×

कांग्रेस ने क्वारंटाइन सेंटरों की दशा सुधारने के लिए मुख्यमंत्री को दिए सुझाव

कांग्रेस ने यूपी सरकार को राज्य में क्वारंटाइन सेंटरों के खराब हालात का हवाला देते हुए क्वारेंटाईन सेंटरों की दशा सुधारने और क्वारेंटाईन किए गए लोगों की दैनिक खान-पान के लिए दिए जा रहे धन में वृद्धि करने का सुझाव दिया है।

Vidushi Mishra
Published on: 21 May 2020 12:19 PM GMT
कांग्रेस ने क्वारंटाइन सेंटरों की दशा सुधारने के लिए मुख्यमंत्री को दिए सुझाव
X

लखनऊ। कांग्रेस ने यूपी सरकार को राज्य में क्वारंटाइन सेंटरों के खराब हालात का हवाला देते हुए क्वारेंटाईन सेंटरों की दशा सुधारने और क्वारेंटाईन किए गए लोगों की दैनिक खान-पान के लिए दिए जा रहे धन में वृद्धि करने का सुझाव दिया है।

ये भी पढ़ें... सीएम योगी ने दिए निर्देश, नियंत्रण में ली जाएं जवानों की ये सेवायें

हैण्ड पाईप या मोटर काम नहीं कर रही

कांग्रेेस विधानमंडल दल की नेता आराधना मिश्रा ने गुरुवार को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिख कर कहा है कि यूपी के विभिन्न अंचलों से, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों से यह सूचनायें मिल रही है कि जो ‘‘ क्वारंटाइन सेंटर ’’ बनाये गये हैं, वे मुख्यतः प्राइमरी स्कूलों, कन्या पाठशालाओं तथा पंचायत भवनों जैसे सार्वजनिक स्थलों में बनाये गये हैं।

अब इन क्वारंटाइन सेंटरों में आने वालों की संख्या बढ़ जाने से कई समस्यायें उठ रही हैं । ज्यादातर स्थलों पर पीने के पानी के लिये जो हैण्ड पाईप या मोटर लगी हैं वे काम नहीं कर रही हैं, और शौचालय भी नाकाफी है। इनका रख रखाव ऐसा नहीं है कि उनका इस्तेमाल हो सके ।

आराधना मिश्रा ने पत्र में कहा है कि कई जगहों से यह सूचनायें प्राप्त हो रही है कि क्वारेंटाईन सेंटरों में खान-पान का जो प्रबन्ध शुरूआत में था वह अब निरन्तर खराब होता जा रहा है।

ये भी पढ़ें….अभी-अभी आतंकी हमला: दहल उठा कश्मीर, चली ताबड़-तोड़ गोलियां

फंसे लोग गांव पहुंच रहे

बताया जा रहा है कि सरकार द्वारा प्रति व्यक्ति जो 40 रुपये निर्धारित किया गया है उसमें दो वक्त का खाना और सुबह- शाम का नाश्ता शामिल है, और दैनिक प्रयोग की चीजें संभव नहीं हो पा रही है।

उन्होंने कहा है कि जिस पैमाने पर प्रवासी मजदूर तथा लाॅकडाउन में फंसे लोग गांव पहुंच रहे हैं उससे समस्यायें और बढ़ गयी हैं ।

नेता कांग्रेस विधानमंडल दल ने मुख्यमंत्री को सुझाव दिया है कि कोविड-19 की महामारी से निपटने के लिये प्रति व्यक्ति जलपान की धनराशि बढ़ाकर 300- 400 रुपये कर दिया जाए, जिससे लोगों में क्वारेंटाईन सेंटर में रहने के लिये आकर्षण पैदा हो सके, और उन्हें असुविधायें न हों।

ये भी पढ़ें….तबाही से हिला देश: हर जगह पानी ही पानी, सरकार की भी हालत खराब

संक्रमण बढ़ने का खतरा

नहीं तो क्वारेंटाईन सेंटर की असुविधाओं का हवाला देकर लोग वहां से अन्यत्र अथवा अपने रिश्तेदारों के घर के लिये प्रस्थान कर रहे हैं, इससे संक्रमण बढ़ने का खतरा है।

अंत में उन्होंने लिखा है कि उनके सुझाव पर विचार करते हुये इस पर त्वरित ढंग से कदम उठाते हुये प्रदेश के क्वारेंटाईन सेंटरों का रख रखाव, विशेषरूप से बिजली और पानी की पर्याप्त व्यवस्था करने, तथा प्रति व्यक्ति औसत खर्च के धन की सीमा बढ़ाने के लिये समुचित धनराशि उपलब्ध कराने का कष्ट करें, जिससे कोविड- 19 (कोरोना) की लड़ाई उत्तर प्रदेश सफलतापूर्वक लड़ सके।

ये भी पढ़ें….यूपी की बुरी हालत: महीने के अंत तक 1 लाख बेड की प़ड़ेगी जरुरत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story