×

UGC NET 2020: यूजीसी नेट की कल से परीक्षा, जान लें ये जरूरी बातें

सीएसआईआर यूजीसी नेट-2020 परीक्षा कल से शुरू हो रही है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित कराई जा रही इस परीक्षा के कार्यक्रम के मुताबिक परीक्षा के लिए तीन तिथियों 19 नवंबर, 21 नवंबर तथा 26 नवंबर की घोषणा की गई है।

Newstrack
Published on: 18 Nov 2020 2:46 PM GMT
UGC NET 2020: यूजीसी नेट की कल से परीक्षा, जान लें ये जरूरी बातें
X
सीएसआईआर यूजीसी नेट-2020 परीक्षा कल से शुरू

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ: सीएसआईआर यूजीसी नेट-2020 परीक्षा कल से शुरू हो रही है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित कराई जा रही इस परीक्षा के कार्यक्रम के मुताबिक परीक्षा के लिए तीन तिथियों 19 नवंबर, 21 नवंबर तथा 26 नवंबर की घोषणा की गई है। एनटीए ने यूजीसी नेट जून 2020 परीक्षा के एडमिट कार्ड बीती 07 नवंबर को ही जारी कर दिए थे।

ये भी पढ़ें: Jio के ये तीन धांसू प्लान: रोज मिलता है 3GB डाटा, जानिए पूरी डिटेल्स

ऐसे डाउनलोड करें प्रवेश पत्र

जिसके तहत एनटीए ने इस परीक्षा के जून सत्र के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को यूजीसी नेट एनटीए की वेबसाइट पर जाकर अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की सुविधा दी थी। प्रवेश पत्र डाउनलोड़ करने के लिए परीक्षा की तिथि से पहले अभ्यर्थी को अपनी आवेदन संख्या और जन्मतिथि की जानकारी दे कर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करना है।

2 लाख 62 हजार 692 अभ्यर्थियों ने किया आवेदन किया

कम्पयूटर आधारित इस परीक्षा के लिए कुल 02 लाख 62 हजार 692 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। यह परीक्षा जूनियर रिसर्च फेलोशिप और लेक्चररशिप के लिए आयोजित की जाती है। इसके लिए अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से इंटीग्रेटेड बीएस-एमएस या एमएससी के समकक्ष डिग्री होनी चाहिए। कुल 200 अंकों की यह परीक्षा तीन सेक्शनों पार्ट ए, पार्ट बी व पार्ट सी में होगी। हर गलत उत्तर के लिए निगेटिव मार्किंग भी होगी।

ये भी पढ़ें: बनारस में पुलिस पर हमला: दारोगा समेत दो पुलिसकर्मी जख्मी, मचा हड़कंप

हर विषय की परीक्षा के लिए नंबर देने और निगेटिव मार्किंग के लिए अलग-अलग मापदंड तय किए गए है। सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार उम्मीदवार रासायनिक विज्ञान, वायुमंडलीय, जीव विज्ञान, गणितीय विज्ञान, भौतिक विज्ञान आदि संबंधित क्षेत्रों में लेक्चररशिप कर सकते हैं। परीक्षा समाप्त होने के बाद सीएसआईआर की आधिकारिक वेबसाइट पर आंसर की जारी कर दी जाएगी। यूजीसी नेट आंसर की जारी होने के बाद अभ्यर्थी रिजल्ट जारी होने से पहले ही अपने अंकों का अनुमान लगा सकते हैं।

बता दे कि सीएसआईआर नेट-2020 की परीक्षा बीते जून माह में होनी थी लेकिन कोरोना वायरस महामारी और देशव्यापी लॉकडाउन के चलते इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। लेकिन औद्योगिक अनुसंधान परिषद के अनुरोध पर एनटीए अब इस परीक्षा को आयोजित कर रहा है।

Newstrack

Newstrack

Next Story