×

प्रशासन की लापरवाही का भेंट चढ़ा राजकीय गौशाला, अबतक 27 गायों की हुई मौत

एटा जनपद के थाना मलावन क्षेत्र के मलावन सकीट मार्ग स्थित गांव हाडई स्थित राजकीय मलावन गौशाला में प्रशासन की लापरवाही के चलते 27 गायों की मौत हो गई।

Deepak Raj
Published on: 8 March 2020 3:02 PM GMT
प्रशासन की लापरवाही का भेंट चढ़ा राजकीय गौशाला, अबतक 27 गायों की हुई मौत
X

एटा। एटा जनपद के थाना मलावन क्षेत्र के मलावन सकीट मार्ग स्थित गांव हाडई स्थित राजकीय मलावन गौशाला में प्रशासन की लापरवाही के चलते 27 गायों की मौत हो गई।

ये भी पढ़ें-किसानों पर आई आपदा को लेकर सूबे की सरकार पर बरसे अखिलेश

आपको बताते चलें कि उत्तर प्रदेश सरकार की प्राथमिकता वाला गौरक्षा अभियान एटा जनपद में भष्टाचार की भेंट चढ़ गया है। एटा जनपद में गौरक्षा के लिए सरकारी गैरसरकारी कुल 20 गौशाला का संचालन किया जा रहा है। उक्त जानकारी सीवीओ एटा एस पी सिंह ने दी है।

संचालक मौज मस्ती कर रहे हैं..

किंतु अधिकतर गौशाला अव्यवस्थाओं की शिकार हैं जिनमें मौजूद गौवंश खाने पीने से लेकर स्वास्थ्य के अच्छे रखरखाव के अभाव में जीकर जीवन मौत से संघर्ष कर अंतिम सांस लेने को मजबूर हैं। किंतु इनके संचालक मौज मस्ती कर रहे हैं।

इसी अभाव के चलते मलावन गौशाला. गांव हाडई में 6 मार्च को 8गाय,7 मार्च को 13 गाय, 8 मार्च को 6 गाय असमय काल के गाल में समा गई। इतना ही नहीं इतनी बड़ी संख्या में मौतों की जानकारी जिले के आला अधिकारियों को नहीं है।

अधिकारी आंख बंद किए बैठे हैं...

जब उनसे उक्त मौतों के बारे में जानकारी चाही गई तो उनका कहना है कि इस संबंध में उन्हें कोई जानकारी नहीं है।अधिकारी आंख बंद किए बैठे हैं और मौतों का सिलसिला जारी है। जानकारी करायी जा रही है।

अपर जिलाधिकारी प्रशासन विवेक मिश्रा ने घटना की जांच के लिए सीवीओ को गौशाला भेजा है। सीवीओ एटा एस पी सिंह ने बताया की मलावन गौशाला में 2 दिनों में 2 गायों की मौत हुई है जब की गौशाला मैं खींची गई तस्वीरें कुछ और बयां कर रही हैं पूरी गौशाला में मौत ने तांडव मचा रखा है और 27 गायों की मौत होने की ग्रामीण तथा तस्वीरें पुष्टि कर रही है।

भूख से प्रतिदिन 5 से 10 गायों की मौत हो रही है...

ग्राम हाड़ई निवासी करो नामक युवक ने बताया कि गौशाला में व्यवस्थाओं के अभाव तथा भूख से प्रतिदिन 5 से 10 गायों की मौत हो रही है। जिसकी शिकायत करने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं हो रही। इसलिए हम मीडिया के माध्यम से गौशाला में सुधार चाहते हैं।

उक्त घटना के संबंध में जिलाधिकारी सुखलाल भारती से लगातार बार बार फोन पर संपर्क के बाद भी उन्होंने फोन नहीं उठाया वहीं अपर जिलाधिकारी ने फोन पर बात करके सीवीओ को जांच के लिए भेजने की बात बताने के बाद फोन ही उठाना बंद कर दिया। एस डी एम ने सीवीओ से बात करने के लिए कह दिया।

ये भी पढ़ें-किसानों पर आई आपदा को लेकर सूबे की सरकार पर बरसे अखिलेश

अत में जब सीवीओ से फोन पर बात की गयी तो उन्होंने दो गायों के मिलने की पुष्टि कर फोन काट दिया गया। उक्त घटना पर जिले का कोई वरिष्ठ अधिकारी बोलने से बचते नजर आ रहे हैं।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story