×

अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी जल्द होगा तैयार, 60 नर्सिंग कॉलेजों को मिले सहमति पत्र

इस साल के अंत तक अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। जिससे एक ओर यूपी के दूसरे मेडिकल कॉलेजों की संबद्धता आसानी से मिल सकेगी तो वहीं दूसरी ओर छात्र-छात्राओं की सुविधाओं में भी इजाफा होगा।

Ashiki
Published on: 1 March 2021 4:38 PM GMT
अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी जल्द होगा तैयार, 60 नर्सिंग कॉलेजों को मिले सहमति पत्र
X
अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी जल्द होगा तैयार, 60 नर्सिंग कॉलेजों को मिले सहमति पत्र

लखनऊ: इस साल के अंत तक अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। जिससे एक ओर यूपी के दूसरे मेडिकल कॉलेजों की संबद्धता आसानी से मिल सकेगी तो वहीं दूसरी ओर छात्र-छात्राओं की सुविधाओं में भी इजाफा होगा। अटल बिहारी वाजपेई मेडिकल यूनिवर्सिटी में प्रथम चरण में दूसरे मेडिकल कॉलेजों को संबद्धता दी जा रही है।

ये भी पढ़ें: पत्नी की हत्या कर साधू बना पति, झांसी पुलिस को 3 साल से तलाश, अब लगा हाथ

एमबीबीएस की पढ़ाई भी यहां से कर सकेंगें छात्र-छात्राएं

छात्र-छात्राएं एमबीबीएस की पढ़ाई भी यहां से कर सकेंगें। इसका खाका संस्‍थान व प्रशासन की ओर से तैयार कर लिया गया है। राजधानी लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेई चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय को 100 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। इस गवर्निंग चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय के तहत प्रदेश के 60 सरकारी व निजी संस्‍थान आएंगें।

अटल बिहारी वाजपेई मेडिकल यूनिवर्सिटी चक गंजरिया में 50 एकड़ भूमि पर इसका निर्माण कार्य इस साल के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। करोड़ों रुपए की लागत से बनने वाली इस यूनिवर्सिटी में 20 एकड़ भूमि पर एकेडमिक ब्‍लॉक का निर्माण भी किया जाएगा। कुलपति डॉ एके सिंह ने बताया कि परिसर में एक भव्‍य ऑडिटोरियम बनेगा जिसमें 2,500 लोग बैठ सकेंगें। इसके साथ ही परिसर में कुलपति, डॉक्‍टर और दूसरे अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए आवासीय व्‍यवस्‍था के लिए आवासों का निर्माण भी किया जाएगा। इन निर्माण कार्यों की जिम्‍मेदारी लोक निर्माण विभाग को दी गई है।

ये भी पढ़ें: प्राइमरी स्कूल पहुंचे सीएम योगी, बच्चों से पूछी ये बात, जानिए क्या मिला जवाब

अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी से अब तक यूपी के 11 मेडिकल कॉलेजों व 60 नर्सिंग कॉलेजों को सहमति पत्र दिए जा चुकें हैं। इन मेडिकल कॉलेजों में नौ सरकारी और दो प्राइवेट मेडिकल कॉलेज हैं। अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी के शुभारंभ से प्रदेश की दूसरे प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों के साथ ही पैरामैडिकल कॉलेज, डेंटल व नर्सिंग कॉलेजों की संबद्धता की राहें आसान हो जाएंगी। इस यूनिवर्सिटी के जरिए प्रथम चरण में कॉलेजों को आसानी से संबद्धता मिल सकेगी और दूसरे चरण में एमबीबीएस में दाखिलों की शुरूआत की जाएगी। ये यूनिवर्सिटी इन सभी कॉलेजों के साथ ही अन्‍य मेडिकल कोर्सों में भी संबद्धता, असेसमेंट, दाखिला, इनरोलमेंट के क्षेत्र में कार्य करेगी।

श्रीधर अग्निहोत्री

Ashiki

Ashiki

Next Story