×

मऊ में वैक्सीनेशनः फ्रंट लाइन वर्कर्स में दिखी उत्सुकता, इतने लोगों को लगा टीका

कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान जिले में चरणबद्ध तरीके से चलाया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सतीश चंद्र सिंह ने बताया कि आज जिले के 11 टीकाकरण केंद्रों पर 17 सत्रों के माध्यम से 2,109 आज के लिये रजिटर्ड सूचना प्राप्त अग्रिम रक्षा पंक्ति के 1,263 कर्मचारियों का टीकाकरण किया गया।

Ashiki
Published on: 11 Feb 2021 3:52 PM GMT
मऊ में वैक्सीनेशनः फ्रंट लाइन वर्कर्स में दिखी उत्सुकता, इतने लोगों को लगा टीका
X
मऊ में वैक्सीनेशनः फ्रंट लाइन वर्कर्स में दिखी उत्सुकता, इतने लोगों को लगा टीका

मऊ: कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान जिले में चरणबद्ध तरीके से चलाया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सतीश चंद्र सिंह ने बताया कि आज जिले के 11 टीकाकरण केंद्रों पर 17 सत्रों के माध्यम से 2,109 आज के लिये रजिटर्ड सूचना प्राप्त अग्रिम रक्षा पंक्ति के 1,263 कर्मचारियों का टीकाकरण किया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने दी ये जानकारी

जिले में 16, 22, 28 और 29 जनवरी से 3, 5,11फरवरी 2021 तक 8,198 पंजीकृत सापेक्ष 8,071 लोगों को कोविड-19 का टीकाकरण कर आजतक के एक सम्मानित लक्ष्य तक पहुंचे हैं। उन्होंने बताया कि पहली खेप लगभग 10 हजार के बाद, दूसरी खेप 5,340 का वैक्सीन का डोज शासन द्वारा स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराया गया है। 12 फरवरी में 15 सत्र स्थलों पर 2020 लोगों को टीकाकरण के लिये को-विन पोर्टल के मध्यम से आमंत्रित किया गया है।

ये भी पढ़ें: योगी सरकार के चार साल का कार्यकाल, सतीश महाना ने गिनाई उपलब्धियां

उन्होंने ने बताया कि कोविड–19 का यह टीका सबसे सुरक्षित टीका है। यह शरीर पर किसी तरह का गंभीर प्रभाव नहीं छोड़ता है। उन्होंने बताया कि कोरोना का टीका लगने के बाद यदि तबीयत ठीक न लगना, थकान महसूस होना, कंपकंपी या बुखार सा महसूस होना, सिर दर्द, मितली, जोड़ो या मांसपेशियों में दर्द की इस तरह की समस्या आ रही है तो इसका मतलब यह टीका शरीर पर अपना असर कर रहा है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ बीके यादव ने बताया कि जिले के सभी 2,109 लाभार्थियों को को-विन पोर्टल के माध्यम से सूचना चली गई थी। आगे उन्होंने ने बताया कि इसमें सभी एसएमएस से सूचना प्राप्त लाभार्थी को अपने किसी पहचान पत्र को साथ लेकर आना होता है, पहचान के पुष्टि होने के बाद टीकाकरण किया जाता है।

टिका लगवाने के बाद पुलिस के जवान ने कही ये बात

जिला महिला चिकित्सालय सत्र स्थल पर टीकाकरण के लिये आए पुलिस के जवान रामाशंकर गौर ने बताया कि टीकाकरण के बाद अपने आपको काफी सुरक्षित और गौरवान्वित दोनों महसूस कर रहे हैं, क्योंकि उन्हें सार्वजनिक स्थान पर ड्यूटी देनी पड़ती है, जिसके कारण हमेशा अपने और अपने परिवार के साथ अपने विभागीय लोगों के प्रति भी सुरक्षा को लेकर काफी सतर्क रहना पड़ता है, साथ ही आगे भी वे कोविड-19 का पालन करते हुए अगले रोज का इंतजार करेंगे, गौरव इस बात का है कि मैं समाज के अग्रिम पंक्ति का सुरक्षा कर्मी हूं और सरकार के चलते मुझे इसका निशुल्क लाभ मिला।

दोहरीघाट थाना के पुलिस के जवान जयसिंह यादव ने बताया कि कोविड-19 के टीकाकरण के बाद अपने आप को मानसिक रूप से बहुत सुरक्षित महसूस कर रहा हूं। हम लोगों को विभिन्न परिस्थितियों में कार्य करना होता है जिससे परिवार वालों को चिंता बनी रहती है। इसके बाद अब बहुत हद तक परिवार के लोग तो निश्चिंत हो जाएंगे।

दोहरीघाट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ फैजान ने बताया कि हमारे सत्र स्थल पर वैक्सीनेटर बबली राय द्वारा सुरक्षा और नगर पालिका से जुड़े 75 लोगों का टीकाकरण किया गया।

लाभार्थी टीका लगवाने से पहले दें पूरी जानकारी

टीका लगवाने से पूर्व यदि एलर्जी, बुखार, रक्त बहने या रक्त पतला करने की कोई दवा ले रहे हैं, या प्रतिरक्षा क्षमता कम है तो संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी को जानकारी दें। गर्भवती या स्तनपान करा रही महिलाओं को भी टीका लेने से पहले स्वास्थ्य अधिकारी पूरी जानकार देनी चाहिए। सीरम इंस्टीट्यूट की फैक्टशीट के अनुसार कोविशील्ड टीका 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए है। यह टीका उन लोगों को नहीं लगना है जिन्हें पहली खुराक के बाद गंभीर रूप से एलर्जी हुई हो। इसके लिए चिकित्सक से परामर्श लें।

ये भी पढ़ें: औरैया: 17 फरवरी से नगर पंचायतों में लगेगा विशेष शिविर, बनेंगे गोल्डन कार्ड

लाभार्थी को कोविशील्ड से जुड़े प्रतिकूल प्रभाओं को लेकर सामान्य तौर थकान महसूस होना, कंपकंपी या बुखार सा महसूस होना, सिर दर्द, की शिकायत आम हो सकती है। वैक्सीन लगने के बाद कुछ घंटों में यदि कोई साइड इफेक्ट दिखता है तो इस बारे में वैक्सीन लगाने वाले को तत्काल जानकारी दें। या जिला कोविड-19 कंट्रोल एंड कमांड सेंटर पर बने हेल्प-लाइन नंबर 05498-220827, प्रदेश हेल्प लाइन नंबर 104 पर सम्पर्क करें।

रिपोर्ट: आसिफ रिजवी

Ashiki

Ashiki

Next Story