×

खतरनाक बीमारी की दस्तक! कोरोना से ज्यादा विनाशकारी, आएगी भयंकर तबाही

कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच मलेशिया में एक भारतीय शख्स के अंदर मिले कोरोना वायरस के नए रूप यानी स्ट्रेन ने भारतीय वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा दी है।

Shreya
Published on: 18 Aug 2020 6:39 AM GMT
खतरनाक बीमारी की दस्तक! कोरोना से ज्यादा विनाशकारी, आएगी भयंकर तबाही
X
Corona Virus New Strain

नई दिल्ली: पूरा देश इस वक्त कोरोना वायरस महामारी से जंग लड़ रहा है। वहीं, तेजी से फैलते कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच मलेशिया में एक भारतीय शख्स के अंदर मिले कोरोना वायरस के नए रूप यानी स्ट्रेन ने भारतीय वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा दी है। भारत से मलेशिया गए एक रेस्तरां मालिक में स्‍ट्रेन- D614G पाया गया है, जिसके बाद वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ गई है।

यह भी पढ़ें: विधानसभा मानसून सत्र: विपक्ष को इन मुद्दों पर जवाब देने की तैयारी में जुटी सरकार

कहां से आया व्यक्ति में स्ट्रेन?

अब भारतीय वैज्ञानिक इस बात का पता लगाने में जुटे हुए हैं कि रेस्तरां मालिक में मिला स्ट्रेन- D614G कोरोना वायरस कहां से आया। क्योंकि अगर ये व्यक्ति में भारत में रहते हुए आया है तो वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ना जायज है। अगर भारत में इससे और लोग संक्रमित हुए होंगे तो वैज्ञानिकों की अब तक की सभी कोशिशों पर पानी फिर सकता है।

यह भी पढ़ें: पीएम केयर्स फंड मामले में सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ताओं की मांग की खारिज

strain- D614G

कोरोना वायरस का सबसे खतरनाक रूप स्‍ट्रेन- D614G

जानकारी के लिए आपको बता दें कि स्‍ट्रेन- D614G कोरोना वायरस का सबसे खतरनाक रूप है। यह कोरोना वायरस से दस गुना तक ज्यादा ताकतवर है। ऐसे में अगर इस वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती है तो वैज्ञानिकों को इस वायरस का वैक्सीन और दवा खोजने के लिए नए सिरे से शुरूआत करनी पड़ सकती है। अब ऐसे में सभी पता लगा हैं कि रेस्तरां मालिक में मिला स्ट्रेन- D614G कोरोना वायरस कहां से आया।

यह भी पढ़ें: ट्रंप और बिडेन में भारत प्रेम की होड़, दोनों खेमा इसलिए डोरे डालने में जुटा

रेस्तरां मालिक ने खुद को नहीं किया था होम क्वारंटाइन

बता दें कि कि मलेशिया में जिन तीन लोगों में कोविड का D614G मिला, उनमें एक रेस्‍तरां मालिक भी शामिल है, जिसने भारत से मलेशिया वापसी की है। वहीं बताया जा रहा है कि मलेशिया से लौटने के बाद इस भारतीय रेस्तरां मालिक ने खुद को 14 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन नहीं किया था, जिसके बाद संक्रमण फैलने का खतरा और भी बढ़ गया है।

मलेशिया के कानून के मुताबिक, भारतीय रेस्तरां के मालिक को पांच महीने के लिए जेल भेज दिया गया है। इसके अलावा व्यक्ति पर भारी जुर्माना भी लगाया गया है।

यह भी पढ़ें: भारत को तगड़ा झटका: इस देश की चीन के साथ हुई दोस्ती, ड्रैगन की जाल में ऐसे फंसा

आखिर क्‍या है D614G स्‍ट्रेन?

D614G स्‍ट्रेन वायरस के 'स्‍पाइक' को बनाने वाले प्रोटीन में मिलता है। यही स्पाइक शरीर की कोशिकाओं (Cells) में प्रवेश कर कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देती है। यह म्‍यूटेशन अमीनो एसिड को D (एस्‍पार्टिक एसिड) से G (ग्‍लाइसीन), पोजिशन 614 पर बदलता है, जिसकी वजह से इसका नाम D614G पड़ा है। फरवरी में पहली बार इस स्ट्रेन के बारे में पता चलता चला था। अब इसे लेकर दुनिया में चिंता बढ़ गई है, क्योंकि यूरोप में पाया गया इस तरह का पहला स्ट्रेन अब ज्यादातर देशों में मिल रहा है।

यह भी पढ़ें: रेलवे की बड़ी तैयारी: अब जुड़ेगा पूरा देश, बनने जा रहा 4000 किमी का फ्रेट कॉरिडोर

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story