×

Lakhimpur Kheri News: खीरी पहुंची कमिश्नर, ग्रामीण क्षेत्र में की विकास कार्यों की पड़ताल

Lakhimpur Kheri News: कमिश्नर डॉक्टर रोशन जैकब ने विद्यालय में पढ़ रहे नौनिहालों का कुशल क्षेम जानते हुए दुलारा। पढ़ाई के बारे में चर्चा की, संबंधित को निर्देश दिया कि स्कूल में फर्नीचर, शौचालय की नियमित सफाई हो। बच्चे ड्रेस, शूज के साथ विद्यालय नियमित आएं।

Himanshu Srivastava
Published on: 19 April 2023 7:29 PM GMT
Lakhimpur Kheri News: खीरी पहुंची कमिश्नर, ग्रामीण क्षेत्र में की विकास कार्यों की पड़ताल
X
कमिश्नर डॉक्टर रोशन जैकब ने विद्यालय में पढ़ रहे नौनिहालों से पढ़ाई के बारे में चर्चा की: Photo- Newstrack

Lakhimpur Kheri News: बुधवार को आयुक्त, लखनऊ मंडल डॉ रोशन जैकब एक दिवसीय भ्रमण पर जनपद खीरी पहुंची, उन्होंने स्थलीय भ्रमण कर जिले के ग्रामीण क्षेत्र ब्लॉक लखीमपुर, नकहा में क्रियान्वित विकास कार्यक्रमों की पड़ताल की। उनके जनपद आगमन पर डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल सिंह ने पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया।

कमिश्नर डॉक्टर रोशन जैकब ने सीडीओ, एडीएम के साथ नगरीय निकाय चुनाव के लिए नगर पंचायत ओयल के मतदान केंद्र कन्या जूनियर हाई स्कूल में बनाए गए चार बूथों (बूथ संख्या 02, 04, 05 एवं 08द्ध का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की पड़ताल की। उन्होंने मतदान केंद्र पर मतदाताओं के लिए मूलभूत सुविधाओं की पड़ताल की, बूथों पर सभी व्यवस्थाएं मुकम्मल मिली। उन्होंने मौजूद सुपरवाइजर, बीएलओ से बूथवार मतदाताओं की संख्या एवं नए मतदाताओं की संख्या जानी। साथ ही विद्यालय में पढ़ रहे नौनिहालों का कुशल क्षेम जानते हुए दुलारा। पढ़ाई के बारे में चर्चा की, संबंधित को निर्देश दिया कि स्कूल में फर्नीचर, शौचालय की नियमित सफाई हो। बच्चे ड्रेस, शूज के साथ विद्यालय नियमित आएं। इस मौके पर सीडीओ अनिल कुमार सिंह, एडीएम संजय सिंह, एसडीएम श्रद्धा सिंह, तहसीलदार सदर, ईओ ओयल मौजूद रहे।
देखी एफडीआर तकनीक सड़क, दिए निर्देश-

आयुक्त ने सीडीओ के साथ एफडीआर तकनीकी से बन रही ओयल-बेहजम मार्ग का निरीक्षण किया। नोडल के पूछने पर एक्सईएन (आरईएस) फुरकान अली ने बताया कि कुल 157.34 करोड़ की लागत के एफडीआर तकनीकी के जिले मे 15 प्रोजेक्ट हैं, जिनकी कुल लंबाई 153.57 किमी है। इस तकनीकी से सामान्य सड़क निर्माण की तुलना में लागत काफी कम है। इनमें से 03 मार्गों पर एफडीआर का कार्य पूर्ण है। निर्देश दिए कि सभी प्रोजेक्ट पर समयबद्धता, गुणवत्तापरक कार्य पूर्ण कराए। कार्य स्थलों पर इस तकनीकी से संबंधित जन सामान्य की जानकारी हेतु बोर्ड लगे पाए गए। आयुक्त ने इस तकनीकी से निर्मित सड़क की सराहना की।
कमिश्नर ने देखा अमृत सरोवर, की प्रशंसा-

लखनऊ मंडल की आयुक्त डा. रोशन जैकब ने सीडीओ के साथ ब्लाक लखीमपुर के ग्राम राजापुर में नवनिर्मित अमृत सरोवर का निरीक्षण किया। सरोवर की व्यवस्थाएं देख अफसरों की प्रशंसा की। इसी तर्ज पर अन्य सरोवरों को विकसित किया जाए। सीडीओ ने जिलेभर में विकसित किए गए अमृत सरोवर की प्रगति बताई। कमिश्नर ने कहा कि यह 'अमृत सरोवर' न केवल पर्यावरण की रक्षा और जल संरक्षण में मदद करेगा, बल्कि आसपास के क्षेत्रों के लोगों के लिए भी आकर्षण का केंद्र होगा।

केजीबीवी पहुंची कमिश्नर, निरीक्षण कर परखी व्यवस्थाएं-

कमिश्नर ने नकहा ब्लाक में संचालित केजीबीवी पनगीकला का औचक निरीक्षण किया। अध्ययनरत छात्राओं से वार्ता कर उनकी अभिरुचि जानी और मन लगाकर पढ़ाई कर आगे बढ़ने हेतु प्रेरित भी किया। समाज के विकास के लिए शिक्षा ही विकास की कुंजी है। इसलिए सभी छात्राएं मन लगाकर पढ़ाई कर अपनी रुचि के अनुसार मुकाम हासिल करें। आयुक्त ने छात्राओं को दिये जाने वाले भोजन एवं अन्य व्यवस्थाओं की भी जानकारी ली। अध्यापिकाओं से छात्राओं को खेल के प्रति प्रेरित कर उन्हें खेल के अवसर प्रदान करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने रसोई घर और छात्रावास का भी निरीक्षण कर जायजा लिया और सम्बन्धित अधिकारी वार्डेन को सभी सुविधाएं समय से छात्राओं को मुहैया कराते रहने का निर्देश दिया। कमिश्नर ने निर्देश दिए कि बालिकाओं के नियमित चिकित्सक परीक्षण के दौरान यह सुनिश्चित किया जाए कि उस चिकित्सीय दल में महिला चिकित्सक अवश्य शामिल हो, जो मेडिकल चेकअप के बाद उनकी काउंसलिंग करे। कंप्यूटर लैब में बालिकाएं प्रशिक्षण प्राप्त कर कंप्यूटर में दक्षता हासिल करें। स्मार्ट क्लास का अवलोकन भी किया।

