कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष लल्‍लू ने युवाओं को बांटे लैपटॉप, राजीव गांधी को किया याद

कांग्रेस प्रदेश मुख्‍यालय में आयोजित पुरस्‍कार वितरण कार्यक्रम में प्रदेश अध्‍यक्ष ने कहा कि भारत रत्न राजीव गांधी के विचार छात्रों और युवा वर्ग के बीच में हमेशा प्रासंगिक रहेंगे। “युवा भारत निर्माण” और डिजिटल भारत के निर्माण का जो सपना उस समय उन्होंने देखा था वह आज विराट वट वृक्ष के रूप में फल-फूल रहा है।

Published by SK Gautam Published: October 18, 2020 | 7:39 pm
Modified: October 18, 2020 | 7:42 pm
congress

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष लल्‍लू ने युवाओं को बांटे लैपटॉप, राजीव गांधी को किया याद-(courtesy- social media)

लखनऊ। कोरोना महामारी के दौर में कांग्रेस ने भारत रत्न-पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 76वीं जयन्ती के मौके पर आयोजित सामान्‍य ज्ञान प्रतियोगिता के विेजेताओं को पुरस्‍कार बांटे। इस मौके पर कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष अजय कुमार लल्‍लू ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने डिजिटल भारत का सपना देखा था। चालीस साल पहले उन्‍होंने भारत के लोगों को कंप्‍यूटर दिया है। देश का युवा आज उनके बताए रास्‍ते पर चलकर भारत निर्माण करने के लिए तैयार है।

“युवा भारत निर्माण” का सपना देखा था भारत रत्न राजीव गांधी ने

कांग्रेस प्रदेश मुख्‍यालय में आयोजित पुरस्‍कार वितरण कार्यक्रम में प्रदेश अध्‍यक्ष ने कहा कि भारत रत्न राजीव गांधी के विचार छात्रों और युवा वर्ग के बीच में हमेशा प्रासंगिक रहेंगे। “युवा भारत निर्माण” और डिजिटल भारत के निर्माण का जो सपना उस समय उन्होंने देखा था वह आज विराट वट वृक्ष के रूप में फल-फूल रहा है। आज कोरोना महामारी के दौर में जब स्‍कूल बंद हैं तो अधिकांश छात्र स्कूली शिक्षा के अलावा डिजिटल गैजेट्स के इस्तेमाल से अपने को ज्ञानवान बना रहे हैं। कोरोना काल में आन लाइन प्रतियोगिता का उद्देश्य यह भी था कि कोरोना काल में उपजे तनाव और हताशा को कम करके प्रतियोगिता के माध्यम से उनको और अधिक ऊर्जान्वित, उत्साहित करना है जिसमें कांग्रेस पार्टी पूरी तरह सफल रही है।

ajay kumar lallu

राजीव गांधी सामान्‍य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन

उन्‍होंने कहा कि जिन विजेताओं को लैपटॉप, टेबलेट व मोबाइल फोन दिए जा रहे हैं वे इसके इस्‍तेमाल से अपनी शिक्षा को जारी रख सकेंगे और भविष्‍य में डिजिटल भारत निर्माण में अपना योगदान कर सकेंगे। उन्‍होंने बताया कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से राजीव गांधी सामान्‍य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता के आयोजन का मकसद राजीव गांधी द्वारा देश के लिए किये गये अविस्मरणीय योगदान और उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व को युवाओं एवं छात्रों तक पहुंचाना रहा।

ये भी देखें:  किचन में रखी इस चीज से भागेगा कोरोना, रिसर्च में हुआ खुलासा

congress-2

5 लाख 85 हजार प्रतिभागियों ने प्रतियोगिता में भाग लिया

प्रतियोगिता के आयोजन के लिए पूरे प्रदेश में समाचारपत्रों एवं सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया तथा प्रदेश भर से कुल 12लाख से अधिक प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया तथा कुल 5 लाख 85 हजार प्रतिभागियों ने प्रतियोगिता में भाग लिया जिसमें 7840 प्रतिभागी सफल हुए। जिनमें से प्रत्येक जिले में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाले सफल प्रतिभागियों को क्रमशः प्रथम पुरस्कार के रूप में लैपटाप, द्वितीय पुरस्कार के रूप में मोबाइल तथा तृतीय पुरस्कार के रूप में टेबलेट प्रदान किया गया। इसके अलावा अन्य सफल प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार के रूप में बैग, मोमेन्टो, सर्टिफिकेट, फाइल, कप इत्यादि प्रदान किया गया।

रिपोर्ट-अखिलेश तिवारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App