×

ठीक होने के बाद यहां 6 लोगों ने तीन बार कराया कोरोना टेस्ट, रिपोर्ट देख डॉक्टर हैरान

डॉक्टरों की भी नींद उड़ी हुई है। उन्हें इस बात का डर सता रहा है कि कहीं एक बार फिर से कोरोना पुरानी वाली स्थिति में न पहुंच जाए। कोरोना विकराल रूप न धारण कर लें।

Aditya Mishra
Published on: 15 Feb 2021 8:33 AM GMT
ठीक होने के बाद यहां 6 लोगों ने तीन बार कराया कोरोना टेस्ट, रिपोर्ट देख डॉक्टर हैरान
X
अध्ययन में ऐसा पाया गया है कि कुछ लोगों में मृत वायरस शरीर में तीन से चार महीने तक रहता है। इस दौरान कोरोना की जांच कराने पर रिपोर्ट पॉजिटिव ही आएगी।

लखनऊ: कोरोना की वैक्सीन भले ही आ गई हो लेकिन खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है। उत्तर प्रदेश के आगरा में ऐसे छह केस आ चुके हैं, जिनमें कोरोना संक्रमित लोगों के शरीर में वायरस के मर जाने के बाद भी उनकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है।

तीन बार ऐसा हो चुका है। इनके शरीर में एंटीबॉडी बन चुकी हैं। कोरोना संक्रमण का कोई लक्षण भी इनमें नहीं है।

इनकी साइकल थ्रेशोल्ड वैल्यू (सीटी वैल्यू) नामक जांच कराई गई तो पता चला कि इनके शरीर में मृत वायरस मौजूद है।

इन सभी मरीजों का इलाज आगरा के सरोजिनी नायडू मेडिकल कॉलेज (एसएन मेडिकल कॉलेज) में चल रहा है। ठीक होने के बाद लगातार एक के बाद एक तीन जांच में कोरोना पाजिटिव पाए जाने से जहां तीमारदार अपने मरीज को लेकर चिंतिंत हैं।

कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेनी है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Sn Medical College ठीक होने के बाद यहां 6 लोगों ने तीन बार कराया कोरोना टेस्ट, रिपोर्ट देख डॉक्टर हैरान (फोटो: सोशल मीडिया)

रिपोर्ट देखकर डॉक्टर रह गए दंग

वहीं डॉक्टरों की भी नींद उड़ी हुई है। उन्हें इस बात का डर सता रहा है कि कहीं एक बार फिर से कोरोना पुरानी वाली स्थिति में न पहुंच जाए। कोरोना विकराल रूप न धारण कर लें।

बता दें कि कालेज जाने, नौकरी, साक्षात्कार और यात्रा के लिए ऐसे लोगों को बार-बार दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि इन सभी केस में कोरोना वायरस की निगेटिव रिपोर्ट दिखाना जरूरी है।

एसएन मेडिकल कॉलेज में कोविड मरीजों का इलाज करने वाले डॉ. प्रभात अग्रवाल ने बताया कि ठीक हो चुके इन लोगों की जब दो बार रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो इसे री-इन्फेक्शन का मामला समझा, लेकिन तीन बार ऐसा ही हुआ तो शरीर में मृत वायरस की आशंका हुई।

टीका लगवाने के बाद भी हो रहा कोरोना, जानें मन में उठ रहे सवालों के जवाब

Corona test-lucknow ठीक होने के बाद यहां 6 लोगों ने तीन बार कराया कोरोना टेस्ट, रिपोर्ट देख डॉक्टर हैरान (फोटो: सोशल मीडिया)

ठीक होने के बाद भी बॉडी में रहता है मृत वायरस है, जिसके कारण रिपोर्ट आ रही पॉजिटिव

इसके लिए सीटी वैल्यू की जांच कराई, जिसमें वायरस का लोड 28 से 32 मिला। इन लोगों में कोरोना वायरस की एंटीबॉडीज भी मिलीं। इससे साबित हुआ कि इनके शरीर में मृत वायरस है, जिसके कारण रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है।

उन्होंने बताया कि बताया कि कई जगह हुए अध्ययन में ऐसा पाया गया है कि कुछ लोगों में मृत वायरस शरीर में तीन से चार महीने तक रहता है। इस दौरान कोरोना की जांच कराने पर रिपोर्ट पॉजिटिव ही आएगी। इसके बाद रिपोर्ट निगेटिव रहेगी।

यूपी वालों के लिए खुशखबरी- कोरोना का संक्रमण हुआ कम, एक भी मौत नहीं

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story