×

खाने के नाम पर हो रही लूट, जिले में कई कम्युनिटी किचन बंद

जिले में संचालित कुछ कम्युनिटी किचन बीते पांच छह दिनों से बंद है। लेकिन आपूर्ति विभाग अभी भी 15 कम्युनिटी किचन के संचालन का दावा करता फिर रहा है।

Aradhya Tripathi
Published on: 6 May 2020 1:27 PM GMT
खाने के नाम पर हो रही लूट, जिले में कई कम्युनिटी किचन बंद
X

अंबेडकरनगर: जिले में कम्युनिटी किचन के संचालन में शुरुआती दौर से ही मिल रही अनियमितता की शिकायतें अब साफ होने लगी हैं। जिला आपूर्ति विभाग द्वारा संचालित कराए जा रहे इन कम्युनिटी किचन के माध्यम से गरीब तबके के लोगों को निशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। जिले में आपूर्ति विभाग ने इस प्रकार के 15 कम्युनिटी किचन के संचालन का दावा किया है लेकिन मौजूदा समय में विभाग का यह दावा सच्चाई से इतर हो गया है।

कई दिनों से बंद कम्युनिटी किचन

वास्तव में जिले में संचालित कुछ कम्युनिटी किचन बीते पांच छह दिनों से बंद है। लेकिन इसके बावजूद आपूर्ति विभाग अभी भी 15 कम्युनिटी किचन के संचालन का दावा करता फिर रहा है। वैश्विक महामारी का रूप धारण कर चुके कोरोना से निपटने में प्रदेश सरकार की मंशा को जिला आपूर्ति विभाग चूना लगाने में व्यस्त है। हालांकि जनपद स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कम्युनिटी किचन के संचालन की व्यवस्था के साथ-साथ अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में प्रतिदिन समीक्षा बैठक की जा रही है।

ये भी पढ़ें- दिल्ली: आजादपुर मंडी में एक और व्यापारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया

लेकिन ये समीक्षा बैठकें केवल कागजी कोरम पूरा करने के लिए की जा रही हैं। या उनमें लिए जा रहे निर्णय धरातल पर सही उतर रहे हैं। इसको लेकर भी सवाल उठने लगा है। संवाददाता ने बुधवार को जब जिला मुख्यालय पर संचालित कम्युनिटी किचन की स्थिति का जायजा लिया तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। बस स्टेशन पर चलने वाले कम्युनिटी किचन के कई दिनों से बन्द होने की जानकारी मिली।

पैसे के अभाव में बंद हुए किचन

यही हाल शहजादपुर में मालीपुर मार्ग पर संचालित कम्युनिटी किचन का भी रहा। इन दोनों स्थानों पर बड़ी संख्या में लोग सुबह -शाम भोजन करते थे। अचानक कम्युनिटी किचन बन्द कर दिए जाने के कारणों को जब तलाशा गया तो और चौकाने वाले तथ्य सामने आये। पता चला कि कम्युनिटी किचन का संचालन करने वाले के लाखों रूपये का भुगतान बाधित होने के कारण उसने इन स्थानों पर भोजन आपूर्ति करने से हाथ खड़ा कर दिया। इसके अलावा कांशीराम आवास कटरिया याकूबपुर में होने वाले भोजन के पैकेट की आपूर्ति भी रोक दी गयी है।

ये भी पढ़ें- योगी सरकार का ऐलान, शहीद जवान के परिवार को मिली ये बड़ी राहत

यंहा से नामों की सूची आने के बाद भोजन के पैकेट की आपूर्ति की जाती थी। इस जानकारी के बाद जब जिला पूर्ति अधिकारी से सम्पर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि सभी 15 कम्युनिटी किचेन पूर्ववत संचालित हैं। ऐसी स्थिति में बन्द हो चुके दो कम्युनिटी किचेन के संचालन में खेल कर विभाग लूट खसोट करने में लगा हुआ है और प्रतिदिन लाखों का काम हो रहा है।

मनीष मिश्रा

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story