×

इटली में सिर्फ 90 रुपए में खरीद सकते हैं घर, बस करना होगा ये आसान काम

कास्त्रोपिगनानो गांव में फर्स्ट स्टेज में 100 घर बेचने के लिए रखे गए हैं। जो भी उन घरों को खरीदेगा। उसे नियमानुसार तीन साल में घर की मरम्मत करानी होगी। अगर वे घर की मरम्मत नहीं कराते हैं तो फिर उन्हें मकान लौटना होगा।

Newstrack
Published on: 7 Dec 2020 7:49 AM GMT
इटली में सिर्फ 90 रुपए में खरीद सकते हैं घर, बस करना होगा ये आसान काम
X
दूसरे विश्व युद्ध के दौरान कई लोग कास्त्रोपिगनानो गांव से जाने लगे। साल 1960 के बाद अधिकांश युवाओं ने रोजगार और अन्य अवसरों के लिए इस गांव छोड़ दिया।

रोम: इटली के एक गांव की आजकल दुनिया भर में खूब चर्चा हो रही है। बात ही कुछ ऐसी है। दरअसल इटली के एक गांव ने सिर्फ 90 रुपए में घर देने की घोषणा की है।

इस गांव का नाम कास्त्रोपिगनानो है। जो इटली के मोलिझे क्षेत्र के अंतर्गत आता है। इस गांव की कुल आबादी 900 है। वहां कई सालों से तमाम मकान खाली पड़े हैं। खाली घरों को लेकर प्रशासन ने एक शानदार योजना लॉन्च की है।

जिसके तहत प्रशासन ने इस गांव में बसने के लिए एक यूरो यानी करीब 90 रुपए में घर बेचने की योजना की शुरुआत की है। जो भी लोग इन घरों को खरीदने के इच्छुक होंगे। उन्हें एक शर्त का पालन करना होगा।

Italy इटली के खूबसूरत गांव में सिर्फ 90 रुपए में खरीद सकते हैं घर, बस करना होगा ये काम (फोटो:सोशल मीडिया)

इस देश में लोग करते हैं रोने की प्रैक्टिस, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश

घरों को खरीदने के बाद करानी होगी मरम्मत

वो शर्त ये है कि उन्हें घर खरीद कर पहले उसकी मरम्मत करानी होगी और फिर वहां रहना भी होगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कास्त्रोपिगनानो दुनिया भर में सबसे सस्ता घर देने वाला पहला गांव बन गया है।

वर्ष साल 1930 में यहां पर 2500 लोग रहा करते थे। लेकिन दूसरे विश्व युद्ध के दौरान कई लोग यहां से जाने लगे। साल 1960 के बाद अधिकांश युवाओं ने रोजगार और अन्य अवसरों के लिए इस गांव छोड़ दिया।

जिसके बाद से आज इस गांव में 60% लोग 70 साल से ज्यादा उम्र के बचे रह गये हैं। ऐसे में अब प्रशासन इस गांव को दोबारा से बसाने के काम में लग गया है।

यही वजह है कि यहां पर लोगों को सस्ते घर देने के लिए इस तरह की स्कीम लांच की गई है। यह गांव स्की रिजॉर्ट्स और समुद तटों के पास है। इसलिए अधिकारियों को उम्मीद है कि योजना कामयाब होगी।

पाकिस्तान में मौतें ही मौतें: ऑक्सीजन हुआ खत्म, देश में मचा हड़कंप

Italy इटली के खूबसूरत गांव में सिर्फ 90 रुपए में खरीद सकते हैं घर, बस करना होगा ये काम (फोटो:सोशल मीडिया)

खाली पड़े घरों के मालिकों को भेजा गया नोटिस

प्राप्त जानकारी के अनुसार कास्त्रोपिगनानो में फर्स्ट स्टेज में 100 घर बेचने के लिए रखे गए हैं। जो भी उन घरों को खरीदेगा। उसे नियमानुसार तीन साल में घर की मरम्मत करानी होगी।

अगर वे घर की मरम्मत नहीं कराते हैं तो फिर उन्हें मकान लौटना होगा। घर खरीदते वक्त उसे 2000 यूरो (1,78,930 रु।) गारंटी के तौर पर जमा करने होंगे। मरम्मत पूरी होने के बाद यह रकम लौटा दी जाएगी।

यहां पर ये भी बता दें कि प्रशासन ने मकान बेचने से पहले इन घरों के मूल मालिकों को नोटिस भेजा था। उन्हें बताया गया कि अगर वे घरों की मरम्मत नहीं कराएंगे तो सुरक्षा कारणों से घर कब्जे में ले लिए जाएंगे।

सावधान: नहीं किया वोट तो भूल जाइए खाना, चुनाव पर हुआ बड़ा एलान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story