×

कांग्रेस की मोदी से अपील, 1967 का इतिहास दोहराने चाहते हैं नेता

यूपी विधानसभा में कांग्रेस की नेता विधानमंडल दल आराधना मिश्रा तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने भारत-चीन सीमा पर ‘‘गलवान घाटी’’ में एक कर्नल तथा 2 जवानों की वीरगति पर उन्हे नमन करते हुए

Roshni Khan
Published on: 16 Jun 2020 1:37 PM GMT
कांग्रेस की मोदी से अपील, 1967 का इतिहास दोहराने चाहते हैं नेता
X

लखनऊ: यूपी विधानसभा में कांग्रेस की नेता विधानमंडल दल आराधना मिश्रा तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने भारत-चीन सीमा पर ‘‘गलवान घाटी’’ में एक कर्नल तथा 2 जवानों की वीरगति पर उन्हे नमन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी के अभूतपूर्व शौर्य और साहस से प्रेरणा लेकर 1967 का इतिहास दोहराने की अपील की है।

ये भी पढ़ें:सरकार में शामिल कई बड़े चेहरे इस घोटाले के खिलाड़ी हैंः पंकज मलिक

कांग्रेस नेता आराधना मिश्रा ने कहा

आराधना मिश्रा ने मंगलवार को कहा कि आज पूरा देश इस दुखद समाचार से स्तब्ध और दुखी है, और प्रत्येक भारतीय प्राण से साथ भारतीय सेना के साथ खड़ा है, तथा प्रधानमंत्री से चाहता है कि वे ‘‘भारत माता’’ के इन वीर सपूतों की शहादत का माकूल जवाब दें। उसी प्रकार बदला ले जिस तरह वर्ष 1967 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी के कार्यकाल में चीन की हिमाकत पर भारतीय सेनाओं को आदेश दिया गया था।

भारतीय रक्षा मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार भारतीय सेना ने सिक्किम सीमा पर 11 से 14 सितंबर तक नाथूला और 1- 2 अक्टूबर तक चोला में हुये युद्ध में चीन के 340 सैनिकों को मार गिराया था और 450 चीनी सैनिक घायल हुये थे । यही नहीं सामरिक दृष्टिकोण से अत्यंत महत्वपूर्ण भू-भाग पर भारत ने कब्जा भी कर लिया था, और इस तरह 1962 का बहुत कुछ बदला भी भारत ने ले लिया था।

ये भी पढ़ें:Live: सीमा तनाव पर सेना प्रमुखों की रक्षा मंत्री संग बैठक, PM को दी हालात की रिपोर्ट

प्रमोद तिवारी ने कहा

प्रमोद तिवारी ने कहा है कि आज पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी के नेतृत्व में वर्ष 1967 में हुये भारत-चीन युद्ध को दोहराने का वक्त आ गया है, और जब तक भारत की भूमि को चीन से नहीं खाली करा लिया जाता, तब तक कोई भी भारतवासी चैन से नहीं बैठेगा। उन्होंने कहा कि उन्हे उस वीर भूमि की माटी का तिलक लगाने का अवसर प्राप्त हुआ है जब वह सांसदों के एक प्रतिनिधि मण्डल के साथ वहां गए थे। उन्होंने कहा कि हमें भारतीय सेना पर गर्व है और पूरा विश्वास है, आज देश का प्रत्येक नागरिक भारतीय सेना के साथ खड़ा है, शहीदों के परिवार के साथ खड़ा है, और देश के साथ खड़ा है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story