×

चमके गोरखपुर घाट: काशी की तर्ज पर होगी राप्ती आरती, CM योगी करेंगे लोकार्पण

राप्ती नदी के राजघाट पर प्रदूषण रहित अंत्येष्टि स्थल का लोकार्पण मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों संपन्न होगा। करीब 12 करोड़ की लागत से तैयार अंत्येष्टि स्थल में 13 शव का अंतिम संस्कार हो सकेगा।

SK Gautam
Published on: 15 Feb 2021 1:37 PM GMT
चमके गोरखपुर घाट: काशी की तर्ज पर होगी राप्ती आरती, CM योगी करेंगे लोकार्पण
X
चमके गोरखपुर घाट: काशी की तर्ज पर होगी राप्ती आरती, CM योगी करेंगे लोकार्पण

गोरखपुर। पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी में होने वाली गंगा आरती की तर्ज पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शहर गोरखपुर में राप्ती आरती होगी। राप्ती तट का सुंदरीकरण हो चुका है। रंग बिरंगी रोशनी से नहाए राप्ती तट का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 16 फरवरी को लोकार्पण करेंगे। इसके बाद दीपोत्सव का आयोजन होगा।

राजघाट का किया गया सुंदरीकरण

राप्ती नदी के किनारे कभी गंदगी का अंबार रहता था। मरे हुए पशुओं के चलते कोई जाना नहीं चाहता था। जहां लाश फूंके जाते थे, वहां जीवन राग का इंतजाम हो चुका है। कार्यदायी संस्था सिंचाई विभाग ने राजघाट ने 18.69 करोड़ की धनराशि खर्च कर राजघाट का सुंदरीकरण किया है। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर इस घाट का विस्तार किया गया है। जिस पर 15.9 करोड़ रुपये और खर्च किए गए हैं। अब इस राजघाट को महायोगी गुरु गोरक्षनाथ घाट के नाम से जाना जाएगा।

Gorakhpur Rajghat-2

रामघाट के सुंदरीकरण पर खर्च हुए 5 करोड़

इसके अलावा दूसरे तट पर स्थित रामघाट का सुंदरीकरण 4.98 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। यहां निर्माण कार्य तकरीबन अंतिम दौर में है। जस्थान के लाल पत्थरों से राजस्थानी शैली के स्थापत्य कला से इसका सौदर्य ऐसा निखरा है कि दूर से ही लोग इस स्थल की ओर आकर्षित होकर चले आते हैं ।

ये भी देखें: क्या है CM योगी की अभ्युदय योजना? 5 दिन में 40 लाख से अधिक ने देखी वेबसाइट

12 करोड़ से बने अंत्येष्टि स्थल का मुख्यमंत्री करेंगे लोकार्पण

राप्ती नदी के राजघाट पर प्रदूषण रहित अंत्येष्टि स्थल का लोकार्पण मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों संपन्न होगा। करीब 12 करोड़ की लागत से तैयार अंत्येष्टि स्थल में 13 शव का अंतिम संस्कार हो सकेगा। नगर निगम के अधिकारी लोकार्पण से पहले साफ सफाई और अन्य कमियों को दूर करने में जुटे हुए हैं। राजघाट पर पहले से ही करीब 10.50 करोड़ की लागत से अत्याधुनिक अंत्येष्टि स्थल का निर्माण हो चुका है।

Gorakhpur Rajghat-3

दाह संस्कार के लिए प्लेटफार्म बनवाए गए

यहां 10 शव का लकड़ी और दो शव का गैसीफायर विधि से अंतिम संस्कार किया जा रहा है। निगम के मुख्य अभियंता सुरेश चंद ने बताया कि अंत्येष्टि स्थल को इको फैंडली बनाया गया है। दाह संस्कार हो रहे हैं। इसके साथ ही सिंचाई के विभाग के सहयोग से दाह संस्कार के लिए प्लेटफार्म बनवाए गए हैं। त्येष्टि स्थल पर पहुंचने के लिए 60 लाख की लागत से सीसी सड़क का भी निर्माण कार्य प्रस्तावित है। मंगलवार को इसका शिलान्यास मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा कराया जाएगा।

Gorakhpur Rajghat-4

ये भी देखें: UP में युवा हल्ला बोल: रोज़गार के बदले मिल रहा केवल प्रचार, सरकार पर बोला हमला

दीपोत्सव की तैयारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राप्ती तट के दोनों किनारों पर नए सिरे से भव्यता लिए निर्मित किए गए महायोगी गुरु गोरक्षनाथ घाट एवं श्रीराम घाट का 16 फरवरी मंगलवार को लोकार्पण करेंगे। इस दौरान भजन संध्या के बीच राप्ती तट पर दीपोत्सव एवं राप्ती आरती का कार्यक्रम की तैयारियां भी की जा रही है। मुंत्री लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान स्पीड बोट से महायोगी गुरु गोरक्ष घाट से रामघाट तक निरीक्षण भी करेंगे।

रिपोर्ट-पूर्णिमा श्रीवास्तव,

SK Gautam

SK Gautam

Next Story