×

कोरोना जांच: यूपी में 32 लाख के पार हुई टेस्टिंग संख्या, जल्द बनेगा देश में नंबर वन

पूरे देश की परेशानी का सबसे बड़ा कारण बने कोरोना वायरस की जांच के लिए सभी राज्यों में बड़ी संख्या में कोरोना टेस्ट किए जा रहे हैं।

Newstrack
Published on: 12 Aug 2020 2:37 AM GMT
कोरोना जांच: यूपी में 32 लाख के पार हुई टेस्टिंग संख्या, जल्द बनेगा देश में नंबर वन
X
Covid-19 test

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ: पूरे देश की परेशानी का सबसे बड़ा कारण बने कोरोना वायरस की जांच के लिए सभी राज्यों में बड़ी संख्या में कोरोना टेस्ट किए जा रहे हैं। तमिलनाडु अब तक सबसे ज्यादा टेस्ट करने वाला राज्य है लेकिन जल्द ही कोरोना टेस्ट के मामले में फिलहाल दूसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश जल्द देश में पहले नंबर पर आ जाएगा। तमिलनाडु में अब तक किए गए टेस्टों की संख्या 33 लाख के करीब है तो वहीं यूपी 32 लाख से ज्यादा टेस्ट करके इससे थोड़ा ही पीछे है।

ये भी पढ़ें: Bihar Election: भीम आर्मी चीफ का एलान, इतने सीटों पर लड़ेंगे अकेले चुनाव

यूपी में रोजाना करीब एक लाख हो रहे टेस्ट

दरअसल, मौजूदा समय में यूपी में टेस्ट की संख्या काफी बढ़ा दी गई है। मुख्यमंत्री योगी के कड़े निर्देश के बाद पिछले करीब 15 दिनों से यूपी में रोजाना करीब एक लाख टेस्ट हो रहे हैं। जबकि तमिलनाडु में रोजाना 70 हजार टेस्ट किए जा रहे है। यूपी में रोज हो रहे टेस्टों की बड़ी संख्या और इसके तमिलनाडु के मुकाबले ज्यादा होने के कारण यह माना जा रहा है कि जल्द ही यूपी कोरोना टेस्ट के मामलें में देश में अव्वल हो जायेगा। इसी तरह कोरोना टेस्ट के मामलें में बिहार ने भी काफी सुधार किया है।

अब बिहार में रोजाना करीब 75 हजार टेस्ट किए जा रहे है। यूपी में पिछले 24 घंटों में 91 हजार से ज्यादा कोरोना टेस्ट किए गये तो बिहार में 75 हजार से ज्यादा कोरोना टेस्ट किए गए। इन दोनो ही राज्यों में किए जा रहे कोरोना टेस्टों की संख्या तमिलनाडु में रोजाना किए जा रहे 70 हजार टेस्टों से ज्यादा है।

ये भी पढ़ें: पायलट की वापसी से नाराज हुए गहलोत कैंप के विधायक, बैठक में उठाया ये मुद्दा

पिछले 24 घंटे में 4 हजार 197 नए मामले आए

हालांकि, तमिलनाडु में ज्यादातर टेस्ट आरटी-पीसीआर टेस्ट्स हैं, जिसे कोविड-19 की जांच के लिए सबसे ज्यादा सटीक माना जाता है। जबकि यूपी में ज्यादातर कोरोना टेस्ट रैपिड एंटिजन टेस्ट किए जा रहे है। रैपिड एंटिजेन टेस्ट के नतीजे काफी जल्द मिल जाते हैं लेकिन रैपिड टेस्ट के नतीजे, आरटी-पीसीआर टेस्ट के नतीजों की तरह सटीक नहीं माने जाते है। यूपी में पिछले 24 घंटे में 4 हजार 197 नए मामले आए हैं और राज्य में कोरोना से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1.26 लाख पहुंच गई है। यूपी में अब तक कोरोना संक्रमण से 2,100 मौतें हो चुकी हैं।

इस नजरिए से देखा जाए तो सबसे ज्यादा आबादी वाला राज्य होने के बावजूद यूपी के हालात तमिलनाडु के मुकाबले बेहतर हैं। आबादी के मामले में यूपी की आबादी से एक तिहाई आबादी वाले तमिलनाडु में कुल मामलों की संख्या 03 लाख के करीब पहुंच गई है और करीब 05 हजार मौते कोरोना संक्रमण से हो चुकी है।

ये भी पढ़ें: यूपी के इस जिले तक पहुंची थी असहयोग आन्दोलन की आग, 6 क्रांतिकारी हुए थे शहीद

Newstrack

Newstrack

Next Story