×

मुख्यमंत्री योगी को नहीं पता किसानों की पीड़ा: अजय कुमार

यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को किसानों की पीड़ा का अंदाजा नहीं है। यही कारण है कि जमीनी हकीकत को जाने बगैर खुद अपनी पीठ थपथपा रहे हैं।

Aditya Mishra
Published on: 17 Jan 2020 2:19 PM GMT
मुख्यमंत्री योगी को नहीं पता किसानों की पीड़ा: अजय कुमार
X

लखनऊ: यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को किसानों की पीड़ा का अंदाजा नहीं है। यही कारण है कि जमीनी हकीकत को जाने बगैर खुद अपनी पीठ थपथपा रहे हैं।

जबकि सच्चाई यह है कि सबसे ज्यादा गन्ना उत्पादन करने वाले हमारे प्रदेश का गन्ना किसान लागत ज्यादा और कम मूल्य पाने तथा समय से उपज का भुगतान न होने की वजह से त्राहि-त्राहि कर रहा है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने शुक्रवार को कहा कि वर्ष 2014 के बाद किसान आत्महत्या दर 45 प्रतिशत बढ़ी है और सरकारी आंकड़े के हिसाब से प्रतिदिन 35 किसान आत्महत्या कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें...भाजपा-कांग्रेस गठबंधन: यहां एक साथ होकर बनायेंगे सरकार!

2014 के बाद सबसे ज्यादा किसानों की आत्महत्या

देश और प्रदेश में सबसे ज्यादा किसानों की आत्महत्या 2014 के बाद हुई, जिसकी तादाद पहले तीन वर्ष में लगभग 12 हजार से अधिक है। कृषि विकास दर जो यूपीए सरकार के समय में औसत 3.6 प्रतिशत थी वह इस समय 1.9 प्रतिशत रह गयी है जो आजादी के बाद सबसे कम है। यूपीए सरकार के समय ग्रामीण आय 17.6 प्रतिशत थी जो अब घटकर 6.6 प्रतिशत रह गयी है।

उन्होंने कहा कि कर्ज का दंश झेल रहे किसानों की समस्याओं को दूर करने के लिए कांग्रेस की यूपीए सरकार ने पूरे देश में 72 हजार करोड़ रुपये कर्ज माफ किया और दुगुने से ज्यादा किसानों को उपज का मूल्य दिया गया। जबकि भाजपा ने पूंजीपतियों का एक लाख तीस हजार करोड़ रुपये माफ किया।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री को लफ्फाजी बन्द करके जमीनी तौर पर कृषि विकास एवं उद्योग से सम्बन्धित संस्थानों को बेहतर बनाने का प्रयास करना चाहिए। जिससे किसानों को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाया जा सके और किसानों की दुश्वारियां कम हों तथा आत्महत्याएं रूक सकें।

उन्होंने मुख्यमंत्री को पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इन्दिरा गांधी द्वारा लागू हरित क्रान्ति योजना को पढ़ने की सलाह दी जिसके कारण ही देश और प्रदेश का किसान आत्मनिर्भर बन दुनिया का बेहतरीन कृषि उत्पादक बना।

ये भी पढ़ें...ADR आय की रफ्तार के अनुपात में इस पार्टी ने भाजपा, कांग्रेस को दे दी मात

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story