×

राशन मिला या नहीं? कमिश्नर ने पूछा लोगों से सवाल, मिला ये जवाब

मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल ब्लॉक मसौधा तहसील सोहावल के ग्राम मुमताज नगर व सरायनामू के साथ ब्लॉक सोहावल में होम क्वारन्टीन किए गए लोगों से मिले।

Shivani Awasthi
Published on: 21 May 2020 4:16 PM GMT
राशन मिला या नहीं? कमिश्नर ने पूछा लोगों से सवाल, मिला ये जवाब
X

अयोध्याः उत्तर प्रदेश के अयोध्या जनपद में कोरोना महामारी के दौरान गांव स्तर पर सरकारी व्यवस्थाओं का जायजा लेने निकले मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल ने ब्लॉक मसौधा तहसील सोहावल के ग्राम मुमताज नगर व सरायनामू के साथ ब्लॉक सोहावल का औचक निरीक्षण किया और जमीनी हकीकत का पता लगाया।

मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल ने गांवों का किया निरीक्षण

दोनों ग्रामों में होम क्वारन्टीन किए गए लोगों व उनके घर के मुख्य प्रवेश स्थल पर चस्पा होम क्वारन्टीन पोस्टर के सत्यापन के साथ लोगों से मिले और उनसे जानकारियां प्राप्त की। राशन किट मिलने के बारे में भी पूछताछ की। होम क्वारन्टीन किए गए सभी लोगों ने बताया कि तहसील प्रशासन द्वारा उसी समय उन्हें 14 दिन का राशन दिया गया है।

ये भी पढ़ेंः डॉक्टरों के लिए चुनौती बना युवक, कोरोना के लक्षण नहीं मगर आठ बार हो चुकी जांच

बाहर से आए श्रमिकों से उनके स्किल के बारे में जाना

निरीक्षण के दौरान ग्राम निगरानी समिति के कार्यो की भी समीक्षा की। मौके पर देखा कि उनके द्वारा क्या कार्य किया जा रहा है। क्वारन्टीन के सत्यापन के दौरान बाहर से आए हुए श्रमिकों से उनके स्किल के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा भी मौजूद

निरीक्षण के दौरान जनपद के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा भी मौजूद रहे। दोनों अधिकारियों ने मौक़े पर उपस्थित जिला स्तरीय,तहसील ब्लॉक स्तरीय, अधिकारियों और निगरानी समिति के सदस्यों प्रधान व सचिव को निर्देशित किया कि यदि किसी के अंदर कोरोना वायरस के लक्षण हो और उसकी सही समय पर पहचान हो जाए, तो सही समय पर उसका इलाज हो जा सकेगा। ऐसे में निश्चित रूप से गांव पूरी तरह से कोरोना मुक्त हो सकता हैं।

ये भी पढ़ेंः जमातियों को झटका: जेल में ही कटेंगी रातें, जमानत अर्जी खारिज

अधिकारियों को किया निर्देशित

उन्होने कहा कि आवश्यकता इस बात की है कि ग्राम प्रधान एवं सचिव इस संकट की घड़ी में अपने दायित्वों का सही ढंग से निर्वहन करें, बाहर से आए हुए लोगों के बारे में जानकारी जिला प्रशासन और कंट्रोल रूम को समय-समय पर देते रहे। उन्होंने सभी से सहयोग की अपील की है और कहां सजग रहें सतर्क रहें और जिला प्रशासन का सहयोग करें तो निश्चित रूप से हम कोरोनावायरस पर विजय प्राप्त कर सकते हैं।

निगरानी समिति, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्री के कार्यों का किया अवलोकन

इस अवसर पर मंडल आयुक्त ने ग्राम निगरानी समितियों के सदस्यों प्रधान, सचिव, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्री आदि द्वारा किए गए कार्यों का अवलोकन किया। प्रवासी श्रमिकों से बाहर रहकर उनके द्वारा किए जा रहे हैं कार्य की जानकारी ली गई, जिससे उन्हें भविष्य में स्थानीय स्तर पर रोजगार की सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। उन्होंने सभी से आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने को भी कहा।

ये भी पढ़ेंः तस्वीरों में देखिये, कैसे खत्म हुई तीन महीने की ख़ामोशी….

मनरेगा कार्य में विवाद की स्थिति पर बोले डीएम अनुज कुमार झा

प्रवासी मजदूरों के लिए चल रहे मनरेगा कार्य में विवाद की स्थिति को रोकने के लिए जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कहा कि वर्तमान में जनपद की विभिन्न ग्राम पंचायतों में मनरेगा के अन्तर्गत चकमार्ग आदि की पटाई का कार्य कराया जा रहा है। जिसके सम्बन्ध में परिलक्षित हो रहा है कि कई कार्यों में विवाद की नौबत आ रही है। ऐसे किसी भी विवाद की स्थिति से निपटने के लिए जिलाधिकारी ने आदेश दिया कि सभी खण्ड विकास अधिकारी अपने सचिवों और जिला पंचायत राज अधिकारी, सभी प्रधानों को अविलम्ब निर्देशित करें कि विवाद के कारण कहीं भी विवाद की स्थिति न उत्पन्न होने पाये।

उप जिलाधिकारी और थानाध्यक्षों को दी जिम्मेदारी

उन्होंने कहा कि यदि किसी कार्य को लेकर विवाद की स्थिति उत्पन्न होती है तो सम्बन्धित सचिव अपने लेखपाल तथा बीट कान्स्टेबल को तत्काल सूचित करें। उप जिलाधिकारी एवं प्रभारी निरीक्षक/ थानाध्यक्ष की यह जिम्मेदारी होगी कि विवाद का निस्तारण करे। यदि किसी कार्य में मार-पीट की नौबत हो तो उस कार्य न किया जाय। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी एवं प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्ष को निर्देश दिये हैं कि मनरेगा के अन्तर्गत कराये जा रहे सभी कार्यों की ग्राम पंचायतवार सूची तैयार कराकर उन सभी कार्यों का स्वयं पर्यवेक्षण करें और यह सुनिश्चित करें कि कहीं पर भी किसी प्रकार के विवाद की स्थिति उत्पन्न न होने पाये।

रिपोर्टर- नाथ बख्श सिंह

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story