×

दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन पहुंचा यूपी में, 3 कोरोना मरीजों में पुष्टि, प्रशासन के उड़े होश

कोरोना वायरस की दक्षिण अफ्रीका स्ट्रेन काफी ज्यादा खतरनाक है, क्योंकि यह पहले वाले स्ट्रेन के मुकाबले दोगुनी रफ्तार से लोगों को संक्रमित करता है। ऐसे में प्रशासन की चिंता और बढ़ी हुई है।

Shreya
Published on: 27 March 2021 12:20 PM GMT
दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन पहुंचा यूपी में, 3 कोरोना मरीजों में पुष्टि, प्रशासन के उड़े होश
X
दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन पहुंचा यूपी में, 3 कोरोना मरीजों में पुष्टि, प्रशासन के उड़े होश

आगरा: देश समेत उत्तर प्रदेश में भी कोरोना वायरस (Corona Virus) का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इस बीच एक चिंताजनक बात सामने आई है। दरअसल, यूपी में भी कोविड-19 के दक्षिण अफ्रीका स्ट्रेन (South Africa Strain) ने दस्तक दे दी है। प्रदेश के आगरा और मथुरा शहर से कोरोना के नए स्ट्रेन मिले हैं। जिसके बाद प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है।

पहले वाले स्ट्रेन से ज्यादा है खतरनाक

आपको बता दें कि ये कोरोना वायरस की दक्षिण अफ्रीका स्ट्रेन काफी ज्यादा खतरनाक है, क्योंकि यह पहले वाले स्ट्रेन के मुकाबले दोगुनी रफ्तार से लोगों को संक्रमित करता है। ऐसे में प्रशासन की चिंता और बढ़ी हुई है। आगरा के सीएमओ (CMO) ने भी इस बात की पुष्टि की है। मथुरा में भी एक मरीज में अफ्रीकी कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

यह भी पढ़ें: चिन्मयानंद की आजादी चर्चा में, छात्रा से रेप का था आरोप, कोर्ट ने किया रिहा

जांच के लिए सैंपल भेजे गए थे KGMU

दरअसल, आगरा से सात कोरोना संक्रमितों के सैंपल जांच के लिए लखनऊ स्थित केजीएमयू (KGMU) भेजे गए थे। इनमें से तीन मरीजों के सैंपल में कोरोना का अफ्रीकी स्ट्रेन (South Africa Strain) मिला है। वहीं, मथुरा से जो सैंपल आए थे, उनमें से एक शख्स कोरोना के अफ्रीकी स्ट्रेन से संक्रमित पाया गया है।

corona virus (फोटो- सोशल मीडिया)

एंटीबॉडीज को धोखा दे सकता है नया स्ट्रेन

बता दें कि अब तक हुए शोध के मुताबिक, दक्षिण अफ्रीका का स्ट्रेन एंटीबॉडीज को धोखा दे सकता है। यही वजह है कि साउथ अफ्रीका में 48 फीसदी मरीज कोरोना वायरस से रिकवर होने के बाद दोबारा कोविड-19 संक्रमित पाए गए हैं। वहीं, अब यूपी के आगरा और मथुरा में अफ्रीकी कोरोना स्ट्रेन के मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है।

यह भी पढ़ें: 175 करोड़ की शराब पी गए औरैया के लोग, आबकारी विभाग का लक्ष्य इतना बाकि

ICMR को दी गई इसकी सूचना

आगरा में कोरोना के नए स्ट्रेन से पॉजिटिव पाए गए मरीजों की जानकारी ICMR भी भेजी गई है। वहीं, इस बीच एक न्यूज चैनल से बात करते हुए आगरा के सीएमओ डॉक्टर सी.पांडेय ने बताया कि लोगों को कोरोना संक्रमण से डरना चाहिए और इससे अपना बचाव करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि फिलहाल कोरोना के नए स्ट्रेन के जो मामले सामने आए हैं, उनका इलाज भी पहले की ही तरह किया जा रहा है। साथ ही साउथ अफ्रीका के नए स्ट्रेन को लेकर अध्ययन जारी है।

यह भी पढ़ें: पंचायत चुनाव पर अखिलेश का BJP पर तंज, बंगाल में कोरोना नहीं, लेकिन यूपी में हैं

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story