×

हिरासत में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष: पुलिस ने अयोध्या जाने से रोका, ये है वजह

अयोध्‍या में श्रीराम एयरपोर्ट और अन्‍य विकास कार्यों के लिए भूमि अधिग्रहण की मुआवजा प्रक्रिया का विरोध कर रहे स्‍थानीय लोगों से मिलने जा रहे कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष अजय कुमार लल्‍लू को बाराबंकी- अयोध्‍या हाइवे पर हिरासत में लिया गया है।

Newstrack
Published on: 3 Sep 2020 6:53 AM GMT
हिरासत में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष: पुलिस ने अयोध्या जाने से रोका, ये है वजह
X
किसानों से मिलने जा रहे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को पुलिस ने रोका photo by ashutosh tripathi (newstrack.com)

लखनऊ: अयोध्‍या में श्रीराम एयरपोर्ट और अन्‍य विकास कार्यों के लिए भूमि अधिग्रहण की मुआवजा प्रक्रिया का विरोध कर रहे स्‍थानीय लोगों से मिलने जा रहे कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष अजय कुमार लल्‍लू को बाराबंकी- अयोध्‍या हाइवे पर हिरासत में लिया गया है। कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष ने आरोप लगाया है कि अयोध्‍या में स्‍थानीय प्रशासन जबरन भूमि अधिग्रहण करा रहा है। लोगों को उनकी जमीन का वास्‍तविक मूल्‍य नहीं दिया जा रहा है। सरकार के इशारे पर लोगों की आवाज दबाने की कोशिश की जा रही है।

ये भी पढ़ें:किसानों से मिलने जा रहे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को पुलिस ने रोका, देखें तस्वीरें

congress leader ajay kumar lallu ajay kumar lallu photo by ashutosh tripathi (newstrack.com)

लल्‍लू ने अपने अयोध्‍या जाने के कार्यक्रम का ऐलान बुधवार की शाम को ही कर दिया था

कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष अजय कुमार लल्‍लू ने अपने अयोध्‍या जाने के कार्यक्रम का ऐलान बुधवार की शाम को ही कर दिया था। अयोध्‍या बाईपास पर सहादतगंज में कार्यकर्ताओं से मुलाकात करने के बाद उनका धर्मपुर गांव जाने का कार्यक्रम था। इस गांव के लोगों की जमीन का अधिग्रहण श्रीराम एयरपोर्ट विस्‍तारीकरण योजना के तहत किया जा रहा है लेकिन गांव वालों का कहना है कि जो मुआवजा निर्धारित किया गया है वह बेहद कम है।

[video width="848" height="480" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/09/WhatsApp-Video-2020-09-03-at-12.10.15-PM.mp4"][/video]

धर्मपुर गांव की स्थिति फैजाबाद शहर की सीमा पर सुल्‍तानपुर हाइवे के साथ है। ऐसे में अधिग्रहण में दिए जाने वाले मुआवजे के मुकाबले जमीन का बाजार मूल्‍य कई गुना जयादा है। इसी तरह रायबरेली रोड पर स्थित नउवा कुंआ के पास के किसानों की जमीन पर अन्‍य योजनाओं में ली जा रही है लेकिन मुआवजा दर बेहद कम है। गांव के लोग जिला प्रशासन की भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया का विरोध कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें:आज से छलकेंगे जामः यूपी में फिर जमेगी बार में महफिल, जारी हुई गाइडलाइन

कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष ने बताया

congress leader ajay kumar lallu ajay kumar lallu photo by ashutosh tripathi (newstrack.com)

कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष ने बताया कि पीड़ित ग्रामीणों ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से संपर्क किया। उनसे भी फोन पर बात कर अनुरोध किया है कि उनकी समस्‍या से वाकिफ होकर उन्‍हें इंसाफ दिलाएं। इसलिए वह अयोध्‍या जा रहे हैं। पुलिस उन्‍हें जबरन रोक रही है। यह पूरी तरह अलोकतांत्रिक है। जब यूपीए सरकार ने ही तय कर दिया है कि किसानों की जमीन को जबरन नहीं लिया जाएगा तो आज सरकार किसानों को उजाडने पर क्‍यों आमादा है। उन्‍होंने कहा कि योगी सरकार और अयोध्‍या जिला प्रशासन को यह समझ लेना चाहिए कि किसानों के साथ जोर-जबरदस्‍ती नहीं चलेगी। इस तानाशाही का परिणाम भाजपा को भुगतना पडेगा।

अखिलेश तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story