×

Jaunpur News: कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष का कार्यक्रम फ्लॉप शो नजर आया! दो खेमों में बंटी नजर आ रही पार्टी

Jaunpur News: कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व पूरे देश में संघर्ष करते हुए 2024 में केन्द्र की सत्ता पर काबिज होने का सपना देख रहा है। ऐसे एक बड़ा सवाल है कि उत्तर प्रदेश, जो देश का सबसे बड़ा प्रदेश है

Kapil Dev Maurya
Published on: 13 July 2023 12:40 PM GMT
Jaunpur News: कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष का कार्यक्रम फ्लॉप शो नजर आया! दो खेमों में बंटी नजर आ रही पार्टी
X

Jaunpur News: कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व पूरे देश में संघर्ष करते हुए 2024 में केन्द्र की सत्ता पर काबिज होने का सपना देख रहा है। ऐसे एक बड़ा सवाल है कि उत्तर प्रदेश, जो देश का सबसे बड़ा प्रदेश है और यहां पर लोकसभा की 80 सीटें है, यहां पार्टी अंदरूनी गुटबाजी से कैसे निपटेगी। यूपी को कांग्रेस नेतृत्व कैसे फतह कर पायेगा, जब आरोप लग रहे हों कि प्रदेश का अध्यक्ष ही कांग्रेस को गुटां में विभाजित करने का काम कर रहा है।

कांग्रेस की ‘संविधान बचाओ सभा’ में दिखी गुटबाजी

बीती नौ जुलाई को जनपद जौनपुर मुख्यालय पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष की संविधान बचाओ संकल्प सभा थी। इस कार्यक्रम का जनपद जौनपुर के कांग्रेसजनों को किसी भी स्तर से न तो सूचित किया गया, न ही कांग्रेस जनसभा में आ सके थे। सभा में जनपद अयोध्या से लगभग डेढ़ सौ की संख्या में कुछ दलित समाज के लोग जो खुद को बृजलाल खाबरी के करीबी बता रहे थे, हिस्सा लेने आए और जनपद जौनपुर के कुछ ही नेता इस सभा में दिखे। इस सभा में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और जौनपुर के पूर्व विधायक नदीम जावेद भी शामिल हुए। हालांकि, उनके आने का असर जनपद की जनता पर नहीं दिखा और भीड़तंत्र नदारद रहा।

कांग्रेस के क्षेत्रीय अध्यक्ष को ही नहीं बुलाया गया!

इस सभा में पूर्व सांसद राजेश मिश्रा आये थे तो उनके कुछ समर्थक 20-25 की संख्या में आ गये थे। नसीमुद्दीन सिद्दिकी के आने का भी असर यहां के अल्पसंख्यक समुदाय में नहीं दिखाई दिया था। मजेदार बात यह थी कि जौनपुर के प्रभारी क्षेत्रीय अध्यक्ष अजय राय को नहीं बुलाया गया। जिसका परिणाम रहा कि कांग्रेस गुट में विभाजित नजर आई। संविधान बचाओ संकल्प सभा पूरी तरह से फ्लॉप शो बनकर रह गई और समाज के बीच कोई संदेश नहीं दे सकी।

पुराने कांग्रेसियों ने कहा- सूचना तक नहीं दी गई

इस संदर्भ में करीब दो दर्जन पुराने और खांटी कांग्रेसजनां से बात करने पर पता चला कि उन लोगों को किसी भी स्तर से सूचना ही नहीं मिली थी। इतना ही नहीं, इस कार्यक्रम के लिए जिला कमेटी से भी कोई मशवरा नहीं किया गया था। पार्टी के पदाधिकारी होने के नाते अध्यक्ष तो मौजूद रहे लेकिन कार्यकर्ता काफी हद तक नदारद रहे। कांग्रेस के सूत्र बताते हैं कि बसपा के रास्ते राजनीति में प्रवेश करने वाले बृजलाल खाबरी कांग्रेस का नेतृत्व जिस तरह से कर रहे हैं। ऐसे में जौनपुर के इस कार्यक्रम को देखकर संकेत मिलने लगा है कि कांग्रेस यूपी में शायद ही अच्छा प्रदर्शन कर पाएगी। जौनपुर में आयोजित कार्यक्रम की तैयारियां जौनपुर मूल के निवासी एवं प्रदेश कांग्रेस में महासचिव की जिम्मेदारी निभाने वाले धर्मेंद्र निषाद कर रहे थे। उन्होंने क्यों कांग्रेस के कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार नहीं कराया, यह लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी के लिए चिंतन की बात है।

Kapil Dev Maurya

Kapil Dev Maurya

Next Story