×

UP में कोरोना का आतंक, जेलों तक पहुंचा संक्रमण, रोकने के लिए प्रोटोकाॅल जारी

कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को रकने में जुटी योगी सरकार इसके लिए सभी प्रयास कर रही है। प्रदेश में कोविड-19 टेस्टिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है।

Newstrack
Published on: 31 Aug 2020 3:18 PM GMT
UP में कोरोना का आतंक, जेलों तक पहुंचा संक्रमण, रोकने के लिए प्रोटोकाॅल जारी
X
कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को रकने में जुटी योगी सरकार इसके लिए सभी प्रयास कर रही है। प्रदेश में कोविड-19 टेस्टिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है।

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को रकने में जुटी योगी सरकार इसके लिए सभी प्रयास कर रही है। प्रदेश में कोविड-19 टेस्टिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है। प्रदेश में कल एक दिन में 1,36,585 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 56,26,897 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में विगत 24 घंटे में कोरोना के 5061 नये मामले आये है।

ये भी पढ़ें: चीन को याद आ रहे डॉक्टर कोटनिसः कांस्य प्रतिमा का अनावरण अगले महीने

इतने मामले एक्टिव

उन्होंने बताया कि प्रदेश में 54,788 कोरोना के एक्टिव मामले हैं, जिसमें 27,263 मरीज होम आइसोलेशन, 2657 लोग प्राइवेट हास्पिटल में तथा 260 मरीज सेमी पेड फैसिलिटी में तथा इसके अतिरिक्त शेष कोरोना संक्रमित एल-1, एल-2, एल-3 के कोरोना अस्पतालों में है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 50 प्रतिशत से अधिक लोग होम आइसोलेशन में हैं। प्रदेश में अब तक 1,72,140 मरीज पूरी तरह से उपचारित हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन में रहने वाले लोग थर्मामीटर तथा पल्स आॅक्सीमीटर साथ रखें।

अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि यदि किसी को खांसी, बुखार या सांस फूले तो तत्काल हेल्पलाइन नं0 हेल्पलाइन नं0 18001805145 अथवा सीएम हेल्पलाइन नं 1076 पर सम्पर्क करें।

file photo

प्रसाद ने बताया कि प्रदेश के सभी प्रमुख कार्यालयों, प्रतिष्ठानों तथा औद्योगिक ईकाईयों में कुल 62,901 हेल्प डेस्क स्थापित किये गये हैं। उन्होंने बताया कि कार्यालय एवं प्रतिष्ठान में आने वालों में पल्स आॅक्सीमीटर तथा थर्मामीटर के माध्यम से प्रारम्भिक जांच की जाती है। उन्होंने बताया कि यहां पर विभाग के एक्सर्पट डाॅक्टर व विशेषज्ञ उपलब्ध रहते है, जो उन्हें उचित सलाह देने के साथ ही कोरोना संक्रमण के प्रति बचाव व जागरूक करने संबंधी जानकारी भी उपलब्ध कराते है।

ये भी पढ़ें: वाह रे, KGMU: पहले कोरोना वार्ड में डॉक्टरों से कराई ड्यूटी, फिर दिया टका सा जवाब

1080 लोगों का ब्लड सैम्पल लिया जायेगा

प्रसाद ने बताया कि कल से 11 जनपदों लखनऊ, कानपुर नगर, गोरखपुर, आगरा, गाजियाबाद, बागपत, मुरादाबार, मेरठ, वाराणसी, प्रयागराज तथा कौशाम्बी में सीरो सर्वे का कार्य प्रारम्भ किया जा रहा है। कल से पहले चरण का प्रशिक्षण भी दिया जायेगा तथा दूसरे चरण की 3 सिंतम्बर से प्रशिक्षण कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि 4-6 सितम्बर के चयनित समूहों में से प्रत्येक जनपद से 1080 लोगों का ब्लड सैम्पल लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि ब्लड सैम्पल को केजीएमयू के माध्यम से इसकी जांच भी की जाएगी।

कैदियों के लिए अलग से प्रोटोकाॅल

उन्होंने बताया कि कल प्रदेश के कुछ जेलों में भी कोविड-19 से संक्रमित मरीज पाए गए है। जेल में संक्रमण न फैले इसके लिए कैदियों के लिए अलग से प्रोटोकाॅल जारी किया जा रहा है। सरकार ने कोविड-19 के जांच एवं इलाज की निःशुल्क व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि लोग घबराए नहीं, स्वस्थ एवं प्रसन्न रहें तथा मास्क का उपयोग करते हुए दो गज की दूरी बनाकर रखें।

प्रसाद ने बताया कि नाॅन कोविड के अंतर्गत 01-30 जून अवधि में पिछले वर्ष 53,032 मेजर सर्जरी हुयी थी, इस वर्ष भी कोरोना संक्रमण काल में भी 40,957 मेजर सर्जरी की गयी जो सरकार की बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष सरकारी अस्पतालों में माइनर सर्जरी के 89,238 हुयी थी, जबकि इस वर्ष 66,845 माइनर सर्जरी हुयी है। उन्होंने बताया कि 29 अगस्त को सरकारी अस्पतालों में 6145 बच्चों की डिलीवरी हुयी जिनमें 5959 नार्मल तथा 184 सिजेरियन डिलीवरी हुयी।

ये भी पढ़ें: सबसे बड़ा भ्रष्टाचारी: PM आवास योजना में लगा रहा गरीबों को ऐसे चूना…

Newstrack

Newstrack

Next Story