×

हरिद्वार कुंभ: प्रयागराज की तर्ज पर बनेंगे 'टेंट सिटी' पर्यटन विभाग की तैयारी

प्रयागराज में कुम्भ के दौरान टेंट सिटी बनाने वाले उत्तर प्रदेश को 2021 में हरिद्वार में वर्ष 2021 में आयोजित होने वाले कुम्भ में टेंट सिटी बनाएगा। इसके अलावा वाराणसी में कू्रज बोट का संचालन शीघ्र प्रारम्भ किया जाएगा ।

Shivani
Published on: 8 Sep 2020 5:16 PM GMT
हरिद्वार कुंभ: प्रयागराज की तर्ज पर बनेंगे टेंट सिटी पर्यटन विभाग की तैयारी
X

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ। प्रयागराज में कुम्भ के दौरान टेंट सिटी बनाने वाले उत्तर प्रदेश को 2021 में हरिद्वार में वर्ष 2021 में आयोजित होने वाले कुम्भ में टेंट सिटी बनाएगा। इसके अलावा वाराणसी में कू्रज बोट का संचालन शीघ्र प्रारम्भ किया जाएगा । पर्यटन निगम के होटलों के व्यवसाय में वृद्धि के लिए अतिशीघ्र कमेटी का गठन जाएगा। जोकि शीघ्र ही अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

हरिद्वार में कुम्भ पर टेंट सिटी बनायेगा पर्यटन विभाग

प्रदेश के पर्यटन राज्य मंत्री, (स्वतंत्र प्रभार), डाॅ0 नीलकण्ठ तिवारी की अध्यक्षता में पर्यटन भवन, विपिन खण्ड, गोमती नगर, लखनऊ स्थित सभाकक्ष में उ0प्र0 राज्य पर्यटन विकास निगम की आय-व्यय एवं लाभ-हानि तथा प्रस्तावित योजनाओं से संबंधित समीक्षा बैठक आयोजित की गयी।

ये भी पढ़ेंः UP के 150 प्रोजेक्ट्स: शुरू हुआ 49 का काम,औद्योगिक विकास की ओर बढ़ा प्रदेश

प्रयागराज की तर्ज पर होगा काम

प्रदेश में स्थित पर्यटन निगम के अन्तर्गत अरबन हाट का सुचारू संचालन, एमएसएमई एवं ओडीओपी योजना के अन्तर्गत शिल्पकारों को बढ़ावा दिया जाये, जिससे पर्यटन निगम को अतिरिक्त आय प्राप्त हो सके। पर्यटन निगम का वृहद प्रचार-प्रसार करने के लिए सोशल साइटों, फेसबुक, ट्विटर आदि संसाधनों से भी प्रचार-प्रसार को बढ़ावा दिया जाये। मिर्जापुर में नवनिर्मित रोप-वे के पहुच मार्ग को पर्यटकों हेतु सुगम बनाया जाये। चित्रकूट रोप-वे के नीचे स्थित भूमि पर स्थल विकास कार्य पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित किया जाये।

Tent city like prayagraj setup in Haridwar kumbh

योगी सरकार की बड़ी योजना

उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि रामगढ़ताल स्थित नवनिर्मित वाटर स्पोर्ट्स काॅम्प्लेक्स एवं अन्य गतिविधियों का संचालन शीघ्र प्रारम्भ किया जाये। अयोध्या में पर्यटन की असीम सम्भावनाओं के दृष्टिगत एक बढ़ा होटल पर्यटन निगम के माध्यम से संचालित करने हेतु शीघ्र ही भूमि का चयन कर अवगत कराया जाना है।

