×

सड़क सुरक्षा माह का आगाजः CM योगी बोले- दुर्घटनाओं की कीमत चुकाता है परिवार

आज उन्होंने सड़क सुरक्षा माह और परिवहन विभाग की परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम करते हुए कही।

Roshni Khan
Published on: 21 Jan 2021 5:54 AM GMT
सड़क सुरक्षा माह का आगाजः CM योगी बोले- दुर्घटनाओं की कीमत चुकाता है परिवार
X
सड़क सुरक्षा माह का आगाजः CM योगी बोले- दुर्घटनाओं की कीमत चुकाता है परिवार Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)  

लखनऊ: सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सड़क दुर्घटना का कारण हाई स्पीड भी बनता है। शराब पीकर गाड़ी चलाना या अनावश्यक रास्ते मे मोबाइल चेक करते समय होने वाली दुर्घटनाओं से परिवारों, समाज को बड़ी कीमत चुकाना पड़ती है। अक्सर देखा जाता है शराब पीकर लोग गाड़ी चलाते हैं। इसके लिए परिवहन विभाग अभियान भी चलाता है। पर जनजागरूकता के आभाव में अक्सर दुर्घटनाएं होती रहती हैं।

ये भी पढ़ें:कौन हैं ‘पीरजादा’, जिनके एक एलान से उड़ गई है बंगाल के बड़े-बड़े नेताओं की नींद

सड़क सुरक्षा हमारे लिए कितनी महत्वपूर्ण है

यह बात आज उन्होंने सड़क सुरक्षा माह और परिवहन विभाग की परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम करते हुए कही। परिवहन विभाग की 55 करोड़ से अधिक परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास के कार्यक्रम के दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सड़क सुरक्षा हमारे लिए कितनी महत्वपूर्ण है। सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली मौतें रोकी जा सकती हैं। बस थोड़ी सी सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इसमे परिवहन,स्वास्थ्य,स्कूल कॉलेज सभी शामिल होंगे,इसके लिए जागरूकता कार्यक्रम करना होंगे। सड़क दुर्घटनाओं के लिए जो कारक हैं।

lko-transport Department lko-transport Department Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)

उसके लिए हमने पिछले साढ़े 3 वर्षों में कई कदम उठाए हैं। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले तीन सालों के आंकड़ों में काफी अंतर दिखाई पड़ा है,लेकिन काफी काम करने हैं। गाड़ी चलाने योग्य लाइसेंस को देखने की जिम्मेदारी परिवहन विभाग की है। एक माह तक चलने वाला ये अभियान सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के सम्बंध में काफी मदद मिलेगी। 20 फरवरी तक हर जिले में अनवरत प्रदेश में कार्यक्रम आयोजित होंगे।

योगी ने कहा कि इस कार्यक्रम के लिए पूरे प्रदेश में हर जिले में जिलाधिकारी इसका नोडल अधिकारी होगा। स्कूल कॉलेज में जाकर सड़क नियमो के लिए कार्यक्रम आयोजित करना होगा।

केंद्र सरकार दुर्घटनाओं को रोकने के लिए काफी सक्रिय है

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार दुर्घटनाओं को रोकने के लिए काफी सक्रिय है, उच्चतम न्यायालय भी सड़क दुर्घटनाओं के लिए काफी जागरूक है। योगी ने कहा कि कि अगले एक माह तक इस कार्यक्रम को करने की जिम्मेदारी जिन जिन विभागों का दायित्व है,वो पूरी ईमानदारी निष्ठा से करें। एक माह बाद 20 फरवरी को कार्यक्रम पूरा होगा तो इसके बाद हम विभागों की समीक्षा करेंगे। एक हफ्ते के जागरूकता के बाद नियमों के उल्लंघन करने के बाद एक्ट के तहत कड़ी कार्रवाई करेंगे।

उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग के ये जो भी योजनाएं है,उनका जनता इस्तेमाल करेगी। परिवहन विभाग कोरोना, लॉक डाउन के समय चाहे अप्रवासियों को गन्तव्य तक पहुंचाना हो,या कोटा या अन्य जगहों से विद्यार्थियों को लाना हो अभूतपूर्व कार्य किया है।

lko-transport Department lko-transport Department Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)

ये भी पढ़ें:किसानों की ट्रैक्टर रैलीः रूट पर विवाद, इस समझौते से निकल सकता है हल

सीएम ने सड़क सुरक्षा के लिए शपथ दिलाई

उन्होंने कहा कि ''हम प्रतिज्ञा करते हैं कि हम सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए अपनी ओर से पूरा प्रयास करेंगे,तथा दोपहिया वाहन चलाते समय हमेशा हेलमेट पहनेंगे,कभी कभी शराब पीकर गाड़ी नही चलाएंगे,कार चलाते समय हमेशा सीट बेल्ट पहनेंगे, वाहन चलाते समय कभी कभी भी मोबाइल फोन पर बात नही करेंगे,तथा न कोई मैसेज भेजेंगे और न ही देखेंगे, हमेशा ट्रैफिक नियमो का पालन करेंगे,तथा अपने परिजनों से पालन कराएंगे,सड़क दुर्घटना पीड़ितों की मदद करने हेतु सदैव तत्पर रहेंगे।''

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story