×

राम की नगरी में कोरोना का आतंक, एक दिन में बनाया रिकार्ड

अयोध्या जिले में बढ़ रहे कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। आज भी 14 व्यक्तियों की पॉजिटिव रिपोर्ट आने से प्रशासन शक्ति में दिखाई पड़ रहा है।

Roshni Khan
Published on: 26 Jun 2020 1:30 PM GMT
राम की नगरी में कोरोना का आतंक, एक दिन में बनाया रिकार्ड
X

अयोध्या: अयोध्या जिले में बढ़ रहे कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। आज भी 14 व्यक्तियों की पॉजिटिव रिपोर्ट आने से प्रशासन शक्ति में दिखाई पड़ रहा है। इस कड़ी में आज विकास भवन मे स्थापित कोविड-19 कंट्रोल रूम में जिला मजिस्ट्रेटअनुज कुमार झा ने मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी कंट्रोल रूम व स्वास्थ्य विभाग की सर्विलांस टीम के साथ बैठकर कोरोना वायरस के संक्रमण की हर स्थिति की जानकारी प्राप्त की।

ये भी पढ़ें:आउटसोर्सिंग भर्ती के नाम पर अभ्यर्थियों का शोषण, मांगे गए 2-2 लाख रूपए

उन्होंने कंट्रोलरूम में बैठक कर जिले के पांचों उपजिलाधिकारी से मोबाइल से वार्ता का जानकारी प्राप्त की तथा मोबाइल पर उप जिलाधिकारी, खंड विकास अधिकारी, एमओआईसी को निरंतर आवश्यक निर्देश जारी करते रहें। जिला मजिस्ट्रेट ने आगे बताया कि आज 14 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है, उनके संपर्क में आए हुए व्यक्तियों को होम कोरोन्टाइन व कोरोन्टाइन करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

जिला मजिस्ट्रेट ने बताया

जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि रुदौली के ग्राम बरावां में एक ही परिवार के 08 व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि ब्लॉक अमानीगंज के दूधी ग्राम के 04 व्यक्ति जो चेन्नई से आए थे तथा रुदौली के महबूबगंज के 01 व गंगौली के 01 व्यक्ति संक्रमित मिले हैं। जो मुंबई से आए थे, इन क्षेत्रों को सील करने व पूर्व से सील ग्रामों की सील अवधि के विस्तार करने के साथ संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए हुए। सभी व्यक्तियों के कोरोन्टाइन करने के साथ उनके सैंपल लेकर जांच हेतु भेजा जा रहा है। जिला मजिस्ट्रेट ने कंट्रोल रूम से स्वयं संबंधित उप जिलाधिकारी से मोबाइल पर बात कर संपर्क में आए व्यक्तियों को तत्काल कोरोन्टाइन के निर्देश दिए हैं।

कोरोना वायरस संक्रमण काल में हर हाथों को काम के सिद्धांत के तहत ग्रामीण क्षेत्रों की महिला स्वयं सहायता समूह को जा रहा है काम। जिला मजिस्ट्रेट की पहल पर जिला बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के मध्य वितरित किए जाने वाले ड्रेस की सिलाई कर आपूर्ति की जिम्मेदारी इन 80 महिला स्वयं सहायता समूह को दी गई है। समूहों की 290 महिला सदस्य सिलाई कर मिले मजदूरी से अपने पति के साथ मिलकर परिवार का करेंगी भरण पोषण।

जिसकी शुरुवात ब्लॉक मसौधा के कोटसराय इंग्लिश मीडियम प्राथमिक विद्यालय में किया गया। यहां लगभग महिला समूह की 22 महिला सदस्यों ने जिला मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा व मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार की उपस्थिति में छात्राओं की स्कर्ट, टॉप की कटिंग व सिलाई की शुरुवात की है। सिलाई कार्य के शुरुवात के पूर्व अधिकारी द्वारा फीता काटकर एवं मां सरस्वती के विग्रह के सामने दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी हवलदार सिंह, बीएसए संतोष देव कुमार पांडे, ग्राम प्रधान पुष्पा सिंह, प्रधानाचार्य सैली अरोड़ा, शिव करन सिंह, मिशन प्रबन्धक सरिता वर्मा सहित अधिकारी एवं जनता उपस्थित थे।

मुख्य विकास अधिकारी ने बताया ये

मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि जनपद के परिषदीय विद्यालयो में 02 लाख 25 हजार छात्र-छात्राएं अध्यनरत है प्रत्येक छात्र-छात्राओ को 02 सेट ड्रेस वितरित किया जाना है इस प्रकार 04 लाख 50 हजार ड्रेस का वितरण होना

जनपद के प्राइवेट नर्सिंग होम ,अस्पताल तथा प्राइवेट डॉक्टर जो ओपीडी संचालित कर रहे हैं ,कोई भी आपने यहां आए हुए मरीज जिन्हें सर्दी खांसी जुकाम व बुखार है कि कोई सूचना न तो कोविड-19 कंट्रोल रूम में और न ही मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दे रहे हैं यह स्थिति अत्यंत आपत्तिजनक है। जिला मजिस्ट्रेट झा ने जनपद के सभी प्राइवेट नर्सिंग, होम अस्पताल, तथा प्राइवेट डॉक्टर को जो मरीज का इलाज कर रहे हैं को सचेत किया है कि उनके यहां जो भी मरीज आए और उनके अंदर कोविड-19 के कोई भी लक्षण दिखते हैं, तो उस मरीज को एक अलग कमरे में रोककर तत्काल इसकी सूचना कंट्रोल रूम में दें।

ये भी पढ़ें:UP board result 2020: बोर्ड के रिजल्ट से पहले जान लें काम की ये बातें, बदल जाएगी जिंदगी

उन्होंने यह भी कहा है कि हर प्राइवेट नर्सिंग होम, अस्पताल को प्रतिदिन कोविड-19 के संभावित मरीज जिनमें लक्षण दिखते हो कि सूचना मरीज का नाम पता मोबाइल नंबर सहित कंट्रोल रूम को देना होगा यदि किसी दिन सूचना शून्य है तो भी शून्य की सूचना उपलब्ध करानी होगी। अन्यथा की स्थिति में उस प्राइवेट नर्सिंग होम, अस्पताल को सील करने के निर्देश दिए जा सकते हैं।

उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ घनश्याम सिंह को इस संबंध में नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। यदि किसी दवा की दुकान पर भी कोई मरीज सर्दी जुकाम खांसी बुखार की दवा लेने आता है तो दुकानदार को भी इसकी सूचना कंट्रोल रूम को जनहित में देना ही होगा। ताकि संक्रमण को रोकने में प्रभावी कदम उठाए जा सके।

रिपोर्टर- नाथ बख्श सिंह

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story