×

जल्द शुरू होगा मस्जिद का निर्माण, तैयार किया जा रहा नक्शा व डिजाइन

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन व शिलान्यास होने के बाद अब मस्जिद निर्माण का कार्य भी तेजी पकड़ रहा है।

Newstrack
Published on: 18 Aug 2020 6:57 AM GMT
जल्द शुरू होगा मस्जिद का निर्माण, तैयार किया जा रहा नक्शा व डिजाइन
X
जल्द शुरू होगा मस्जिद का निर्माण, तैयार किया जा रहा नक्शा व डिजाइन

लखनऊ: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन व शिलान्यास होने के बाद अब मस्जिद निर्माण का कार्य भी तेजी पकड़ रहा है। अयोध्या के धन्नीपुर गांव में सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को मस्जिद निर्माण के लिए पांच एकड़ जमीन का कब्जा दे दिया गया है, जिसकी मेडबंदी शुरू हो गई है। इस जमीन पर 1400 वर्ग मीटर में मस्जिद का निर्माण होगा। मस्जिद का नक्शा व डिजाइन तैयार किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:खतरनाक बीमारी की दस्तक! कोरोना से ज्यादा विनाशकारी, आएगी भयंकर तबाही

जल्द शुरू होगा मस्जिद का निर्माण, तैयार किया जा रहा नक्शा व डिजाइन

राजस्व टीम ने पैमाइश के बाद बोर्ड को जमीन का कब्जा सौंप दिया

मस्जिद के लिए सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को जमीन का कब्जा देने के लिए सोमवार को राजस्व विभाग की टीम के साथ सोहावल तहसील के नायब रौनाही वीके बरनवाल मौके पर धन्नीपुर गांव पहुंचे और जमीन की नाप-जोंख कराई। राजस्व टीम ने पैमाइश के बाद बोर्ड को जमीन का कब्जा सौंप दिया। मस्जिद निर्माण के लिए गठित इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन के सचिव अतहर हुसैन ने बताया कि मस्जिद का निर्माण 1400 वर्ग मीटर क्षेत्र पर होगा। एक महीने के भीतर मस्जिद का डिजाइन तैयार हो जाएगा। जमीन पर मेड़बंदी मंगलवार से होगी।

सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के तीन सदस्य तहसील मुख्यालय पहुंचे

इससे पहले सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के तीन सदस्य तहसील मुख्यालय पहुंचे और मस्जिद के लिए जमीन पर कब्जा दिलाने की मांग की। उप जिलाधिकारी सोहावल विजय मिश्र ने बताया बोर्ड के सदस्य आए थे। सुन्नी वक्फ बोर्ड को दी गयी निर्विवादित भूमि का सीमांकन कर कब्जा दिला दिया गया है। बोर्ड और ट्रस्ट के लोग जब चाहेंगे मेड़ बंधवा दिया जाएगा।

जल्द शुरू होगा मस्जिद का निर्माण, तैयार किया जा रहा नक्शा व डिजाइन

ये भी पढ़ें:विशेष विमान से भारत आएगा पंडित जसराज का पार्थिव शरीर, US में ली थी अंतिम सांस

बता दे कि सर्वोच्च न्यायालय ने अयोध्या विवाद पर सुनाये गए फैसले में यूपी सरकार को मस्जिद के लिए सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को 05 एकड जमीन देने का निर्देश दिया था। सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश पर यूपी सरकार ने अयोध्या-लखनऊ हाईवे पर रौनाही थाना क्षेत्र में धन्नीपुर गांव में कृषि विभाग की पांच एकड़ जमीन वक्फ बोर्ड को आवंटित की थी। मस्जिद के लिए दी गई जमीन अयोध्या से लगभग 25 किलोमीटर के फासले पर गोरखपुर-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग के करीब है। सुन्नी वक्फ बोर्ड ने मस्जिद निर्माण के लिए बीती 29 जुलाई को ही नौ सदस्यीय ट्रस्ट की घोषणा की है। ट्रस्ट में अभी छह और सदस्य शामिल किए जाने हैं। बोर्ड के सीईओ शोएब ने बताया कि जल्द ही ट्रस्ट की बैठक बुलाकर आगे की योजना तय की जाएगी।

मनीष श्रीवास्तव

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story