×

कुशीनगर को सीएम योगी का तोहफा, दुनिया भर के बुद्धिस्टों को मिलेगी ये सुविधा

बुद्धिस्ट सर्किट का केन्द्र बिन्दु कुशीनगर है। दुनिया से बड़ी संख्या में बौद्ध अनुयायी यहां आते हैं। कुशीनगर भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली है। उत्तर प्रदेश बौद्ध सर्किट की दृष्टि से समृद्धशाली प्रदेश है।

Newstrack
Published on: 7 Sep 2020 9:07 AM GMT
कुशीनगर को सीएम योगी का तोहफा, दुनिया भर के बुद्धिस्टों को मिलेगी ये सुविधा
X
कुशीनगर को सीएम योगी का तोहफा, दुनिया भर के बुद्धिस्टो को मिलेगी ये सुविधा

लखनऊ: डेढ़ साल बाद होने वाले विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखकर मोदी सरकार लगातार उत्तर प्रदेश पर अपना ध्यान केंद्रित किये हुए है। पिछले 20 वर्षों से लंबित पड़े कुशीनगर में अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट निर्माण पूरा हो गया है। बस दो महीने बाद के अन्दर इस हवाई अड्डे से अन्तर्राष्ट्रीय वायु सेवा का संचालन भी प्रारम्भ हो जाएगा। उ0प्र0 में 18 नए रूटों पर हवाई सेवा की अनुमति प्रदान की गयी है। इसके अलावा, अन्य एयरपोर्ट का निर्माण कराया जाएगा।

कुशीनगर भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली

दरअसल बुद्धिस्ट सर्किट का केन्द्र बिन्दु कुशीनगर है। दुनिया से बड़ी संख्या में बौद्ध अनुयायी यहां आते हैं। कुशीनगर भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली है। उत्तर प्रदेश बौद्ध सर्किट की दृष्टि से समृद्धशाली प्रदेश है। छह प्रमुख स्थान उत्तर प्रदेश में भगवान बुद्ध की स्मृतियों के साथ जुड़े हुए हैं, जिसमें कुशीनगर उनकी महापरिनिर्वाण स्थली है। सारनाथ में भगवान बुद्ध ने अपना पहला उपदेश दिया था। कपिलवस्तु उनकी राजधानी थी।

कुशीनगर अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट प्रदेश का चैथा एयरपोर्ट है

श्रावस्ती में सर्वाधिक चतुर्मास भगवान बुद्ध ने व्यतीत किए थे। इसके अलावा, कौशाम्बी और संकिशा भी उत्तर प्रदेश में हैं। श्रीलंका, थाईलैण्ड, लाओस, कम्बोडिया, जापान, सिंगापुर सहित दुनिया के तमाम देश कुशीनगर के साथ एयर कनेक्टिविटी चाहते थे। कुशीनगर अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट प्रदेश का चैथा एयरपोर्ट है। वर्तमान में प्रदेश में दो अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट संचालित हैं। जेवर, गौतमबुद्धनगर में भी अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बन रहा है।

bhagvan budh

ये भी देखें: भारत का विनाशक विमान: चीन-पाकिस्तान की सरकार कांप रही, पूरी सेना होगी खत्म

हवाई सेवाओं में कई गुना वृद्धि हुई

केंद्र सरकार उत्तर प्रदेश को बहुत सहयोग दे रही है, जिससे राज्य में तेजी से विकास हो रहा है। हवाई सेवाओं में कई गुना वृद्धि हुई है। प्रदेश की अनेक एयर स्ट्रिप को केंद्र सरकार के सहयोग से एयरपोर्ट में बदला जा रहा है। बुद्धिस्ट सर्किट के साथ-साथ इण्टरनेशनल स्टडी के लिए गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय, नोएडा तथा सिद्धार्थ विश्वविद्यालय, सिद्धार्थनगर को शैक्षिक भ्रमण की योजना भी बनाने प्रयास चल रहे हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बन जाने से विकास की गति और तेज होगी-मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बन जाने से विकास की गति और तेज होगी। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट की बाउण्ड्रीवाल की मरम्मत के साथ-साथ उन पर कंटीले तार भी लगाए जाएं और सुरक्षा के समुचित प्रबन्ध किए जाएं। इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा आवश्यक स्वीकृति दी जा चुकी है। एयरपोर्ट तक फोरलेन सड़क की स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है। उन्होंने जिला प्रशासन को कुशीनगर के विकास के लिए तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

ये भी देखें: मौत का खेल: चीन ने बिना ट्रायल किया वैक्सीन का इस्तेमाल, दिखे ऐसे साइड इफेक्ट

कुशीनगर में पर्यटकों के लिए अच्छी व्यवस्था

सीएम योगी ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर प्रदेश में पर्यटन की सारी सम्भावनाओं को आगे बढ़ाने का कार्य कर रही हैं। उत्तर प्रदेश सरकार पर्यटन के विकास के लिए कार्य कर रही है। कुशीनगर में पर्यटकों के लिए अच्छी व्यवस्था, सुरक्षा का बेहतर इंतजाम करने के साथ-साथ प्रशिक्षित गाइड आदि तैयार किए जाएं, जिससे यहां आने वाले पर्यटकों को भगवान बुद्ध के सम्बन्ध में जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि मण्डलायुक्त कुशीनगर में साफ-सफाई, पर्यटन के विकास आदि कार्यों को देखें।

एयरपोर्ट के निर्माण में हर सहयोग देगी सरकार

बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिए विपश्यना केन्द्र आदि का निर्माण कराया जाए। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट के निर्माण में कुशीनगर के जनप्रतिनिधि एवं जनता का बहुत सहयोग मिला। एयरपोर्ट के निर्माण से व्यापक रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे और विकास भी होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा एयरपोर्ट के निर्माण में हर सहयोग प्रदान किया जाएगा। कुशीनगर अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट 589.35 एकड़ में बनाया जाएगा। इस एयरपोर्ट की स्वीकृति लागत 199.4183 करोड़ रुपए है।

Newstrack

Newstrack

Next Story