×

ट्रंप और बिडेन में भारत प्रेम की होड़, दोनों खेमा इसलिए डोरे डालने में जुटा

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की सरगर्मियां बढ़ने के साथ ही ही रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी जो बिडेन ने अब पूरी ताकत झोंक दी है।

Newstrack
Published on: 18 Aug 2020 6:04 AM GMT
ट्रंप और बिडेन में भारत प्रेम की होड़, दोनों खेमा इसलिए डोरे डालने में जुटा
X
ट्रंप और बिडेन में भारत प्रेम की होड़, दोनों खेमा इसलिए डोरे डालने में जुटा

वाशिंगटन: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की सरगर्मियां बढ़ने के साथ ही रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी जो बिडेन ने अब पूरी ताकत झोंक दी है। अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों का समर्थन हासिल करने के लिए दोनों टीमों में भारत प्रेम की होड़ दिख रही है। ट्रंप और बिडेन दोनों खेमों के लिए इस चुनाव में भारतवंशियों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण हो गई है इसलिए दोनों खेमों में उन्हें लुभाने की होड़ मच गई है।

ये भी पढ़ें:नेपोटिज्म विवाद पर भड़कीं करीना, सवाल उठाने वालों को दिया करारा जवाब

ट्रंप और बिडेन में भारत प्रेम की होड़, दोनों खेमा इसलिए डोरे डालने में जुटा

भारतवंशियों की भूमिका हुई महत्वपूर्ण

दरअसल 3 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में ट्रंप और बिडेन के बीच मुकाबला दिन प्रतिदिन कड़ा होता जा रहा है। ऐसे में भारतीय मूल के लोग आगामी चुनाव के नतीजों को काफी हद तक प्रभावित करेंगे। यही कारण है कि ट्रंप और बिडेन दोनों की टीमें भारतीय मूल के लोगों पर डोरे डालने में जुट गई हैं।

बिडेन ने किया है यह वादा डेमोक्रेटिक प्रत्याशी जो बिडेन का कहना है कि यदि वे चुनाव जीते तो सीमा पार तनाव में भारत का पूरा साथ देंगे। उन्होंने सीमा पार के आतंकवाद पर लगाम लगाने और सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्य के लिए भारत की पुरजोर वकालत करने का भी वादा किया है।

ट्रंप ने दिया भारत का साथ

बिडेन के इन बयानों के बाद ट्रंप खेमे की ओर से कहा गया है कि राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने कार्यकाल के दौरान हमेशा भारत का साथ दिया। ट्रंप के चुनाव अभियान से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि चीन मुद्दे पर भारत का साथ देने के अलावा राष्ट्रपति ट्रंप ने कश्मीर मामले में दखल न देकर एकदम सही रुख अपनाया।

विश्व मंच पर बढ़ाया भारत का कद

ट्रंप के चुनाव अभियान से जुड़े भारतवंशी समर्थकों का कहना है कि कोरोना संकट पहले ट्रंप प्रशासन के नेतृत्व में अमेरिका में भारतीय अमेरिकियों की बेरोजगारी दर में रिकार्ड गिरावट आई है। उन्होंने दावा किया कि राष्ट्रपति ट्रंप ने विश्व मंच पर भारत का कद बढ़ाया है। ट्रंप विक्ट्री इंडियन अमेरिकन फाइनेंस कमेटी के सह अध्यक्ष अल मैसन ने कहा कि ट्रंप ने भारत और भारतवंशियों के मामले में अपने कार्यकाल के दौरान हमेशा सही रुख अपनाया। उन्होंने हमेशा विभिन्न मुद्दों पर भारत का साथ दिया है और भारत द्वारा उठाए गए कदमों का समर्थन किया है।

ट्रंप का चुनाव ही होगा बेहतर

ट्रंप के चुनाव अभियान से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि भारतवंशियों व भारत अमेरिकी रिश्तों के मद्देनजर ट्रंप का चुनाव करना ही बेहतर साबित होगा। भारतीय मूल की प्रसिद्ध वकील और कैलिफोर्निया में रिपब्लिकन पार्टी की वरिष्ठ नेता हरमीत कौर ढिल्लो ने कहा कि भारतवंशियों की पसंद बिल्कुल स्पष्ट है और वे ट्रंप के साथ हैं। उन्होंने कहा कि हम अगले 4 साल के लिए एक बार फिर ट्रंप का ही चुनाव करेंगे।

ट्रंप की भारत यात्रा का जिक्र

ट्रंप के समर्थकों ने‌ राष्ट्रपति ट्रंप की भारत यात्रा और इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी से हुई उनकी महत्वपूर्ण मुलाकात का भी जिक्र किया। अपनी भारत यात्रा के दौरान ट्रंप ने कहा था कि भारतवंशी समुदाय अमेरिका को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। मैसन का कहना है कि अमेरिका और भारत के बीच रिश्ते को और मजबूत बनाने का श्रेय ट्रंप और मोदी दोनों को जाता है।

ट्रंप पर भड़कीं कमला हैरिस

ट्रंप और बिडेन में भारत प्रेम की होड़, दोनों खेमा इसलिए डोरे डालने में जुटा

ये भी पढ़ें:देश में बीते 24 घंटे में 8,99,864 कोरोना सैंपल की गई जांचः ICMR

इस बीच डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने राष्ट्रपति ट्रंप और उनके चुनावी अभियान की आलोचना की है। उनका कहना है कि ट्रंप का चुनावी अभियान वास्तविक मुद्दों से भटक गया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप चुनाव जीतने के लिए गंदी राजनीति का सहारा लेंगे और उनका चुनाव अभियान पूरी तरह धोखा होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के बीच अमेरिका विभिन्न मुसीबतों का सामना कर रहा है मगर इसके बावजूद मीडिया ये सब चीजें नहीं कवर कर रहा है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story