×

कोरोना मुक्त हमीरपुर: सीएमओ ने दी बधाई, कहा-विभाग ने ली राहत की सांस

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आरके सचान ने बताया कि जनवरी माह में सबसे कम 9 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। इस दौरान कुल 2.63 लाख लोगों के सैंपल लेकर जांच की गई। 21 लोगों की कोरोना की वजह से मौत भी हुई।

suman
Published on: 3 Feb 2021 1:16 PM GMT
कोरोना मुक्त हमीरपुर: सीएमओ ने दी बधाई, कहा-विभाग ने ली राहत की सांस
X
कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण होगा। इसके लिए 584 राजस्व कर्मियों को चिन्हित किया गया है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

हमीरपुर : 11 महीने से लगातार कोरोना से जूझ रहे जनपद को फिलहाल कोरोना से मुक्ति मिल गई है। मंगलवार को जनपद में कोरोना केस शून्य हो गए। एक भी एक्टिव मरीज नहीं बचा है। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के कोरोना योद्धाओं ने जनपद के करीब 2.63 लाख लोगों के सैंपल लेकर जांच की। अब तक कोरोना से जिले में 21 लोगों की मौत भी हुई है। लेकिन इतनी जल्दी कोरोना केस शून्य होने पर स्वास्थ्य विभाग ने भी राहत की सांस ली है।

कल गुरुवार 4 फरवरी को टीकाकरण

कोरोना वैक्सीन के प्रथम चरण के पांचवें दौर का टीकाकरण कल गुरुवार 4 फरवरी को जनपद के 7 स्वास्थ्य केंद्रों में होगा। 11 सत्रों में होने वाले टीकाकरण में कुल 1263 हेल्थ केयर वर्कर्स को टीके लगाए जाएंगे। जबकि 5 फरवरी को जनपद में दूसरे चरण के टीकाकरण की शुरुआत फ्रंट लाइन वर्कर्स से होगी। इसके लिए पहले चरण में 584 वर्कर्स चिन्हित किए गए हैं, जो राजस्व विभाग का अंग हैं।

टीकाकरण सभी को मोबाइल

इन सभी का डाटा कोविन एप में अपलोड हो चुका है। टीकाकरण से पूर्व इन सभी को मोबाइल पर संदेश मिलने शुरू हो जाएंगे। उधर, प्रथम चरण में टीकाकरण से वंचित रहने वाले स्वास्थ्य कर्मियों की सूची तैयार कर उन्हें 15 फरवरी को टीके लगाए जाएंगे। कल होने वाले टीकाकरण की समस्त तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आरके सचान ने बताया कि सभी सेंटरों में स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ प्रशासन की ओर से नोडल अधिकारी तैनात किए गए हैं।

स्वास्थ्य कर्मियों के टीके लगाए

प्रथम चरण के चार दौर में 3749 के सापेक्ष 2836 स्वास्थ्य कर्मियों के टीके लगाए जा चुके हैं, जिसमें 958 स्वास्थ्य कर्मी टीकाकरण से वंचित हैं। जबकि कल पांचवें दौर में 1263 और स्वास्थ्य कर्मियों के टीके लगाए जाने हैं। कल के बाद कुल छूटे स्वास्थ्य कर्मियों की स्थिति साफ हो जाएगी, जिन्हें15 फरवरी को टीके लगाए जाएंगे।

यह पढ़ें....फौजी मांग रहा इंसाफ: परिवार के साथ धरने पर बैठा, इस वजह से उठाना पड़ा ये कदम

584 फ्रंट लाइन वर्कर्स को लगेंगे टीके

कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण होगा। इसके लिए 584 राजस्व कर्मियों को चिन्हित किया गया है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.रामअवतार ने बताया कि 5 फरवरी को मौदहा सीएचसी में 148, जिला अस्पताल (पुरुष) में 253, राठ सीएचसी में 93 और सरीला सीएचसी में 90 फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीके लगाए जाएंगे। जिला अस्पताल में दो सत्रों सहित शेष स्थानों पर एक-एक सत्र में टीकाकरण होगा।

CORONA VACCINATION

कोरोना मुक्त हुआ जिला

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आरके सचान ने बताया कि कोरोना महामारी के रूप में सामने आई। जिसके बाद से स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शासन के दिशा-निर्देशों पर रात-दिन मेहनत की। सभी प्रशासनिक अधिकारियों के सहयोग से आज जनपद कोरोन मुक्त हुआ है।

सीएमओ ने बताया कि देश में मार्च-अप्रैल में कोरोना को लेकर सतर्कता बरतनी शुरू की गई थी। मई में जिले में कोरोना के सिर्फ पांच केस मिले थे। इसके बाद जून में 77, जुलाई में 237, अगस्त में 348, सितंबर में 399, अक्टूबर में 238, नवंबर में 156 और दिसंबर माह में महज 82 कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। जबकि जनवरी माह में सबसे कम 9 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। इस दौरान कुल 2.63 लाख लोगों के सैंपल लेकर जांच की गई। 21 लोगों की कोरोना की वजह से मौत भी हुई।

कोरोना पर एक नजर

कुल मिले कोरोना पॉजिटिव मरीज- 1578

इलाज के बाद डिस्चार्ज किए गए- 1557

कोरोना से अब तक हुई मौतें- 21

अब तक लिए गए सैंपल- 263321

एक्टिव केस- शून्य

यह पढ़ें....मोदी की हाईलेवल मीटिंग: ये दिग्गज रहे मौजूद, किसानों से वार्ता के खुलेंगे रास्ते

दिसंबर से ही होने लगी थी कोरोना की विदाई

जिला महामारी रोग विशेषज्ञ डॉ.संदीप ने बताया कि जनवरी माह की पहली तारीख को कुल 15 एक्टिव केस थे। 15 जनवरी को एक्टिव केसों की संख्या 4 पहुंच गई। 31 जनवरी तक सिर्फ एक एक्टिव केस बचा। इसके बाद 2 फरवरी को एकमात्र एक्टिव मरीज भी स्वस्थ होकर डिस्चार्ज कर दिया गया। उन्होंने बताया कि दिसंबर से ही कोरोना का ग्राफ गिरने लगा था। दिसंबर में सबसे कम 82 पॉजिटिव केस मिले थे। जबकि जनवरी में यह संख्या घटकर 9 पर आ गई।

रवींद्र सिंह, हमीरपुर

suman

suman

Next Story