×

सीएम योगी को साधु संतो की चिंता, कोरोना को लेकर दिए सख्त आदेश

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण नियंत्रण की स्थिति में है, किन्तु इसका खतरा अभी टला नहीं है। सतर्कता, बचाव व सावधानी आवश्यक है।

Newstrack
Published on: 7 Dec 2020 8:14 AM GMT
सीएम योगी को साधु संतो की चिंता, कोरोना को लेकर दिए सख्त आदेश
X
Farmers Protest: CM Yogi Adityanath बोल रहें किसानों के मुद्दे पर... (PC: social media)

लखनऊ: अगले साल प्रयागराज में होने वाले माघ मेले को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को तैयारियों में कोई कोर कसर बाकी न रखने की हिदायत दे दी है। वह लगातार इसे लेकर बैठक कर रहे है। बतातें चलें कि प्रयागराज के माघ मेले तथा वृन्दावन, मथुरा में प्रस्तावित 16 फरवरी से 28 मार्च तक होने जा रहा है।

ये भी पढ़ें:Akhilesh Yadav अपने घर के बाहर बैठे धरने पर, पुलिसकर्मियों से हुई झड़प!

प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण नियंत्रण की स्थिति में है

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण नियंत्रण की स्थिति में है, किन्तु इसका खतरा अभी टला नहीं है। सतर्कता, बचाव व सावधानी आवश्यक है। सम्बन्धित आयोजनों में कल्पवासियों, महात्माओं व साधु-संतों की व्यवस्थाएं प्राथमिकता के स्तर पर सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने आज अधिकारियों से कहा कि प्रयागराज में गंगा जी तथा वृन्दावन, मथुरा में यमुना जी की निर्मलता व अविरलता सुनिश्चित की जाए।

साथ ही, सुरक्षा के सभी प्रबन्ध किए जाएं

सीएम ने कहा कि माघ मेले तथा संत समागम में आने वाले श्रद्धालुओं विशेषकर कल्पवासियों व साधु-संतों के लिए उच्च स्तर की व्यवस्था करते हुए सभी सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएं। साथ ही, सुरक्षा के सभी प्रबन्ध किए जाएं। उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र में सुविधाएं मुहैया कराए जाने तथा सुरक्षा के सम्बन्ध में कोई समझौता न किया जाए। माघ मेले तथा संत समागम में आने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए स्वच्छता, सैनेटाइजेशन का पूर्ण प्रबन्ध हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए माघ मेले तथा संत समागम में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए क्षेत्र में प्रवेश से पहले कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए आरटीपीसीआर पद्धति से कोविड टेस्ट आवश्यक रूप से हो। इसकी निगेटिव रिपोर्ट होने से क्षेत्र में प्रवेश में आसानी होगी। यह रिपोर्ट पुरानी न हो। इसके बाद मेला क्षेत्र में रैपिड एन्टीजन टेस्ट के माध्यम से श्रद्धालुओं की जांच की जाए।

श्रद्धालुगण यह टेस्ट मेला क्षेत्र में आने से पूर्व करवा लें

उन्होंने कहा कि श्रद्धालुगण यह टेस्ट मेला क्षेत्र में आने से पूर्व करवा लें, ताकि उन्हें रिपोर्ट मिल जाए और वे इसके आधार पर प्रवेश पा सकें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य की सुरक्षा के प्रति अत्यन्त संवेदनशील है। उन्होंने प्रयागराज मेला प्राधिकरण तथा उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद को विशेष रूप से कोविड-19 के दृष्टिगत तैयारी किए जाने के निर्देश दिए।

इन सेण्टरों का प्रभावी संचालन सुनिश्चित करते हुए हर गतिविधि पर नजर रखी जाए।

यदि कोई व्यक्ति आयोजन क्षेत्र में कोविड पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे तुरन्त अस्पताल भेजकर इस सम्बन्ध में शीघ्रता से कॉन्टैक्ट टेस्टिंग की जाए और सम्बन्धित व्यक्तियों के क्वारंटीन की व्यवस्था हो। बेहतर सर्विलांस और नियंत्रण के लिए प्रयागराज के इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर की भांति वृन्दावन, मथुरा में भी कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर स्थापित किया जाए। इन सेण्टरों का प्रभावी संचालन सुनिश्चित करते हुए हर गतिविधि पर नजर रखी जाए। अनावश्यक और गैर जरूरी भीड़ को नियंत्रित किया जाए। शौचालय आदि का प्रबन्ध पर्याप्त व्यवस्था में रहे। मोबाइल शौचालय भी उपलब्ध रहें। शुद्ध पेयजल, खाद्यान्न की उपलब्धता, चिकित्सालयों और एम्बुलेंसेज की व्यवस्थाएं सुनिश्चित रहें। पेयजल और विद्युत आपूर्ति निरन्तर बनाए रखी जाए।

ये भी पढ़ें:इटली में सिर्फ 90 रुपए में खरीद सकते हैं घर, बस करना होगा ये आसान काम

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रयागराज में गंगा जी का 1 जनवरी से 16 फरवरी तथा वृन्दावन, मथुरा में यमुना जी का 1 फरवरी से 28 मार्च तक निर्मल और अविरल प्रवाह हर हाल में सुनिश्चित किया जाए। प्रयागराज तथा वृन्दावन, मथुरा में पर्यटन और ऐतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों का सौन्दर्यीकरण एवं साफ-सफाई के प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाएं।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story