×

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा का अधिकारियों को निर्देश, बिजली उपभोक्ताओं को सिखाएं...

लाॅकडाउन के कारण उपभोक्ताओं को बिजली बिल जमा करने में आ रही दिक्कत को देखते हुए प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने अधिकारियों को ट्रस्ट बिलिंग को बढ़ावा देने का निर्देश दिया है।

Dharmendra kumar
Published on: 19 May 2020 6:38 PM GMT
ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा का अधिकारियों को निर्देश, बिजली उपभोक्ताओं को सिखाएं...
X

लखनऊ: लाॅकडाउन के कारण उपभोक्ताओं को बिजली बिल जमा करने में आ रही दिक्कत को देखते हुए प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने अधिकारियों को ट्रस्ट बिलिंग को बढ़ावा देने का निर्देश दिया है। ऊर्जा मंत्री ने अधिकारियों से उपभोक्ताओं को खुद से बिल जनरेट करने के तरीकों सिखाने को भी कहा।

ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने मंगलवार को शक्ति भवन में उपभोक्ताओं द्वारा बिल जमा करने में आ रही कठिनाइयों की समीक्षा के दौरान कहा कि ऊर्जा विभाग सभी को निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए संकल्पबद्ध है। यह संकल्प सभी के सहयोग से ही संभव है। लॉकडाउन के नाते उपभोक्ताओं तक बिल न पहुंचने की शिकायतें भी आ रही हैं। जिनका निस्तारण तेजी से किया जाना है। उपभोक्ता खुद से रीडिंग आधारित बिल जनरेट कर सकते हैं। संकटकाल में ट्रस्ट बिलिंग ही बिलिंग संबंधी समस्याओं से निजात है।

यह भी पढ़ें...लॉकडाउन 4: लखनऊ में लागू होगा ये नियम, जानें क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद

उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को यूपीपीसीएल की वेबसाइट www.upenergy.in पर बिलिंग वाले टैब पर अपनी लॉगिन आईडी बनानी होगी। यहां शहरी व ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों के उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए अलग-अलग टैब दिए गए हैं। जहां मांगी गई जानकारियां भरकर बिल जनरेट किया जा सकता है। यह प्रक्रिया काफी सरल है और 9 किलोवॉट तक के उपभोक्ता अपना बिल स्वयं जनरेट कर सकते हैं। ऊर्जा मंत्री ने निर्देशित किया कि सभी डिस्कॉम एमडी यह सुनिश्चित कर लें कि सभी बिलिंग केंद्रों पर हेल्प डेस्क बनाकर आने वाले उपभोक्ताओं को इसके बारे में जागरूक करें, जिससे उपभोक्ता इसका लाभ उठा सकें।

यह भी पढ़ें...चीन से जा रही कंपनियों को UP में लाने की बड़ी तैयारी, मंत्री ने बताया प्लान

श्रीकांत शर्मा ने कहा कि कई जनपदों में सौभाग्य योजना के कनेक्शन लंबित होने की शिकायतें आई हैं। वहीं झटपट पोर्टल व निवेश मित्र पोर्टल पर भी कनेक्शन के आवेदन लंबित हैं। उन्होंने यूपीपीसीएल अध्यक्ष को निर्देशित किया कि एक भी आवेदन तय गाइडलाइंस के मुताबिक लंबित न रहे वह यह खुद सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं की संतुष्टि ही हमारी सेवा का आधार और पैमाने की कसौटी है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं है।

रिपोर्ट: मनीष श्रीवास्तव

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story