×

लॉकडाऊन खत्म होने के बाद की पृथ्वी का नजारा होगा ऐसा, आप भी देखें...

सीटीसीएस फैमिली एवं अंजली फिल्म प्रोडक्शन के संयुक्त तत्वावधान में चित्रकला के माध्यम से लॉक डाऊन समाप्त होने के बाद पृथ्वी का स्वरूप विषय पर बच्चों से चित्रकारी के माध्यम से अपने विचार व्यक्त करने के लिए कहा गया।

Shivani Awasthi
Published on: 3 May 2020 5:42 PM GMT
लॉकडाऊन खत्म होने के बाद की पृथ्वी का नजारा होगा ऐसा, आप भी देखें...
X

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ। पूरे विश्व में नोबल कोरोना वायरस की महामारी को लेकर युद्ध स्तर पर संक्रमण को फैलने से रोकने के विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं। ताकि कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोका जाए। उसी कड़ी में भारत सरकार द्वारा सम्पूर्ण लॉकडाऊन घोषित कर रखा है जिसका तीसरा चरण भी शुरू हो गया है। समस्त स्कूलों में भी अवकाश चल रहा है, कक्षाएं ऑनलाइन चल रहीं है लेकिन बच्चे उससे जल्दी बोर हो जा रहे हैं।

सीटीसीएस फैमिली व अंजली फिल्म प्रोडक्शन द्वारा बच्चों को व्यस्त रखने का मंत्र

इसी को ध्यान में रखते हुए सीटीसीएस फैमिली एवं अंजली फिल्म प्रोडक्शन के संयुक्त तत्वावधान में चित्रकला के माध्यम से लॉक डाऊन समाप्त होने के बाद पृथ्वी का स्वरूप विषय पर बच्चों से चित्रकारी के माध्यम से अपने विचार व्यक्त करने के लिए कहा गया। इसमें कक्षा नर्सरी से लेकर कक्षा 11 तक के विद्यार्थियों ने अपनी कल्पनाओं से बहुत खूबसूरती से विषय के अनुसार चित्रों के माध्यम से व्यक्त किया। कुल बावन बच्चों ने इसमें प्रतिभागिता करके अपने अनुभव और सोच के अनुसार चित्रों से पृथ्वी लॉकडाऊन के बाद कैसी दिखेगी को वर्णित किया।

बच्चों नें की चित्रकारी

सीटीसीएस फैमिली की मीडिया प्रभारी और अंजली फिल्म प्रोडक्शन की हेड अंजली पांडेय ने बताया कि लॉकडाऊन समाप्त होने के बाद उन सभी बच्चों को सर्टिफिकेट दिया जाएगा, जिन्होंने इस कार्यक्रम मे प्रतिभाग किया। उन्होंने बताया कि यह कोई प्रतियोगिता नहीं थी बस बच्चों की कला को निखारने का एक प्रयास का उद्देश्य था।

ये भी पढ़ेंः सावधान! अनसुलझा है इस कुएं का रहस्य, हर चीज को बना देता है पत्थर

सीटीसीएस फैमिली के संस्थापक ने बताया

सीटीसीएस फैमिली के संस्थापक एवं अध्यक्ष मनोज कुमार ने बताया कि इस विषय पर बच्चों से चित्रकारी करके उनके विचार जानने के साथ उनको व्यस्त रखना और ज्ञान देना भी एक उद्देश्य था। प्रतियोगिता का परिणाम निर्णायक मंडल दिव्या द्विवेदी और आलोक अग्रवाल के निर्णय तथा लाईक्स को मिला कर तैयार किया गया है।

चित्रकला में टॉप टेन बच्चे

इसमें टॉप टेन बच्चों को शामिल किया गया है, जिनकी चित्रकारी विषयानुसार और सफाई के साथ संयोजित रूप से बनाई गई। टाप-10 में तान्याश्री वर्मा, मान्या वार्ष्णेय,सोनाली श्रीवास्तव, सान्वी श्रीवास्तव,रमनेश, मन्नत अशरफ, सौम्या, जन्नत अशरफ, पलक तथा अरनव गर्ग रहे। जबकि अन्य बच्चों ने भी बेहतरीन प्रयास किया जिन्हें सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा। जिसमे मुख्य रूप से अंशिका त्यागी, कुनाल, अविरल खरे, अनुभव पांडे, जिया आर्या, तविशा, प्रख्या सिंह, राज हंस, श्रेया बिन्दल, श्रिया वर्मा तथा उन्नति शामिल है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story