×

कोरोनाः तीन हज़ार लोगों को भोजन उपलब्ध करा रहा चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय

विवि द्वारा रोजाना तीन हजार जरुरतमंद लोंगो को भोजन पैकेटस उपलब्ध कराए जा रहे हैं। कुलपति प्रोफेसर नरेंद्र कुमार तनेजा ने बताया कि पूर्व में दो हजार लोंगो को भोजन के पैकेटस उपलब्ध कराए जा रहे थे, लेकिन प्रशासन के आग्रह पर भोजन के पैकेटस की संख्या को और बढ़ा कर तीन हजार करदिया गया है।

SK Gautam
Published on: 17 April 2020 11:46 AM GMT
कोरोनाः तीन हज़ार लोगों को भोजन उपलब्ध करा रहा चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय
X

मेरठ: कोरोना से प्रभावित एवं कोरोना के खिलाफ जंग में शामिल लोगों को खाना उपलब्ध कराने की मुहिम में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय भी शामिल हो गया है। विवि द्वारा रोजाना तीन हजार जरुरतमंद लोंगो को भोजन पैकेटस उपलब्ध कराए जा रहे हैं। कुलपति प्रोफेसर नरेंद्र कुमार तनेजा ने बताया कि पूर्व में दो हजार लोंगो को भोजन के पैकेटस उपलब्ध कराए जा रहे थे, लेकिन प्रशासन के आग्रह पर भोजन के पैकेटस की संख्या को और बढ़ा कर तीन हजार करदिया गया है। कुलपति के अनुसार जब तक प्रशासन कहेगा भोजन की व्यवस्था विश्वविद्यालय की ओर से इसी तरह से निरन्तर कराई जाती रहेगी।

विवि प्रवक्ता के अनुसार भोजन के पैकेट बनवाने के लिए विवि की दो हॉस्टलों की मेस प्रयुक्त की जा रही है। प्रवक्ता के अनुसार 1500 पैकेट भोजन दुर्गा भाभी हॉस्टल में तथा 1500 भोजन के पैकेट पंडित दीनदयाल उपाध्याय हॉस्टल में प्रतिदिन बन रहे हैं।

शैक्षिक गतिविधियों को पटरी पर लाने की कोशिश

विवि के प्रेस प्रवक्ता मितेंद्र गुप्ता ने बताया कि लॉकडाउन के कारण पटरी से उतरी शैक्षिक प्रक्रिया को पटरी पर लाने के लिए चौधरी चरण सिंह विवि के कुलपति ने बड़ी पहल करते हुए पहले चरण में विवि से संबद्ध कॉलेजों के प्रधानाचार्यों से जूम ऐप के जरिए बात करके शैक्षिक गतिविधियों को ऑनलाइन संचालित करने के निर्देश दिए। अब विवि परिसर के शिक्षकों से ऑनलाइन रूबरू होकर शैक्षिक गतिविधि चलाने के निर्देश दिए।

ये भी देखें: शुरू हुई ई-पढ़ाई: 20 अप्रैल से माध्यमिक विद्यालयों में ऑनलाइन क्लास

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते तीन मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। इस दौरान शैक्षिक संस्थान भी बंद रहेंगे। लॉकडाउन के कारण सभी स्कूल-कॉलेजों की गतिविधियां ठप हो गई है। स्कूलों में तो ऑनलाइन शिक्षण शुरू हो गया है। अब चौधरी चरण सिंह विवि ने अपनी शैक्षिक गतिविधियों को ऑनलाइन संचालित करने का फैसला किया है।

चौधरी चरण सिंह विवि अब ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू करेगा

विवि के कुलपति प्रो. एनके तनेजा ने अब ऑनलाइन ही विवि के अगले सत्र की प्रवेश प्रक्रिया शुरू कराने, मौजूदा सत्र की बची हुई मुख्य परीक्षाएं कराने पर विचार करना, सेमेस्टर सिस्टम की परीक्षाओं को कराने के लिए विवि से संबद्ध कॉलेजों के प्रिंसिपल से जूम ऐप के जरिए बातचीत की है।

ये भी देखें: भूखों का पेट भर रही मोदी-योगी रसोई, स्वाद ऐसा, उंगलियां चाटते रह जाएंगे

प्रेस प्रवक्ता के अनुसार अब विवि परिसर के शिक्षकों को भी पाठ्यक्रम पूरा कराने, सेमेस्टर परीक्षाएं कराने और अन्य शैक्षिक गतिविधियों के बारे में बताने के लिए वाट्सअप ग्रुप बनाया गया है। इनमें विवि के लगभग 150 नियमित शिक्षक शामिल किए गए है। व्हाट्सएप के साथ ही जूम ऐप के जरिए कुलपति जल्दी ही शिक्षकों से रूबरू होंगे। इससे शैक्षिक प्रक्रिया को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया जाएगा।

रिपोर्ट- सुशील कुमार, मेरठ

SK Gautam

SK Gautam

Next Story