×

झांसी DM भड़केः किसानों के मुद्दे पर बैंक को चेतावनी, दिए ये निर्देश

जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने विकास भवन सभागार में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा करते हुए सख्त निर्देश दिए कि बैंकर्स अपनी कार्य प्रणाली में सुधार लाएं अन्यथा कठोर कार्रवाई की जाएगी।

Newstrack
Published on: 24 Dec 2020 4:44 PM GMT
झांसी DM भड़केः किसानों के मुद्दे पर बैंक को चेतावनी, दिए ये निर्देश
X
प्रीमियम काटे जाने के बाद पोर्टल पर अपलोड नहीं किया तो क्षतिपूर्ति दें बैंक: डीएम

झांसी: जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने विकास भवन सभागार में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा करते हुए सख्त निर्देश दिए कि बैंकर्स अपनी कार्य प्रणाली में सुधार लाएं अन्यथा कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बीमा कंपनी नेशनल इंश्योरेंस कंपनी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि किसान हताहत होता है तो सीधे आप जिम्मेदार होंगे। बीमा कंपनी संवेदनशील होकर किसानों के अवशेष क्लेम का जल्द भुगतान करना सुनिश्चित करें।

ये भी पढ़ें: राज्य मंत्री गिरीश चंद्र यादव ने की झांसी विकास प्राधिकरण की समीक्षा, दिए ये निर्देश

जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने जताई नाराजगी

खरीफ फसल वर्ष-2019 में 237887 कृषको ने फसल बीमा कराया, जिसमें सभी बीमित किसानों का प्रीमियम काटा गया। बीमा कंपनी द्वारा 138493 कृषकों का ही भुगतान किया गया, शेष 43448 कृषको को बीमा दिया जाना लंबित है। जिलाधिकारी ने इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कृषको क्षतिपूर्ति दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कंपनी द्वारा 23219 कृषको को अपात्र घोषित करने पर भी सख्त एतराज जताते हुए निर्देश दिए कि ऐसे प्रकरणो को संवेदनशील होकर निस्तारित करें, यदि किसान द्वारा कोई गलत कदम उठाया जाता है तो बीमा कंपनी सीधे जिम्मेदार होगी।

ये भी पढ़ें: मेरठ को 32 हजार करोड़ की सौगात, 2025 तक बनकर तैयार होगा RRTS

उन्होंने जनपद में 327271 किसानों के डाटा को आधार न होना या आधार में त्रुटि होने के कारण पोर्टल पर अपलोड नहीं करने पर भी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने उपस्थित बैंक प्रतिनिधियों से कहा कि यदि किसानों का प्रीमियम काटने के बाद पोर्टल पर डाटा अपलोड नहीं किया गया है तो ऐसे किसानों को फसल क्षतिपूर्ति की राशि उनके खाते में तत्काल जमा कराएं अन्यथा कार्यवाही की जाएगी। इस मौके पर निदेशक सांख्यिकीय विनोद कुमार, एलडीएम अरुण कुमार, जिला कृषि अधिकारी केके सिंह सहित विभिन्न बैंकों के समन्वयक उपस्थित रहे।

रिपोर्ट: बीके कुशवाहा

Newstrack

Newstrack

Next Story