी पढ़ें:आशिकों का मेला: मकर संक्रांति में प्रेम की पूजा, यूपी के इस मंदिर में मिलते हैं जोड़े

देश के अंदर अलग अलग क्षेत्रों में अलग अलग नाम और रुपों में यह पर्व मनाया जाता है

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के अंदर अलग अलग क्षेत्रों में अलग अलग नाम और रुपों में यह पर्व मनाया जाता है। उत्तरी भारत में जहां इसे ‘खिचड़ी महापर्व’ के रूप में, वहीं दक्षिण भारत में ‘पोंगल’, पंजाब में ‘लोहड़ी’, बंगाल-महराष्ट्र में ‘तिलवा संक्रान्ति’, असम में ‘बिहु’ आदि नामों से इस पर्व एवं त्योहार को मनाया जाता है।

gorakhpur-temple gorakhpur-temple (PC: social media)

इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु जन पवित्र सरोवर, नदियों में स्नान कर भगवान सूर्य को अर्घ्य देकर भारत की सनातन धर्म परम्परा के अनुसार दान आदि की क्रियाओं को सम्पन्न करता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर में महायोगी गुरु गोरखनाथ जी को देश के अंदर से आने वाले लाखों श्रद्धालुओं द्वारा आस्था की पवित्र खिचड़ी चढ़ाई जाती है। इसी निमित्त मकर संक्रांति पर लाखों की संख्या में आए श्रद्धालु अपनी परम्परागत श्रद्धा को व्यक्त करने का कार्य यहां सम्पन्न कर रहें हैं।

ये भी पढ़ें:आशिकों का मेला: मकर संक्रांति में प्रेम की पूजा, यूपी के इस मंदिर में मिलते हैं जोड़े

यह हजारों वर्ष की परम्परा का है जिसका निवर्हन किया जा रहा है

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनका सौभाग्य है कि ब्रह्ममूहर्त में मंदिर में पूजन आदि का कार्य सम्पन्न होने के बाद भगवान गुरु गोरखनाथ का आस्था की पवित्र खिचड़ी चढ़ाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि यह हजारों वर्ष की परम्परा का है जिसका निवर्हन किया जा रहा है। जहां भी पवित्र नदियां और सरोवर हैं श्रद्धालु स्नान आदि करके इस पूरे आयोजन में शामिल होते हैं। मकर संक्रांति के अवसर श्रद्धालुजनों के लिए पूरी व्यवस्था पहले से ही की गई है। ताकि उन्हें कोई दिक्कत न होने पाए। मकर संक्रांति का यह पर्व हम आनंददायक रूप से मना सके।

रिपोर्ट- पूर्णिमा श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story