Lucknow में दस्तकारो शिल्पकारों का हुनर हाट शुरू, CM Yogi करेंगे उद्घाटन

उन्होंने बताया कि इसमें पूरे देश के सभी राज्यों के शिल्पकार और कारीगर अपने अद्भुत उत्पादन को लेकर आए हैं। कर्नाटक मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश उत्तराखंड नागालैंड और मणिपुर उड़ीसा महाराष्ट्र सभी राज्यों से हुनरमंद लोग आए हैं।

Published by Roshni Khan Published: January 22, 2021 | 2:11 pm
hunar-haat

Lucknow में दस्तकारो शिल्पकारों का हुनर हाट शुरू, CM Yogi करेंगे उद्घाटन (PC: social media)

लखनऊ: देश के 31 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के दस्तकारों, शिल्पकारों के स्वदेशी उत्पादों के 24वे हुनर हाट का उद्घाटन 23 जनवरी को 11 बजे लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

ये भी पढ़ें:Sonbhadra Sucide Case: विजेता कुमारी आत्महत्या में बड़ा खुलासा, इसने ली जान

मुख्तार अब्बास नकवी ने एक प्रेस कांफ्रेस के दौरान बताया

केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने एक प्रेस कांफ्रेस के दौरान बताया कि देश के दस्तकारों- शिल्पकारों के स्वदेशी उत्पादों को मौका मार्किट मुहैया कराने के अपने शानदार सफर को आगे बढ़ाते हुए 24वे हुनर हाट का आयोजन वोकल फॉर लोकल थीम के साथ अवध शिल्पग्राम, लखनऊ (यूपी) में 22 जनवरी से 4 फरवरी तक किया जा रहा है। देश के कारीगरों को एक प्लेटफार्म देने के लिए ही इस हुनर हाट का आयोजन हुआ है।

hunar-haat
hunar-haat (PC: social media)

जेम पोर्टल पर हुनर हाट आ गया है

उन्होंने बताया कि इसमें पूरे देश के सभी राज्यों के शिल्पकार और कारीगर अपने अद्भुत उत्पादन को लेकर आए हैं। कर्नाटक मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश उत्तराखंड नागालैंड और मणिपुर उड़ीसा महाराष्ट्र सभी राज्यों से हुनरमंद लोग आए हैं। उन्होंने कहा कि जेम पोर्टल पर हुनर हाट आ गया है। इसके अलावा कई प्लेटफार्म पर भी हुनर हाट आ गया है। अब देश विदेश के लोग घर बैठे हुनर हाट को देख सकते हैं और खरीद भी सकते हैं। नकवी ने बताया कि 5 लाख से ज्यादा दस्तकार और शिल्पकारो को फाइनेंशियल मदद भी की जाती हैं ।

15 दिन तक चलने वाले इस हुनर हाट में अपने स्वदेशी उत्पादों को प्रदर्शित कर रहे हैं

मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि 15 दिन तक चलने वाले इस हुनर हाट में अपने स्वदेशी उत्पादों को प्रदर्शित कर रहे हैं उनकी बिक्री भी होगी । उन्होंने कहाकि हम जो कहते हैं एक भारत श्रेष्ठ भारत अनेकता में एकता हमारे देश का हर हिस्सा एक अलग पहचान रखता है । केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि राज्यों में अलग-अलग पकवान होता है यहां सभी राज्यों के पकवान भी मिलेंगे।

ये भी पढ़ें:ममता के लिए नई मुसीबत बने पीरजादा, ओवैसी के साथ मिलकर बिगाड़ेंगे खेल

हुनर हाट के दौरान सांस्कृति कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। इसमें कैलाश खैर अपना कार्यक्रम 30 जनवरी को पेश करेगे। जाने माने कलाकार विनोद राठौर 28 जनवरी को अपना गायन पेश करेंगे, शिवानी कश्यप 31 जनवरी को अपना कार्यक्रम पेश करेंगे। इनके अलावा हास्य कलाकार एहसान कुरेशी 4 फरवरी को अपना कार्यक्रम पेश करेंगे।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App