इसके उपरांत आयुक्त ने उसी परिसर में निर्माणाधीन एकेडमिक ब्लॉक का निरीक्षण कर उसकी गुणवत्ता परखी। कार्यदायी संस्था सीएलडीएफ को निर्देशित किया कि व्यापक जनहित की इस परियोजना का नियत समय में गुणवत्तापूर्ण निर्माण पूरा कराकर हैंडओवर कराएं।

कमिश्नर ने देखा निर्माणाधीन टीएचआर प्लांट, दिए निर्देश-

कमिश्नर डॉ रोशन जैकब ने ब्लॉक नकहा के ग्राम जगसड़ में निर्माणाधीन एकता प्रेरणा लघु उद्योग पुष्टाहार उत्पादन इकाई टेक होम राशन प्लांट का निरीक्षण किया। निर्देश दिए कि अवशेष व्यवस्थाओं को पूर्ण कराते हुए यथाशीघ्र इसका संचालन शुरू किया जाए। डीसी (एनआरएलएम) राजेंद्र श्रीवास ने बताया कि जनपद में 09 टीएचआर प्लांट प्रस्तावित है। जिनमें बिजुआ, निघासन, मोहम्मदी, पसगवा में प्लांट क्रियाशील है शेष दो स्थानों पर अंडर ट्रायल है। प्रति प्लांट की लागत 90 लाख है।

आयुक्त ने कहा कि नारी शक्ति लगातार आर्थिक समृद्धि की ओर बढ़ रही है। महिलाओं की समृद्धि में यह प्लांट बड़ी भूमिका निभाएगा। बच्चों को ताजा पोषाहार मिलने से कुपोषण मुक्त खीरी का सपना साकार होगा। आंगनबाड़ी के बच्चों, गर्भवती महिलाओं को बांटा जाने वाला पोषाहार अब स्थानीय स्तर पर पुष्टाहार निर्माण इकाई के जरिए समूह की महिलाएं तैयार करेंगी।

आयुक्त ने ग्राम स्तर पर विकास कार्यक्रमों की पड़ताल

लखीमपुर खीरी। कमिश्नर डॉ रोशन जैकब ने ब्लॉक नकहा के ग्राम जगसड की यूपीएस जगसड़, जल जीवन मिशन की परियोजना, अमृत स्टेडियम, प्रस्तावित हाट बाजार सहित ब्लाक सदर के ग्राम सचिवालय रामापुर का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की पड़ताल की।

कमिश्नर ने यूपीएस में मिशन कायाकल्प के तहत कराए गए कार्यों को देखा। उन्होंने स्कूल को ट्रेन के रूप में प्रदर्शित करने वाली पेंटिंग की सराहना की। नौनिहालों से संवाद करते हुए उनका शैक्षिक स्तर जांचा और दुलारा। शौचालय की नियमित सफाई कराने के निर्देश दिए। शिक्षक इस पीढ़ी में पुस्तकें पढ़ने की आदत को विकसित करें। मीना कक्ष में टीएलएम गतिविधियों को देख प्रधानाध्यापक वंदना बरनवाल, शिक्षिका संगम वर्मा के प्रयासों को सराहा। सीडीओ को निर्देश दिए कि प्रत्येक गांव में बेहतरीन परफॉर्मेंस करने वाली बालिकाओं को सूचीबद्ध करते हुए उनकी फ्लेक्सी संबंधित विद्यालयों में प्रदर्शित की जाए, ताकि गांव की अन्य बालिकाएं उनसे प्रेरणा ले सकें।

इसके बाद खेल एवं मनोरंजन स्पॉट के रूप में विकसित किए जा रहे निर्माणाधीन अमृत स्टेडियम देखा। अफसरों से नक्शे पर पूरी कार्ययोजना को समझा। बीडीओ ने बताया कि स्टेडियम में ओपन जिम, योगा सेंटर, किड्स पार्क बनना प्रस्तावित है। जल जीवन मिशन की परियोजना जगसड का स्थलीय सत्यापन किया। ईई जलनिगम से ग्रामीण क्षेत्रों में योजना के क्रियान्वयन की प्रगति जानी, संबंधित को जरूरी निर्देश दिए। जल जीवन मिशन की परियोजना पूर्ण होने के बाद इसका सत्यापन जिला स्तरीय टीम के जरिए भी कराया जाए।

कमिश्नर ने ग्राम सचिवालय रामापुर के निरीक्षण के दौरान पंचायत सहायक फुरकान से उसकी वर्किंग जानी। डीपीआरओ से पंचायत सहायकों के क्षमतावर्धन प्रशिक्षण की जानकारी ली। कमिश्नर ने निर्देश दिए कि लेखपाल, सचिव आमजन से संवाद कायम रखें। डीपीआरओ ने बताया कि जिले में अबतक 138 पंचायत भवन मे 80 सीएचसी संचालित है। उन्होंने निर्देश दिए कि ग्राम सचिवालय में लाइब्रेरी कांसेप्ट भी डिवेलप किया जाए।

Himanshu Srivastava

Himanshu Srivastava

Next Story