×

योगी का तगड़ा एक्शन: बर्खास्त किये गए ये अधिकारी, भ्रष्टाचार के थे दोषी

नवंबर माह में बुलंदशहर में होमगार्ड विभाग के जिला कमांडेंट मुकेश कुमार के भ्रष्टाचार के संबंध में 03 वीडियों सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे। वायरल वीडियो में मुकेश होमगार्ड स्वयंसेवकों की विभिन्न प्रकार की ड्यूटी के लिए रुपये लेकर अपने जेब मे रखते हुये दिख रहे थे।

Newstrack
Published on: 19 Oct 2020 11:24 AM GMT
योगी का तगड़ा एक्शन: बर्खास्त किये गए ये अधिकारी, भ्रष्टाचार के थे दोषी
X
योगी का तगड़ा एक्शन: बर्खास्त किये गए ये अधिकारी, भ्रष्टाचार के थे दोषी

लखनऊ। भ्रष्ट आचरण के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आर्थिक भ्रष्टाचार के दोषी मुकेश कुमार, तत्कालीन जिला कमांडेंट, होमगार्ड विभाग, बुलंदशहर को सेवा से बर्खास्त का आदेश दिया है। मौजूदा समय में मुकेश कुमार निलंबित चल रहे हैं।

ड्यूटी के लिए रुपये लेकर अपने जेब में रखते हुये दिखे

बता दें कि पिछले साल नवंबर माह में बुलंदशहर में होमगार्ड विभाग के जिला कमांडेंट मुकेश कुमार के भ्रष्टाचार के संबंध में 03 वीडियों सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे। वायरल वीडियो में मुकेश होमगार्ड स्वयंसेवकों की विभिन्न प्रकार की ड्यूटी के लिए रुपये लेकर अपने जेब मे रखते हुये दिख रहे थे। वीडियो क्लिप में हो रही बातचीत से साफ था कि जिला कमांडेंट यह रुपये होमगार्डों को उनकी पसंद की जगह पर ड्यूटी के लिए ले रहे थे।

ये भी देखें: JIO का सस्ता स्मार्टफोन: 5G की कीमत होगी बेहद कम, जल्द ही होगी पेशकश

मुकेश कुमार को निलंबित कर किया गया

मामले की गंभीरता को देखते हुए शासन ने तत्काल इसकी जांच कराई। डिप्टी कमांडेंट जनरल होमगार्ड, आगरा के स्तर पर हुई प्रारंभिक जांच में मुकेश कुमार दोषी पाए गए थे और इस जांच रिपोर्ट के आधार पर मुकेश कुमार को निलंबित कर उनके खिलाफ विधिक कार्रवाई शुरू करते हुए केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान लखनऊ के डिप्टी कमांडेंट जनरल, विवेक कुमार सिंह को जांच अधिकारी नियुक्त कर विस्तृत जांच करायी गई। विवेक कुमार की जांच में भी जिला कमांडेंट मुकेश कुमार के खिलाफ सभी आरोप सही पाए गए।

ये भी देखें: चीनी सेना कंपेगी: अमेरिका से भारत आये खतरनाक हथियार, अब युद्ध में हमारी जीत

वीडियो क्लिप से आये पकड़ में

लेकिन आरोपित मुकेश कुमार ने वीडियो को फर्जी बताते हुए खुद को निर्दोष बताया, जिस पर विधि विज्ञान प्रयोगशाला, लखनऊ में वीडियो का परीक्षण कराया गया। जहां तीनों वीडियो क्लिप में किसी तरह की छेड़छाड़ की पुष्टि नहीं हुई। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निलंबित जिला कमांडेंट को सेवा से बर्खास्त करने का आदेश दिया है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story