×

हमीरपुर: संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू, निकाली गयी जागरूकता रैली

जनपद में संचारी रोग नियंत्रण अभियान की सोमवार से शुरुआत हो गई। यह अभियान 31 मार्च तक चलेगा। इस दौरान लोगों को संक्रामक रोगों से बचाव के प्रति जागरूक किया जाएगा।

Ashiki
Published on: 1 March 2021 5:28 PM GMT
हमीरपुर: संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू, निकाली गयी जागरूकता रैली
X
हमीरपुर: संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू, निकाली गयी जागरूकता रैली

हमीरपुर: जनपद में संचारी रोग नियंत्रण अभियान की सोमवार से शुरुआत हो गई। यह अभियान 31 मार्च तक चलेगा। इस दौरान लोगों को संक्रामक रोगों से बचाव के प्रति जागरूक किया जाएगा। सोमवार को राजकीय स्पोर्ट्स स्टेडियम से नगर पालिकाध्यक्ष कुलदीप निषाद ने संचारी रोग नियंत्रण जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली ने नगर के प्रमुख मार्गों का भ्रमण कर लोगों को संक्रामक रोगों से बचाव के प्रति जागरूक किया। बाद में मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में रैली में शामिल स्कूली बच्चों और अधिकारियों-कर्मचारियों को शपथ दिलाई गई।

ये भी पढ़ें: गरीबों का मैरिज हॉल: गोरखपुर में खुला सामुदायिक भवन, बेटियों की होगी भव्य शादी

रैली को रवाना करने से पूर्व नगर पालिकाध्यक्ष ने कहा कि संचारी रोगों पर नियंत्रण जरूरी है। प्रतिवर्ष संचारी रोगों की वजह से लोगों की जानें तक चली जाती हैं। थोड़ी सी जागरूकता आएगी तो लोग इन रोगों से अपना बचाव कर सकेंगे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आरके सचान ने भी संचारी रोग नियंत्रण पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा कि साफ-सफाई के अभाव से कई प्रकार की बीमारियां पनपती हैं। अगर लोग अपने आसपास के वातावरण को शुद्ध रखेंगे तो कई बीमारियों से बचा जा सकता है। जिला मलेरिया अधिकारी आरके यादव ने भी अपने विचार रखे। उन्होंने अभियान के विषय में जानकारी भी दी। उन्होंने बताया कि 10 से 24 मार्च तक दस्तक अभियान चलेगा। जिसमें फाइलेरिया, टीबी के संभावित मरीज और कुपोषित बच्चों को घर-घर खोजा जाएगा।

स्टेडियम से शुरू हुई रैली ने शहर के प्रमुख मार्गों का भ्रमण किया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय पहुंची रैली को सीएमओ डॉ.आरके सचान ने संचारी रोगों के प्रति जागरूकता और साफ-सफाई की शपथ दिलाई। इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आरके यादव, डॉ.महेशचंद्रा, डॉ.एमके बल्लभ, उपक्रीड़ाधिकारी दिनेश कुमार सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी, कर्मचारी और विभिन्न स्कूल-कॉलेज के शिक्षक मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें: अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी जल्द होगा तैयार, 60 नर्सिंग कॉलेजों को मिले सहमति पत्र

मच्छरों से करें बचाव

घर में कूलर, बाल्टी, घड़े तथा ड्रम का पानी साप्ताहिक अंतराल पर बदलते रहें।

घर के आसपास पानी न जमा होने दें। गड्ढों को मिट्टी से भर दें, यदि संभव न हो तो मिट्टी के तेल की कुछ बूंदें/जला हुआ मोबिल ऑयल गड्ढों में एकत्र पानी में डाल दें।

सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें। शरीर पर मच्छर निरोधक औषधियां, सरसों, नीम के तेल का लेप शरीर के खुले भागों में करें। नीम की पत्ती का धुआं करें। पूरी आस्तीन के कपड़े पहने।

संक्रामक रोगों से बचाव

जानवरों के बाड़े घर से दूर रखें। जंगली झाड़ियों को नियमित साफ करें। चूहों-छंछुदरों से बचें। पीने के लिए स्वच्छ पानी का प्रयोग करें। खाने से पहले साबुन से हाथ धोएं। खुले में शौच न करें।

और ये भी जानें

डेंगू एवं चिकनगुनिया का मच्छर एडीज दिन में काटता है एवं कृत्रिम रूप से इकट्ठा हुए पानी में पनपता है।

मलेरिया का मच्छर एनाफिलीज शाम से लेकर सुबह तक काटता है एवं साफ ठहरे हुए पानी में पनपता है।

जापानी बुखार एवं फाइलेरिया का मच्छर क्यूलेक्स रात में काटता है एवं रुके हुए दूषित गंदे पानी में पनपता है।

रिपोर्ट: रविंद्र सिंह

Ashiki

Ashiki

Next Story