×

बुंदेलखंड के किसानों के लिए कांग्रेस अध्यक्ष लल्लू ने योगी से मांगा आर्थिक पैकेज

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र भेजकर बुंदेलखंड के किसानों के लिए विशेष आर्थिक पैकेज मांगा है।

Newstrack
Published on: 22 Sep 2020 4:44 PM GMT
बुंदेलखंड के किसानों के लिए कांग्रेस अध्यक्ष लल्लू ने योगी से मांगा आर्थिक पैकेज
X
बुंदेलखंड के किसानों के लिए कांग्रेस अध्यक्ष लल्लू ने योगी से मांगा आर्थिक पैकेज (social media)

लखनऊ: कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र भेजकर बुंदेलखंड के किसानों के लिए विशेष आर्थिक पैकेज मांगा है। अपने पत्र में मुख्यमंत्री को बताया कि बुंदेलखंड में किसानों की हालत बहुत दयनीय है। फसल खराब होने और कर्ज में डूबे होने की वजह से किसान आत्महत्या करने को मजबूर हो रहे हैं। ऐसे में सरकार का विशेष आर्थिक पैकेज हुई लोगों की मदद कर सकता है। उन्होंने मृतक आश्रित किसान परिवारों के लिए मुआवजा भी मांगा है।

ये भी पढ़ें:Whatsapp का नया फीचर: गायब हो जाएंगे फोटो वीडियो, जानें कैसे…

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने पिछले दिनों बुंदेलखंड का लगातार तीन दिन तक दौरा किया। मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में उन्होंने इसका उल्लेख करते हुए कहा कि इस दौरे के दौरान उन्हें किसानों के गंभीर समस्या से वाकिफ होने का मौका मिला है बुंदेलखंड क्षेत्र में किसानों की आत्महत्या की कई वजह है जिनके बारे में सरकार को तत्काल आवश्यक कार्रवाई करनी चाहिए जिससे किसान समस्या मुक्त हो सके और आत्महत्या के लिए विवश न हो।

letter letter

इस आधार पर कई किसानों ने नलकूप के लिए आवेदन किया

उन्होंने बताया कि किसानों को नलकूप लगाने पर सरकार की ओर से ₹68000 की सब्सिडी देने की घोषणा 2019 में की गई थी। इस आधार पर कई किसानों ने नलकूप के लिए आवेदन किया। इसी साल जुलाई में सरकार ने इस योजना को बंद कर दिया जिसके कारण नलकूप लगाने वाले किसानों को न तो नलकूप मिल पाया और ना ही उन्हें ₹68000 की सब्सिडी मिली। इससे किसान गहरे कर्ज में डूब गए हैं।

ये भी पढ़ें:खादी को फैशन में लाने को तैयार है युवा फैशन डिजाइनरों की टीम, गांधी जयंती पर मास्‍क वितरण से होगी शुरुआत

letter letter

कांग्रेस अध्यक्ष ने बताए कारण

किसानों पर साहूकारों और बैंकों की ओर से कृषि ऋण का बोझ।

कृषि बीमा करने वाली कंपनियों का बीमा प्रीमियम वसूल कर फरार हो जाना।

मौसम की मार और छुट्टा पशुओं के कारण बर्बाद फसल ।पानी की विकराल समस्या । निजी नलकूप पर मिलने वाली सब्सिडी इसी जुलाई से खत्म हो जाना । खेती के लिए खराब बीज। विभिन्न फसलों पर कोई सरकारी प्रोत्साहन नहीं। रोजगार के अन्य साधन उपलब्ध ना होना। खराब कानून व्यवस्था और अधिकारियों द्वारा किसानों की समस्याओं की लगातार अनदेखी।

अखिलेश तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story