×

UP में कोरोना का जांच अभियानः होगा इतना ख़ास, बदल जाएंगे हफ्ते भर में हालात

विशेष अभियान में उन लोगों की कोरोना जांच की जाएगी, जिनका आना-जाना ज्यादा होता है। शुक्रवार को वृद्धाश्रम, नारी निकेतन, अनाथ आश्रम, किशोर गृह में जाकर कोरोना नमूने लिए जाएंगे। जबकि शनिवार को शहरी मलिन बस्तियों में लोगों के नमूने लिए जाएंगे।

Shivani Awasthi
Published on: 11 Jun 2020 5:18 PM GMT
UP में कोरोना का जांच अभियानः होगा इतना ख़ास, बदल जाएंगे हफ्ते भर में हालात
X

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के स्तर का पता लगाने के लिए प्रदेश सरकार शुक्रवार से प्रदेशस्तरीय सैम्पल कलेक्शन अभियान चलाने जा रही है। एक सप्ताह तक चलने वाले इस अभियान में डिलीवरी ब्वाय, अखबार वितरक जैसे कामगारों की कोरोना जांच कराई जाएगी।

यूपी में कोरोना जांच का विशेष अभियान

प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने गुरुवार को बताया कि इस विशेष अभियान में उन लोगों की कोरोना जांच की जाएगी, जिनका आना-जाना ज्यादा होता है। शुक्रवार को वृद्धाश्रम, नारी निकेतन, अनाथ आश्रम, किशोर गृह में जाकर कोरोना नमूने लिए जाएंगे। जबकि शनिवार को शहरी मलिन बस्तियों में लोगों के नमूने लिए जाएंगे।

होम डिलीवरी ब्वाय-अखबार वितरकों व सुरक्षा गार्डों के लिए जाएंगे सैंपल

इसके बाद होम डिलीवरी करने वाले लोगों, अखबार वितरक, घरों में दूध पहुंचाने वालों सहित अस्पतालों के कर्मचारी, अस्पताल में पंजीकरण डेस्क के कर्मी, सुरक्षा गार्ड, आयुष्मान मित्रों, फार्मासिस्ट, सेल्समैन आदि की एक सप्ताह तक कोरोना जांच की जाएगी, जिससे संक्रमण के स्तर का पता लगाया जा सके और नियंत्रण के लिए प्रभावी कदम उठाए जा सकें। इसी क्रम में आगे स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लोगों, आयुष्मान मित्रों, फार्मासिस्टिों, सेल्समैनों आदि की भी जांच की जायेगी।

ये भी पढ़ेंः नोएडा का सिग्नेचर ब्रिजः होगी ये खासियत, दिल्ली-मुंबई को देगा टक्कर

अब तक की एक दिन में सर्वाधिक 15,079 सैम्पल की जांच की गयी

प्रमुख सचिव ने बताया कि प्रदेश में बुधवार को अब तक की एक दिन में सर्वाधिक 15,079 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 4.11 लाख से अधिक सैम्पल की जांच की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 75 जनपदों में 4,451 कोरोना के मामले एक्टिव हैं। उन्होंने बताया कि अब तक 7,292 मरीज पूरी तरह से उपचारित हो चुके हैं। पूल टेस्ट के अन्तर्गत 1248 पूल 5-5 सैम्पल तथा 84 पूल 10-10 सैम्पल की जांच की गयी। इनमें 05-05 के सैम्पल वाले पूल में 164 पूल तथा 10-10 के सैम्पल पूल ग्रुप में 07 पूल पाॅजिटिव पाये गये है।

आशा वर्कर्स ने 15,13,585 कामगारों व श्रमिकों के घर जाकर किया सम्पर्क

प्रसाद ने बताया कि आशा वर्कर्स द्वारा अब तक 15,13,585 कामगारों व श्रमिकों से उनके घर पर जाकर सम्पर्क किया गया। उन्होंने बताया कि ग्राम व मोहल्ला निगरानी समितियों के द्वारा निगरानी का कार्य सक्रियता से किया जा रहा है। अब तक 1,15,333 सर्विलांस टीम द्वारा 88,60,958 घरों के 4,48,00,429 लोगों का सर्वेक्षण किया गया है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story