×

CM योगी का जन्मदिन आज, PM मोदी समेत इन दिग्गजों ने दी बधाई

आज यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का 49वां है। जन्मदिन के मौके पर सीएम योगी ने गोरखनाथ बाबा को याद करते हुए ट्वीट किया है। सबने  सीएम योगी को जन्मदिन की बधाईयां देना शुरू कर दिया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जन्मदिन की बधाई दी है।

suman
Published on: 5 Jun 2020 5:08 AM GMT
CM योगी का जन्मदिन आज, PM मोदी समेत इन दिग्गजों ने दी बधाई
X

लखनऊ आज यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का 49वां है। जन्मदिन के मौके पर सीएम योगी ने गोरखनाथ बाबा को याद करते हुए ट्वीट किया है। सबने सीएम योगी को जन्मदिन की बधाईयां देना शुरू कर दिया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जन्मदिन की बधाई दी है।

यह पढ़ें...मोदी सरकार का बड़ा फैसला: ठप्प हुई सभी नई योजनाएं, 9 महीनों तक नहीं होगा काम



पीएम मोदी ने ट्वीट किया है कि यूपी के मेहनती सीएम योगी आदित्यनाथ को जन्मदिन की शुभकामनाएं। उनके नेतृत्व में राज्य हर क्षेत्र में नई ऊंचाइयां हासिल कर रहा है। राज्य के लोगों के जीवन में बड़ा सुधार आया है। भगवान उन्हें लंबी और स्वस्थ जीवन दे।

उधर सीएम योगी ने ट्वीट कर गोरखनाथ बाबा को याद किया है। उन्होंने लिखा है…

गगन मंडल मैं ऊंधा कूबा तहां अमृत का बासा।

सगुरा होइ सु भरि भरि पीवै निगुरा जाइ पियासा।

- गोरखबानी

शिवावतारी गुरु श्री गोरक्षनाथ जी के चरणों में सादर प्रणाम.



5 जून 1972 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले स्थित यमकेश्वर तहसील के पंचुर गांव में योगी आदित्यनाथ का जन्म हुआ। उनके पिता आनन्द सिंह बिष्ट फॉरेस्ट रेंजर थे। हाल ही में उनके पिता का देहांत हुआ है। उनकी माता का नाम श्रीमती सावित्री देवी है। अपनी माता-पिता की 7 संतानों में 3 बड़ी बहनों और एक बड़े भाई के बाद आदित्यनाथ पांचवें थे।



यह पढ़ें...राहत की खबर: प्लाज्मा थेरेपी से कोरोना का इलाज पूरी तरह सम्भव नहीं, फिर भी…

गोरखनाथ मंदिर के महंत की गद्दी का उत्तराधिकारी बनाने के चार साल बाद ही महंत अवैद्यनाथ ने योगी आदित्यनाथ को अपना राजनीतिक उत्तराधिकारी भी बना दिया । गोरखपुर से महंत अवैद्यनाथ चार बार सांसद रहे, उसी सीट से योगी 1998 में 26 वर्ष की उम्र में लोकसभा पहुंचे और फिर लगातार 2017 तक पांच बार सांसद रहे।



2017 में यूपी में भाजपा को पूर्ण बहुमत मिला, जिसके बाद बीजेपी ने योगी आदित्यनाथ को प्रदेश की कमान सौंपी। आज योगी आदित्यनाथ की गिनती भाजपा के स्टार प्रचारकों में होती है. पीएम मोदी और अमित शाह के बाद चुनावों के दौरान योगी की रैलियों की सबसे अधिक डिमांड रहती है।



बता दें सीएम योगी आदित्यनाथ कभी अपना जन्मदिन मनाते नहीं है। वह इस दिन भी अपनी दिनचर्या निभाते हैं। योगी होने के नाते भी वे इन सबसे दूर रहते हैं। यूपी के सीएम होने के साथ ही योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर के महंत भी हैं। आदित्यनाथ गोरखनाथ मंदिर के पूर्व महन्त अवैद्यनाथ के उत्तराधिकारी हैं। ये हिन्दू युवाओं के सामाजिक, सांस्कृतिक और राष्ट्रवादी समूह हिन्दू युवा वाहिनी के संस्थापक भी हैं और इनकी छवि एक प्रखर राष्ट्ररवादी नेता की है।

suman

suman

Next Story