×

175 करोड़ की शराब पी गए औरैया के लोग, आबकारी विभाग का लक्ष्य इतना बाकि

वित्तीय वर्ष 2020-21 में आबकारी विभाग को 234 करोड़ रुपए का लक्ष्य मिला था। जिसमें से विभाग द्वारा 175 करोड़ रुपए का लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है।

Newstrack
Published on: 27 March 2021 11:54 AM GMT
175 करोड़ की शराब पी गए औरैया के लोग, आबकारी विभाग का लक्ष्य इतना बाकि
X

औरैया: वित्तीय वर्ष समाप्त होने वाला है, जिसके तहत सभी विभागों में निरंतर क्लोजिंग का कार्य तेज गति से चल रहा है। आबकारी विभाग भी क्लोजिंग कराए जाने को लेकर पूरी तरह से मुस्तैद है। वित्तीय वर्ष 2020-21 में आबकारी विभाग को 234 करोड़ रुपए का लक्ष्य मिला था। जिसमें से विभाग द्वारा 175 करोड़ रुपए का लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है। आबकारी अधिकारी द्वारा बताया गया कि अभी तीन दिन शेष है और इसी बीच होली का त्योहार भी है इसमें यह लक्ष्य पूरा होने की उम्मीद है।

बियर की दुकानों में घाटा

आबकारी अधिकारी ज्ञानेंद्र नाथ पांडे ने जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष विभाग को 234 करोड रुपए का लक्ष्य दिया गया था। जिसमें देसी, अंग्रेजी एवं बीयर की दुकान संचालित होती हैं। इस बार देशी शराब का लक्ष्य मिले हुए लक्ष्य से 16% अधिक हो गया है जबकि अंग्रेजी शराब का लक्ष्य लगभग 98% पूर्ण कर लिया गया है। इस बार घाटा सिर्फ बियर की दुकानों में हुआ है।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2021/03/VID-20210327-WA0226.mp4"][/video]

ये भी पढ़ें: मेरठ में ब्लास्टः हादसे में उड़े मालिक के चीथड़े, कई घरों को नुकसान

इसका प्रमुख कारण बताया कि अप्रैल माह में जब गर्मी अधिक होती है तो लोग बीयर का सेवन करते थे मगर इस बार कोरोना संक्रमण के चलते पूरे अप्रैल माह दुकानें बंद रखी गई थी। जिसके तहत बीयर की दुकानों में उतनी बिक्री नहीं हो सकी जब लॉकडाउन डाउन को अनलॉक किया गया तब तक मौसम में बदलाव आ चुका था और लोगों ने बियर खरीदना उचित नहीं समझा। उन्होंने बताया कि मार्च माह में अभी तीन दिन शेष हैं और होली का त्यौहार भी इसी बीच है। इसलिए उनका लक्ष्य पूरा होने की उम्मीद है और वही क्लोजिंग के कारण अनुज्ञापियो को अपना स्टॉक भी समाप्त करना है जिसके चलते विभाग लक्ष्य पूरा कर सकता है।

एक व्यक्ति ले सकेगा सिर्फ डेढ़ लीटर शराब

आबकारी अधिकारी ज्ञानेंद्र नाथ पांडे ने बताया त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर सरकार द्वारा गाइडलाइन जारी कर दी गई है। उन्होंने बताया कि पंचायत चुनाव को देखते हुए अब एक व्यक्ति को सिर्फ डेढ़ लीटर शराब यानी कि 5 क्वार्टर ही मिल सकेंगे। इसके अलावा 21 वर्ष से कम आयु के लोगों को शराब नहीं दी जाएगी। यदि कहीं भी ऐसा होता हुआ पाया गया तो संबंधित अनुज्ञापी और शराब लेने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बताया कि एक व्यक्ति को सिर्फ छह बियर की केन एक बार में दी जाएंगी।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2021/03/VID-20210327-WA0225.mp4"][/video]

ये भी पढ़ें: Coronavirus Update: होटल ताज बना हॉट स्पॉट, प्रशासन की बढ़ी चिंता

बताया की पंचायत चुनाव को मद्देनजर रखते हुए सरकार द्वारा यह भी आदेश जारी किए गए हैं कि खाली पउए को नष्ट कर दिया जाए जिससे कि उसमें दोबारा से अपमिश्रण शराब न भरे जा सके और जो गत्ते खाली होते हैं उन पर लाल पेन से क्रॉस का चिन्ह भी लगाया जाना है और उन्हें अब बेचा नहीं जाएगा। कहा कि यह सिर्फ सरकार द्वारा इसलिए किया गया है कि इन गत्तों व खाली पउओं का इस्तेमाल कोई अन्य व्यक्ति अवैध रूप से न कर सके। जब गत्ते पर लाल क्रॉस का चिन्ह लगा होगा तो इससे यह स्पष्ट हो जाएगा कि यह सामान दुरुपयोग के लिए इस्तेमाल किया जाना है।

रिपोर्ट: प्रवेश चतुर्वेदी

Newstrack

Newstrack

Next Story