×

किचन में रखी इस चीज से भागेगा कोरोना, रिसर्च में हुआ खुलासा

भारतीय शोधकर्ताओं की एक टीम का दावा है कि काली मिर्च में पाए जाने वाला पेपराइन तत्व कोरोना वायरस को नष्ट कर सकता है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 18 Oct 2020 1:45 PM GMT
किचन में रखी इस चीज से भागेगा कोरोना, रिसर्च में हुआ खुलासा
X
काली मिर्च में मौजूद एक एल्कोलॉयड जिसे पेपराइन कहा जाता है

लखनऊ : कोई भी बीमारी हो उसका इलाज देसी और आधुनिक दोनों से करें तो पॉजिटिव रिजल्ट जरूर निकलता है। दुनियाभर में कहर ढ़ा रही कोरोना वायरस का इलाज के लिए कारगर मेडीसीन की दिशा में प्रयास चल रहा है।

अब खबर है कि इस महामारी के इलाज के लिए बनाई जा रही दवा में काली मिर्च काफी मददगार साबित हो सकती है। भारतीय शोधकर्ताओं की एक टीम का दावा है कि काली मिर्च में पाए जाने वाला पेपराइन तत्व कोरोना वायरस को नष्ट कर सकता है। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (धनबाद) के डिपार्टमेंट ऑफ फिजिक्स के शोधकर्ताओं ने एक स्टडी में इसका खुलासा किया है।

यह पढ़ें....हादसे में उड़े चीथड़े: मातम में बदल गया पूरा सफर, कांप उठा हर कोई

ओडिशा की एक बायोटेक कंपनी (IMGENEX India Pvt Ltd) के डायरेक्टर ऑफ बायोलॉजिक्स अशोक कुमार के सहयोग से इस खास तत्व का लैबोरेटरीज में परीक्षण किया जा रहा है। शोधकर्ताओं ने बताया कि कंप्यूटर बेस्ड स्टडीज लैब में टेस्ट से पहले का चरण होता है। यदि यह परीक्षण सफल होता है तो ये एक बड़ी सफलता होगी।

corona सोशल मीडिया से

शोध में कोई संदेह

उमाकांत त्रिपाठी कहा, 'ये परिणाम बहुत आशाजनक है। इस शोध में कोई संदेह नहीं है। इस शोध ने पाया कि काली मिर्च में मौजूद एक एल्कोलॉयड जिसे पेपराइन कहा जाता है और जो इसके तीखेपन की वजह होता है, कोरोना वायरस का मजबूती से सामना कर सकता है।

रिसर्चर उमाकांत त्रिपाठी के अनुसार किसी भी अन्य वायरस की तरह SARS-CoV-2 हम्यून बॉडी के सेल्स मेंएक ऐसा प्राकृतिक तत्व खोज निकाला है जो इस प्रोटीन को बांधकर रखेगा और वायरस को ह्यूमन सेल्स में प्रवेश करने से रोकेगा।

यह पढ़ें...होगा भयानक युद्ध: इस देश पर कब्जा करने जा रहा चीन, कभी भी कर सकता है हमला

corona सोशल मीडिया से

संभावित तत्वों की पहचान

कोरोना वायरस की प्रणाली को बाधित करने वाले संभावित तत्वों की पहचान के लिए वैज्ञानिकों ने कंप्यूटर की अत्याधुनिक मॉलिक्यूलर डॉकिंग और मॉलिक्यूलर डायनेमिक्स सिमुलेशन तकनीक का इस्तेमाल किया था। इसके लिए शोधकर्ताओं ने किचन के सामान्य मसालों में मौजूद 30 अणुओं का प्रयोग किया और उनमें छिपे औषधीय गुणों का पता लगाया।

black paper सोशल मीडिया से

दरअसल काली मिर्च एक नेचुरल प्रोडक्ट है जिसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। कोरोना से दुनियाभर में करोड़ो लोग संक्रमित हो चुके हैं। 11 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story