×

इस अक्टूबर रोगों से जंग: यूपी में चलेगा बड़ा अभियान, बीमारी पर नियंत्रण की तैयारी

यूपी सरकार संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए आगामी अक्टूबर माह में 01 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलायेगी।

Shivani
Published on: 8 Sep 2020 6:01 PM GMT
इस अक्टूबर रोगों से जंग: यूपी में चलेगा बड़ा अभियान, बीमारी पर नियंत्रण की तैयारी
X

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ। यूपी सरकार संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए आगामी अक्टूबर माह में 01 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलायेगी। इसके साथ ही पहली अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक 11 विभागों के समन्वय से संचालित दस्तक अभियान भी चलाया जायेगा। दस्तक अभियान के लिए आगामी 21 सितम्बर को जिला स्तरीय पर पहली टास्क र्फोस की बैठक की जायेगी और 22 से 25 सितम्बर के बीच जिला, तहसील तथा ब्लाॅक स्तर पर ट्रेनिग दी जायेगी। जबकि 26 सितम्ंबर तक सभी विभाग अपनी-अपनी कार्य योजना स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करायेंगे।

संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक अभियान

इन दोनों अभियानों की तैयारियों के संबंध में मंगलवार को एक अन्तर्विभागीय बैठक में प्रदेश के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि आगामी माह अक्टूबर संचारी रोगों के फैलने की दृष्टि से संवेदनशील माह है, जिसे देखते हुए संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए व्यापक जन-जागरूकता अभियान चलाये जायें। उन्होंने कहा दस्तक अभियान के तहत आशा कार्यकत्री घर-घर जाकर समस्त संक्रामक रोगों तथा कोविड-19 की रोकथाम, बचाव, उपचार और सोशल डिस्टेन्सिंग के विषय में जन-जागरण करेंगी।

communicable-disease-control-campaign run in UP till 31 october

संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए रैली

उन्होंने सभी विभागों से कहा है कि कोविड-19 रोग को देखते हुए इस वर्ष अभियान के दौरान संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए रैली, एलईडी वैन, नुक्कड़ नाटकों को स्थगित किया गया है लेकिन अन्य सभी कार्य पूर्व की भांति सम्पादित किये जाए।

ये भी पढ़ेंः हरिद्वार कुंभ: प्रयागराज की तर्ज पर बनेंगे ‘टेंट सिटी’ पर्यटन विभाग की तैयारी

उन्होंने आईईसी सामाग्री को ग्राम स्तर तथा मोहल्ला स्तर की निगरानी समितियों को इलेक्ट्रानिक माध्यम से प्रचारित करने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रचार-प्रसार की सभी ई-सामग्री स्वास्थ्य विभाग द्वारा अन्य विभागों को उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होंने एईएस व जेई प्रभावित बस्ती व गोरखपुर मंडल के हाई रिस्क गांवों में प्राथमिकता के आधार पर अभियान चलाने का निर्देश दिया।

mou livelihood mission-3

बीमारियों पर नियंत्रण के लिए 11 विभागों के समन्वय से दस्तक अभियान

बता दे कि यूपी में एईएस व जेई जैसी घातक बीमारियों पर नियंत्रण के लिए 11 विभागों के समन्वय से दस्तक अभियान चलाया जा रहा है। इसमे स्वास्थ्य, पंचायती राज, नगर विकास, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, कृषि, पशुपालन, दिव्यांग जन कल्याण, सूचना, सिचंाई विभाग तथा स्वच्छ भारत मिशन विभाग शामिल है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story