×

लाखों युवाओं को तोहफा: यूपी वालों के लिए खुशखबरी, सीएम योगी का बड़ा ऐलान

यूपी में बेरोजगारी की एक बड़ी समस्या को देखते हुए राज्य सरकार हर संभव प्रयास करने में लगी हुई है। राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेश में अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार दिया जा सके।

Newstrack
Published on: 11 Nov 2020 1:39 PM GMT
लाखों युवाओं को तोहफा: यूपी वालों के लिए खुशखबरी, सीएम योगी का बड़ा ऐलान
X
CM योगी शुरू कर रहे 'मिशन रोजगार'

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: यूपी में बेरोजगारी की एक बड़ी समस्या को देखते हुए राज्य सरकार हर संभव प्रयास करने में लगी हुई है। राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेश में अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार दिया जा सके। इस दिशा में लगातार प्रयास जारी है। ‘‘मिशन रोजगार’’ अभियान के तहत आज इस बात का फैसला लिया गया कि इस वित्तीय वर्ष के अन्त तक 50 लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। बैठक के दौरान रोजगार, स्वरोजगार तथा कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से स्वरोजगार तथा विभिन्न विभागों से रोजगार सम्बन्धी डाटा संग्रहण आदि पर गहन विचार विमर्श किया गया।

ये भी पढ़ें: टूटेगा विश्व रिकार्ड: 5 लाख 51 हजार दीपों से जगमगाएगी रामनगरी, दिखेगा भव्य दृश्य

जिलाधिकारियों को अपने जिले में रोजगार प्लान बनाने के निर्देश

इस मौके पर मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा कि प्रत्येक विभाग अपना रोजगार प्लान बनाये तथा इसी प्रकार जिलों में जिलाधिकारी अपने जिले का रोजगार प्लान बनाएं। प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशालय द्वारा रोजगार से सम्बन्धित डाटाबेस को सुरक्षित एवं अपडेट रखने के लिए एप एवं पोर्टल विकसित करने की कार्यवाही तथा उक्त पोर्टल पर रोजगार से सम्बन्धित डाटा प्रविष्टि हेतु विभागों से समन्वय का कार्य किया जाए।

रोजगार से सम्बंधित जानकारी पोर्टल पर की जाएगी अपलोड

उन्होंने कहा कि प्रशासकीय विभागों के अन्तर्गत समस्त निदेशालय, निगम बोर्ड, आयोग आदि अपने विभाग हेतु एक नोडल अधिकारी नामित करेंगे, जो कि रोजगार से सम्बन्धित डाटा की प्रविष्टि अद्यतन करने के लिए उत्तरदायी होंगे। नोडल अधिकारी द्वारा मिशन रोजगार के सम्बन्ध में विभागीय कार्य योजना भी पोर्टल पर अपलोड किया जायेगा।

‘मिशन रोजगार’ अभियान के बारे में अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक रोजगार व स्वरोजगार के 50 लाख अवसर सृजित किये जाने का लक्ष्य है, जिनमें नियमित नियुक्तियां आउटसोर्सिंग के माध्यम से नियुक्तियां, निजी क्षेत्र के द्वारा नियुक्तियां, कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम के द्वारा रोजगार एवं स्वरोजगार सृजन के माध्यम से रोजगार इत्यादि शामिल होंगे। सभी विभाग रोजगार, स्वरोजगार तथा कौशल प्रशिक्षण प्रदान किये जाने का रोडमैप तैयार करेंगे जिसमें सभी योजनाओं में सृजित होने वाले रोजगार के लक्ष्य व कार्यक्रमों के प्रचार-प्रसार का वितरण भी शामिल करेंगे।

ये भी पढ़ें: नीतीश फेल: तो सुशासन बाबू का क्या होगा अगला कदम, क्या फिर बदलेंगे गाड़ी

मिशन रोजगार के अनुश्रवण के लिए शासन स्तर पर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में तथा जनपद स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति का गठन प्रस्तावित किया गया है। मिशन अभियान के प्रचार-प्रसार के लिए जनपद स्तर पर जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा, जिनमें जन प्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित की जायेगी।

Newstrack

Newstrack

Next Story