कोरोना की जांच में फर्जीवाड़ा: निजी लैबों का कारनामा, स्वस्थ लोगों को बनाया संक्रमित

निजी लैब में जांच के बाद 8 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद सरकारी लैब की जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आने से हड़कंप मच गया। मामले में नोएडा में होने वाले कोरोना टेस्ट पर सवाल खड़े हो गए हैं। जिस के बाद निजी लैब को नोटिस भेजा गया है

नोएडा: कोरोना वायरस को लेकर नोएडा की लैब से लगातार लापरवाहियों की शिकायत मिल रही है। पहले सैंकड़ों सैंपल लैब से गायब होने की चर्चा थी तो अब निजी लैब में जांच के बाद 8 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद सरकारी लैब की जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आने से हड़कंप मच गया। मामले में नोएडा में होने वाले कोरोना टेस्ट पर सवाल खड़े हो गए हैं। जिस के बाद निजी लैब को नोटिस भेजा गया है।

निजी लैब में आठ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, सरकारी में निगेटिव

दरअसल, उत्तर प्रदेश के नोएडा स्थित निजी लैब्स में आठ लोगों के सैम्पल जांच के लिए भेजे गए थे। जहां से इन लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। वहीं इसके बाद इन्ही लोगों की जांच नोएडा के सरकारी प्रयोगशाला में की गयी, तो रिपोर्ट देख सब दंग रह गए। सभी की रिपोर्ट निगेटिव थी। मामला संज्ञान में आने पर प्रशासन एक्टीव हो गया और निजी लैबों को फर्जी रिपोर्ट बनाने के मामले में नोटिस जारी किया। वहीं इन आठ संदिग्ध मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी।

फर्जी कोरोना रिपोर्ट मामले में निजी लैबों को भेजी नोटिस

प्रशासन और पुलिस निजी लैब के फर्जी कोरोना रिपोर्ट घोटाले की जांच में जुट गयी है। कई लैबरेटरीज को नोटिस भेजा गया है, हालाँकि अभी तक इन लैब्स की डिटेल पता नहीं चल सकी है। मामले की जानकारी जिला निगरानी अधिकारी सुनील दोहरे ने दी।

ये भी पढ़ेंः इन शहरों में रहेगा लॉकडाउन 5.0! 70 दिन बाद मिलेगी इतनी छूट, हटेंगी ये पाबंदियां

ICMR से मान्यता प्राप्त लैब में ही जांच की हिदायत

वहीं निजी लैब्स से मिली फर्जी रिपोर्ट्स की जांच राष्ट्रीय जीव विज्ञान संस्थान (NIB) में की जा रही है। इसके अलावा ऐसी लापरवाही न हो, इसके लिए प्राइवेट हॉस्पिटल्स को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) की गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं ये भी हिदायत दी गयी कि कोरोना की जांच केवल ICMR से मान्यता प्राप्त लैब में ही की जाएंगी।

नोएडा में कोरोना संक्रमितों की संख्या :

बता दें कि नोएडा में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 9 नए पॉजिटिव मरीज पाए गए। वहीं बीते दिन 28 मरीजों को इलाज के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई।एक व्यक्ति की मौत के बाद महामारी से मरने वालों की संख्या छह हो गई है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।