इन शहरों में रहेगा लॉकडाउन 5.0! 70 दिन बाद मिलेगी इतनी छूट, हटेंगी ये पाबंदियां

सूत्रों के मुताबिक आगामी 15 दिनों के लिए देश में लॉकडाउन को फिर से बढ़ाया जा सकता है और 31 मई को नई गाइडलाइन जारी की जा सकती है।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर लागू लॉकडाउन 4 के खत्म होने के साथ सवाल उठने लगे हैं कि क्या केंद्र सरकार लॉकडाउन को बढ़ा कर पांचवे चरण में लागू कर सकती या अब लॉकडाउन से निकलने की योजना पर काम हो सकता है। हालाँकि कई राज्य लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में है तो अन्य कई राज्य सिर्फ कन्टेनमेंट जोन को छोड़ कर लॉकडाउन में छूट देने की सलाह दे रहे हैं।

ऐसा हो सकता है लॉकडाउन 5.0, एलान जल्द:

सूत्रों के मुताबिक, आज लॉकडाउन के भविष्य पर फैसला आ सकता है। केंद्र सरकार लॉकडाउन 5 का एलान कर सकती है। हालाँकि ये भी जानकारी मिल रही हुई कि इस बार लॉकडाउन में न के बराबर पाबंदियां होंगी। सिर्फ कुछ शहरों को छोड़ कर बाकी हिस्सों से लॉकडाउन खत्म किया जा सकता है। बंगाल में पहले ही धार्मिक स्थलों को एक जून से खोलने को लेकर एलान किया जा चुका है, तो वहीं अब केंद्र होटल मॉल और रेस्ट्रोरेंट आदि को भी खोलने की अनुमति दे सकती है।

15 दिन बढ़ सकता है लॉकडाउन, 31 मई को जारी होगी गाइडलाइन

दरअसल, गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यों की स्थिति और लॉकडाउन को लेकर राज्यों के मुख्यमंत्रियों की प्रतिक्रिया जानने के लिए गुरूवार को उनके साथ बैठक की। कई मुख़्यमंत्रियों की प्रतिक्रिया प्राप्त कर शाह ने प्रधानमंत्री मोदी संग बीते दिन अहम चर्चा की। बताया जा रहा है कि इस दौरान लॉकडाउन की नई गाइड लाइन पर मंथन किया गया। वहीं सूत्रों के मुताबिक आगामी 15 दिनों के लिए देश में लॉकडाउन को फिर से बढ़ाया जा सकता है और 31 मई को नई गाइडलाइन जारी की जा सकती है।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में कोरोना से हुईं इतनी हजार मौतें! कांग्रेस का केजरीवाल सरकार पर बड़ा आरोप

लॉकडाउन 5.0 में मिलेगी ये छूट, रहेगी इतनी पाबंदी

हालंकि इस नई गाइडलाइन के मुताबिक़, लोगों को काफी रियायते मिलने की संभावना है। इसमें 1 जून से होटल, मॉल्स, रेस्ट्रॉन्ट्स खुलने की इजाजत मिल सकती है। वहीं सूत्रों के मुताबिक, ज्यादातर पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी शुरू किये जा सकते हैं। हालंकि इनका संचालन सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों के अनुरूप करना होगा। वहीं नोएडा और लखनऊ में तो मेट्रो सेवा शुरू करने की तैयारी पहले ही शुरू कर दी गयी है।

13 शहरों में बरकरार रहेगा लॉकडाउन

इस बार लॉकडाउन को लेकर सबसे बड़ी बात जो सामने आ रही है वो ये है कि पूरे देश में इसे पहले की तरह पाबंदियों के साथ लागू नहीं किया जाएगा, बल्कि कुछ शहरों में ही इसका असर देखने को मिलेगा। यानी इन शहरों में पूरी तरीके से लॉकडाउन होने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक, देश के ऐसे 13 शहर हैं, जहां कोरोना संक्रमण के मामले बहुत ज्यादा है, ऐसे में यहां लॉकडाउन बरकरार रहेगा। इनमें मुंबई-दिल्ली समेत चेन्नै, अहमदाबाद, ठाणे, पुणे, हैदराबाद, कोलकाता, इंदौर, जयपुर, जोधपुर, चेंगलपट्टु और तिरुवलुर का नाम शामिल है।

ये भी पढ़ेंः ऐसा होगा Lockdown-5.0: जारी हुए दिशा-निर्देश, इस बार मिलेगी इनमें छूट

गौरतलब है कि रविवार यानी कल पीएम मोदी ‘मन की बात’ कार्यक्रम के दौरान लॉकडाउन के पांचवे चरण का एलान कर सकते है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।