ये भी पढ़ेंः बनेगा क्रेशर जोन : उद्योग को जल्द मिलेगी संजीवनी,अब ऐसे होंगे काम

पर्यटन निगम के व्यवसाय एवं लाभ में हुई गिरावट के प्रति रोष

पर्यटन मंत्री ने पर्यटन निगम के व्यवसाय एवं लाभ में हुई गिरावट के प्रति रोष प्रकट करते हुए कहा कि होटलों के संचालन, साफ-सफाई अतिथियों की सेवा, खान-पान की गुणवत्ता एवं रख-रखाव इत्यादि पर विशेष बल दिया जाये एवं व्यवसाय में वृद्धि हेतु नये विकल्पों को तलाशा जाये, एवं संघन मार्केटिंग की जाये, जिससे कि पर्यटन निगम में आय की वृद्धि के साथ-साथ प्रदेश में आने वाले पर्यटकों में सकारात्मक संदेश पहुचे।

Tent city like prayagraj setup in Haridwar kumbh

ये भी पढ़ेंः चीन ने भारतीय छात्रों को भेजा नोटिस, दिए ये निर्देश, पढ़ाई को लेकर ये फैसला

डा0 तिवारी ने कहा कि हो रहा है। यही कारण है कि उत्तर प्रदेश सरकार पर्यटन को एक जन उपयोगी उद्योग के रूप में विकसित और प्रचारित-प्रसारित कराने हेतु शीर्ष प्राथमिकता प्रदान कर रही है, ताकि देश-प्रदेश में प्रभावी पर्यटन संस्कृति विकसित हो सके और विकास-रोजगार परक व पर्यावरण संरक्षित वातावरण का सृजन हो सके और उससे अधिकाधिक लोग लाभन्वित हो सकें।

पर्यटन निगम के कार्यकलापों का प्रस्तुतीकरण

प्रबन्ध निदेशक द्वारा पर्यटन निगम के कार्यकलापों का प्रस्तुतीकरण दिया गया, जिसमें पर्यटन निगम द्वारा संचालित 40 होटल इकाईयों एवं ट्रैवल डिवीजन के कार्यकलापों के साथ-साथ वित्तीय वर्ष 2018-19 के सापेक्ष 2019-20 के व्यवसाय एवं लाभ प्रस्तुत किये गये। इसके अतिरिक्त वित्तीय वर्ष 2020-21 के माह जुलाई तक के व्यवसाय एवं लाभ भी प्रस्तुत किये गये। पर्यटन निगम द्वारा चित्रकूट में रोप-वे संचालन, गोवर्धन मथुरा में हेलीकाॅप्टर परिक्रमा, डिजिटल पेमेन्ट को बढ़ावा देने, गत वर्ष शिक्षा विभाग द्वारा दिल्ली के 1.83 लाख स्कूली बच्चों को स्थानीय भ्रमण कराया जाना आदि विषयों पर प्रस्तुतीकरण दिया गया।

Tent city like prayagraj setup in Haridwar kumbh

साफ-सफाई एवं सैनेटाईजेशन के साथ-साथ कोरोना वाॅरियर्स के आवास एवं खान-पान की सुविधा

प्रस्तुतीकरण में कोविड-19 के दृष्टिगत पर्यटन निगम के व्यवसाय में हुए प्रतिकूल प्रभाव का भी उल्लेख किया गया। उक्त के अतिरिक्त लाॅकडाउन पीरियड में समस्त होटलों की साफ-सफाई एवं सैनेटाईजेशन के साथ-साथ कोरोना वाॅरियर्स के आवास एवं खान-पान की सुविधा भी पर्यटन निगम के कई होटलों में उपलब्ध करायी जा रही है, का भी उल्लेख किया गया है।

ये भी पढ़ेंः रायबरेली DM-CMO विवाद: कमिश्नर ने की दोनों अफसरों से बात, कहा- अफ़सोस है..

प्रस्तुतीकरण में पर्यटन निगम द्वारा भविष्य के लिए किये जाने वाले प्रमुख कार्यो यथा-विन्ध्याँचल रोप-वे का संचालन, लखनऊ रेजीडेन्सी में लाईट एण्ड साउण्ड शो का संचालन, आगरा में प्रो-पूअर पर्यटन विकास योजना के अन्तर्गत आगरा एवं मथुरा में नवीन वाहन पार्किंग का संचालन, हरिद्वार में कुम्भ 2021 के अवसर पर टेन्ट सिटी स्थापित किया जाना आदि का प्रस्तुतीकरण दिया गया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story